मोबाइल से Aadhar Card डाउनलोड कैसे करे ?

Aadhar Card Download कैसे करे
Aadhar Card Download कैसे करे

हेलो दोस्तों कैसे है आप लोग उम्मीद करते है आप अच्छे ही होंगे, तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की आप घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन से अपना Aadhar Card कैसे Download कर सकते है।

HOW TO DOWNLOAD ADHAR CARD THROUGH PHONE AT HOME और साथ ही में बताएंगे की आधार कार्ड होता क्या है, कितना उपयोगी है और कैसे बनता है ,क्या क्या काम आता है।

Aadhar Card क्या है ?

आधार कार्ड एक DIGITALY कार्ड होता है, इसके दो प्रकार का होता है PHYSICALY और SOFT COPY टाइप , तो दोस्तों आपको बता दे की आधार कार्ड की सुविधा भारत में 28 जनवरी 2009 से लागू हुई है।

पर आपको बता दे की जब से भारत का PM मोदी जी बने है जब से इस सुविधा को एक बहुत बड़ा मुकाम मिला है आज के टाइम पर बिना आधार कार्ड के कुछ भी संभव नहीं है।

चाहे वो आपकी पहचान बताने की बात हो या फिर आका कोई भी VARIFICATION हो यह तक की आप कही भी किसी भी जगह कोई भी फॉर्म भरते है।

तो वह आपकी पहचान आपका आधार कार्ड ही साबित करता है और साथ ही में बैंक में अकाउंट खोलने के काम आता है, तो इस तरह आधार कार्ड आपके लिए अत्यंत आवशयक दस्तावेज बन गया है।

आधार कार्ड का होना क्यों जरुरी है ?

आधार कार्ड अगर आपके पास नहीं है तो आप इस भारत वर्ष में अपनी पहचकन बताने में बहुत साडी कठिनाइया उठा सकते है पर अगर आपके पास आधार कार्ड है।

आपको इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है बस आप आधार नंबर बताओ और आपकी पहचान हो जाएगी, इस तरह आधार कार्ड काम करता है और यह सभी भारतीयों की पहचान है जो की आज के युग के हर काम में आपके पास होना अनिवार्य है।

आधार कार्ड कितना उपयोगी है ?

आधार कार्ड के दवारा आप सब काम कर सकते है जैसे की आपको कही पर अपनी पहचान बताना है तपो वह सबसे पहले आपसे आधार कार्ड नंबर माँगा जाता है अगर आप कोई फॉर्म भरते है तो वह काम आता है।

अगर आप किसी भी बैंक में खाता खुलवाते है तो सबसे पहला ऑप्शन आपके पास आधार कार्ड होना जरुरी है तब आप खाता ओपन करवा सकते है।

आधार कार्ड बनता कैसे है ?

आधार कार्ड जब भारत में बनाना स्टार्ट किया था तब आपके यह हर पंचायत में इसके कैम्प लगाए गए थे तो यह सरकार की तरफ से फ्री में बनाये गए थे तब सब लोगो ने बनवाये थे।

पर अब आपको बता दे यह आपके घर बैठे नहीं बन सकता इसके लिए आपको किस भी पास के आधार सेंटर या फिर किसी भी मजिस्ट्रट के ऑफिस जाना होगा।

तब दोनों जगह पर आपको जिसका आधार कार्ड बनवाना है उसकी पहचान के लिए कोई भी एक दस्तावेज ले जाना अनिवार्य है वो ले के जाना है तब आपका आधार कार्ड बनाया जायेगा, इसलिए आप अब इसे आधार सेंटर या फिर किसी ऑफिस से बनवा सकते है।

Aadhar Card Download कैसे करे ?

दोस्तों आपको बता दे की आपने जब आधार कार्ड बनवाया होगा तब आपको एक स्लीप मिलती है साथ ही में आप उस समय अपना मोबाइल नंबर भी लिंक करवा लेते है।

अब आपको घर बैठे आपके आधार नंबर और मोबाइल नंबर से आधार डाउनलोड करना बताऊंगा तो चलिए जानते है।

1. सबसे पहले आपको अपने फ़ोन या लैपटॉप का GOOGLE ओपन करना होगा वह पर सर्च बॉक्स में सर्च करना है www.uidai.gov.in

2.उसके बाद सबसे पहले दी गई गवर्नमेंट वेबसाइट पर आपको क्लिक कर देना है उसके बाद ऑफिसियल; साइट ओपन हो जाएगी।

3. इसके बाद आपको निचे बहुत सारे OPTION दिखाई दे रहे होंगे अब आपको यह पर Download Aadhar Card का ऑप्शन आ रहा है आपको उस पर क्लिक कर देना है।

4. इसके बाद आपको यह पर अब डिटेल्स सबमिट करना होगा जैसे की ADHAR NUMBER, ENROLMENT ID NUMBER,VERTUAL ID NUMBER ETC .इसमें से कोई भी आपके पास है वो आप दाल दीजिये।

5. इसके बाद आपको CAPTCHA CODE डालना होगा जो की आपके सामने दिया है इसके बाद SEND OTP पर क्लिक करना होगा।

6. इसके बाद आपको OTP डालना है और निचे OPTION में सही से भरना है गोले में टिक मार्क करना है इसके बाद निचे VERIFY एंड DOWNLOAD पे क्लिक कर देना है।

7. आपका आधार कार्ड PDF के रूप में डाउनलोड हो जायेगा अब इसको ओपन करने के लिए आपको ओपन पर क्लिक करना होगा।

8. इसके बाद ओपन करने के लिए PASSWORD में आपको अपने नाम के पहले चार LATTERS कैपिटल लिखने है और डेट ऑफ़ बिरथ का year आपको लिख देना है आपका आधार कार्ड ओपन हो जायेगा।

9. अब आपको इसको किसी भी शॉप पे जेक प्रिंट निकलवा लेना है।

इस तरह से आप अपने घर पे ही अपने फ़ोन से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है और अगर आपको समझ नहीं आता है तो यूट्यूब चैनल पर वीडियो दी गई हे जिसकी लिंक निचे मिल जाएगी उस पर देख सकते है।

यहाँ पड़े:- Aadhar Number Se Aadhar Card Download Kaise Kare

हमे आशा हैं कि आप को हमारा यह आर्टिकल पसन्द आया होगा आप Aadhar Card Download कैसे करे, इसे अपने दोस्तों व रिस्तेदारों के साथ शेयर कीजिये ताकि वे भी इसका फायदा ले सके।

इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल आप नीचे Comment बॉक्स में पूछ सकते है अगर आपको आर्टिकल में समज नहीं आता है तो आप निचे वीडियो देख सकते है धन्यवाद।