Home Aadhar Card Aadhar Number Se Aadhar Card Download Kaise Kare

Aadhar Number Se Aadhar Card Download Kaise Kare

8279
7
Aadhar Card Download Kare

दोस्तों नमस्कार! यदि आप अपने Aadhar Card Ko Download करने के लिए इंटरनेट पर एक सही तरीका खोज रहे थे! तो आप बिल्कुल सही लेख पर गए हैं! क्योंकि इस लेख में मैं आपको Step by Step बताने जा रहा हूं कि कैसे आप आसानी से मात्र 2 मिनट में आधार कार्ड को अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं? Aadhar Card Download Kare?

जैसा कि हम सभी जानते हैं! Aadhar Card भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है! “संक्षेप में कहें तो यह हमारी नागरिकता का प्रमाण है! इसलिए प्रत्येक नागरिक जो भारत में रहता है! उसके पास Aadhar Card का होना बेहद जरूरी हो चुका है! क्योंकि यदि हमें कोई New Sim लेनी हो या फिर Bank Account Open Karna Ho या फिर कोई अन्य और जरूरी काम हो उन सभी में आधार कार्ड की जरूरत किसी भी व्यक्ति को पड़ती ही है।

दोस्तों यदि आपके पास भी इतना समय नहीं है! कि आप सरकार द्वारा आधार कार्ड हेतु खुलवाए गएप्रज्ञा केंद्रपर जाकर अपने आधार कार्ड को issue करवा सके तो आपके पास एक ऑनलाइन तरीका भी है जिससे आप घर बैठे आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। Aadhar Card Download करने के लिए आपके पास सिर्फ अपने Aadhar Number का होना जरूरी है, तो चलिए दोस्तों बिना देरी किये अब हम जानते हैं कि Mobile और कंप्यूटर में आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें? Step-by-Step सबसे पहले यहाँ क्लिक कर Uidai वेबसाइट पर जाएं!

Aadhar Card Download Kare E-Aadhar Card Download 

Step 1⇒ भारत सरकार की इस ऑफिशियल Aadhar साइट पर आने के बाद इस पेज में आपको Download आधार का एक ऑप्शन दिखाई देगा जैसा कि उपरोक्त स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं।

Step 2⇒ Download Aadhar पर क्लिक कर दीजिए! अब आपको इस पेज में कई Options मिलेंगे, जिसमें से अब हम आधार नंबर के जरिए अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करना सीखेंगे!

Aadhar Card Download Kare

Step 3⇒ दोस्तों आपके आधार कार्ड पर 12 नंबर का एक UID नंबर होता है! आपको उस नंबर को अपने आधार कार्ड में से देखकर यहां Enter करना होगा।

Step 4⇒ तो दोस्तों 12 Digit के इस आधार नंबर को टाइप करने के बाद नीचे आपको Captcha Code दिखाई देगा जैसा कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख रहे होंगे!

Step 5⇒ उस Captcha Code को fill करने के बाद नीचे Send Otp का एक बटन होगा, उस बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Step 6⇒ Send Otp पर क्लिक करने के बाद नया Page ओपन होगा! जहाँ आपको अपने आधार नंबर पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 नंबर का One Time Password (OTP) आएगा उस  ओटीपी को आपको इस पेज पर एंटर करना होगा।Aadhar Card Download Kare

Step 7⇒ OTP Ko Enter करने के बाद जब पेज में नीचे की ओर आने पर आपको एक Survey दिखाई देगा, जिसको Fill करना अनिवार्य है।  इस सर्वे में आपसे 8 Questions पूछे जाएंगे, तो इनमें से किसी भी answer पर Tick कर दीजिये।और यह करने के बाद अंत में Verify and Download बटन पर क्लिक कीजिए। अब दोस्तों जैसा ही आप ऐसा करते हैं तो आपके आधार कार्ड की डाउनलोडिंग होना शुरू हो जाएगी।

दोस्तों इस तरह आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा, और इस बात की सूचना आप के रजिस्टर्ड नंबर पर Message के जरिए भी मिल जाएगी।

दोस्तों इस तरह आप खुद का अपने दोस्त या किसी रिश्तेदार के आधार कार्ड को उनके Aadhar Number Ke Jariye Download Kar Sakte hai और डाउनलोड करने के बाद कभी भी अपने किसी नजदीकी दुकान से उस आधार कार्ड को प्रिंट भी कर सकते हैं!

दोस्तों उम्मीद करता हूं! आज के इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए HelpFull साबित होगी! यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल है तो कमेंट में बताएं, साथ ही आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो फेसबुक एवं Whatsapp Groups पर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर उनकी भी हेल्प करें।

Useful Posts 👇😍

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here