Home Aadhar Card Mobile Number Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare ?

Mobile Number Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare ?

400
0
Aadhar Link mobile number
Mobile Number Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare ?

मोबाइल को आधार से लिंक कैसे करें ! आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक कैसे करें ? यह कुछ ऐसे सवाल हैं जो इंटरनेट पर अक्सर लोगों द्वारा पूछे जाते हैं, क्या आप भी अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करवाना चाहते हैं यदि हां तो फिर यह आर्टिकल आप ही के लिए तैयार किया गया है। Mobile Number Ko Aadhar Se Kaise Link Kare

दोस्तों वर्तमान समय में आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करवाना बेहद महत्वपूर्ण हो चुका है इसके कई सारे फायदे भी हैं और इस आर्टिकल में हम आपको आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करवाने का पूरा तरीका बताएंगे साथ ही आपको इसके फायदे भी बताएंगे ताकि आप आसानी से अपना आधार मोबाइल से लिंक करवा सकें। Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Link Kare

दोस्तों वर्तमान समय में आधार कार्ड हम सभी के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है आज हम सिर्फ एक Aadhar दस्तावेज की मदद से कितने सारे कार्य आज कर पा रहे हैं यही वजह है कि अब आप अपना आधार मोबाइल से लिंक करवाना चाहते होंगे तो आइए इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और सर्वप्रथम हम जानेंगे यदि आधार कार्ड को Mobile Number से लिंक ना किया जाए तो क्या होगा।

यदि आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो आधार से जुड़ी कई सेवाएं आप घर बैठे प्राप्त नहीं कर पाएंगे जैसे कि आप ऑनलाइन अपना आधार कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते आप अपने आधार कार्ड में ऑनलाइन कोई भी अपडेट नहीं कर सकते।

इस समय नया बैंक अकाउंट ओपन करने के लिए अकाउंट वेरीफिकेशन में भी आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक होना जरूरी हो चुका है आप ऑनलाइन पैन कार्ड बनाने के लिए भी आवेदन नहीं कर सकते।

तो दोस्तों यह कुछ मुख्य दिक्कतें आपके सामने आ सकती हैं यदि आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो फिर ऐसे में आपको किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े बेहतर है कि आप आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से रजिस्टर्ड तुरंत जरूर करवाएं तो दोस्तों अब हम जान लेते हैं…

यह भी पड़े: Aadhar Number Se Aadhar Card Download Kaise Kare ?

Mobile Number को Aadhar Card से लिंक करवाने के लिए जरूरी दस्तावेज ?

  1. आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  2. आपका मोबाइल नंबर
  3. मोबाइल नंबर पर आने वाला OTP
  4. तथा आपके फिंगरप्रिंट

तो दोस्तों क्योंकि आजकल Youtube पर कई ऐसी Videos हैं, जिसमें सूचना दी जाती है कि आप घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं, परंतु ऐसा नहीं है क्योंकि आधार कार्ड को लिंक करवाते समय आपका वहां पर Available होना जरूरी है, उस समय आपके Thumbnail की जरूरत होगी।

तो यदि आपके पास उपरोक्त डाक्यूमेंट्स हैं, तो आइये अब हम जानते हैं, कि किस तरीके से

Mobile Number को Aadhar Card से कैसे link करे ?

1. सबसे पहले आपके पास जिस कंपनी का सिम है, आपने नजदीकी मोबाइल ऑपरेटर स्टोर पर जाएं।

2. और उनसे अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाने की बात कहें।

3. अब अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी एवं मोबाइल नंबर की जानकारी दें।

4. उसके बाद मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने की Process चलेगी।

5. आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उस ओटीपी को Store Executive को बताएं।

6. उसके बाद Biometric मशीन से आपके अंगूठे का वेरीफिकेशन हो जाएगा।

अब 24 घंटे का इंतजार करें और आपके मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाने का कन्फर्मेशन मैसेज आएगा जिसका आप Y टाइप कर रिप्लाई कर दीजिए बस इतना करते ही आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

तो दोस्तों यह एक 100 % Working तरीका है! जिससे आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवा पाएंगे। हालांकि पहले हम 14546 इस नंबर को डायल करके भी इस प्रोसेस पूरी कर सकते थे।

परंतु वर्तमान समय में यदि आप अपने मोबाइल से इस नंबर को डायल करते हैं तो यह Call Disconnect हो जाती है तो दोस्तों बेहतर है कि आप ऊपर बताए गए तरीके का इस्तेमाल कर अपने नंबर को आधार से लिंक करवा दीजिए।

मोबाइल को आधार से लिंक करवाना है जरूरी ?

दोस्तों जैसा कि हम यह पहले ही बता चुके हैं और भारतीय सरकार ने भी यह करना अनिवार्य कर दिया है जिसके बाद आपका मोबाइल नंबर आईडिया, वोडाफोन, इत्यादि जिस भी कंपनी का है उसे आप को आधार कार्ड से लिंक करवाना बेहद जरूरी है।

सरकार द्वारा यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि कई लोग फ्रॉड नंबर के जरिए आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देते थे इसलिए इसे रोकने के लिए सरकार अब यह नियम ला चुकी है ताकि आधार के जरिए मोबाइल नंबर इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों की आईडेंटिटी प्रूफ मिल सके।

जो लोग ऐसा नहीं करते हैं उनका मोबाइल नंबर भी बंद किया जा सकता है तो दोस्तों आज के इस लेख में इतना ही इस आर्टिकल में हमने आपको मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कैसे करें की स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है इसके अलावा आपका आधार कार्ड से जुड़ा कोई और सवाल है तो कमेंट बॉक्स में आप पूछ सकते हैं।

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें ताकि वह भी आपकी मदद से मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना सीख सके तो दोस्तों मिलते हैं अगले आर्टिकल में तब तक के लिए जय हिंद जय भारत।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here