Home Android Apps Aarogya Setu App Kaise Use Karte Hain – Aarogya Setu App Kya...

Aarogya Setu App Kaise Use Karte Hain – Aarogya Setu App Kya Hai ?

630
0
Aarogya Setu App Kaise Use Karte Hain - Aarogya Setu App Kya Hai ?
Aarogya Setu App Kaise Use Karte Hain - Aarogya Setu App Kya Hai ?

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय सरकार इस महामारी को लेकर बेहद गंभीर है! इसलिए कुछ ही दिन पहले हम सभी के बीच एक नई एप्लीकेशन Aarogya Setu App को लॉन्च किया है और माना जा रहा है इस ऐप की मदद से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। Aarogya setu app kaise chalaye ?

तो क्या है Aarogya setu इसका इस्तेमाल करें? और क्या इस App का इस्तेमाल करने से कोरोनावायरस से हम पूरी तरह बच जाएंगे! यह जानने के लिए आज हम आपको आरोग्‍य सेतु एप का पूरा Review देने जा रहे हैं। Aarogya Setu App ka Use kaise karen ?

इस आर्टिकल में हम आपको आरोग्य सेतु एप से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान की जा रही है! और इसी उम्मीद के साथ आप भी घर पर होंगे, सुरक्षित होंगे तथा अपने आसपास लोगों को कोरोना वायरस से संबंधित जागरूक कर रहे होंगे! तो आइए आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं पर सबसे पहले समझते हैं कि…

यहां पड़े:- जियो फोन में रिजल्ट कैसे देखें ?

आरोग्‍य सेतु एप क्या है ?

आरोग्य सेतु एक मोबाइल App है! जिसे बनाने का मकसद भारतीय देशवासियों को कोरोनावायरस से बचाना है एवं इसके प्रति जागरूक करना है! इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद यह ऐप आपको बताता है कि आप कोरोना वायरस से positive हैं या नहीं?

साथ ही App की विशेष बात है कि यह ब्लूटूथ एवं लोकेशन के जरिए आपके आसपास यदि लोग कोरोना से संक्रमित हैं उनकी जानकारी आपको देता है! और यदि आप किसी Risk वाले zone पर हैं हैं तो आपको खतरे का भी निशान यह Show करता है।

दोस्तों बता दें हाल ही में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया है! जैसा कि आप जानते होंगे और राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने यह बात भी लोगों के सामने रखी कि आरोग्य सेतु एप को जरूर अपने मोबाइल में डाउनलोड करें!

Aarogya Setu App कैसे डाउनलोड करें ?

यह एप्लीकेशन google प्ले स्टोर तथा App स्टोर दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है! और यह पूरी तरह फ्री एप्लीकेशन है, अब तक पूरे देश भर में 2 करोड से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

Download

यदि आपने अब तक आरोग्‍य सेतु एप को नहीं इस्तेमाल किया है तो आप भी नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें प्ले स्टोर से इसे अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं।

यहां पड़े:- 10th और 12th का Result कैसे देखे, जाने हिंदी में ?

Aarogya Setu App काम कैसे करता है ?

भारतीय सरकार के इस ऑफिशियल ऐप को भारत के विभिन्न राज्यों के लोगों की सुविधा के अनुसार बनाया गया है! यह App 11 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध है तथा यूजर अपनी भाषा में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह easy to use एप्लीकेशन है जब आप इस ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेते हैं! तो आपसे लैंग्वेज सेलेक्ट करने को कहा जाता है तो यदि आप हिंदी में comfortable है! तो आप हिंदी भाषा का चयन कर ले।

और उसके बाद आपसे कुछ सवाल पूछे जाते हैं उन सवालों की आपको सही-सही Answer देने होते हैं।

और इन्हीं उत्तरों के बाद आपके सामने रिजल्ट आ जाता है! कि आप कोरोनावायरस से संक्रमित हैं।

या नहीं और आपके आसपास संक्रमित लोगों से आपको खतरा है या नहीं तो आइए दोस्तों हम प्रैक्टिकली देख लेते हैं कि किस तरीके से इस ऐप का इस्तेमाल करना हैं।

Aarogya setu एप को कैसे इस्तेमाल करें ?

1. आरोग्य सेतु एप्लीकेशन को ओपन करते ही आपको अपनी भाषा सेलेक्ट करनी होगी। यहां हमने हिंदी भाषा select की है।

aarogya setu app bhasha

2. भाषा select करने के बाद ऐप में आपको कुछ सूचना दी गई है आप इसे पढ़ सकते हैं और उसके बाद आगे Option पर क्लिक करें।

aarogya setu app

3. अब मोबाइल नंबर एंटर करें उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

4. अब सरकार ने यहां आपके डेटा की गोपनीयता के बारे में बताया है तो आप इसे पढ़े और उसके बाद मैं सहमत हूं ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

5. फिर आपको अपने डिवाइस में location एवं ब्लूटूथ की अनुमति देनी होगी! उसके बाद रजिस्टर करने के लिए अपना मोबाइल नंबर एंटर करें।

6. अब उस मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिससे सक्सेसफुली आरोग्य सेतु एप में आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा।

अब Aarogya setu App में आने के बाद यहां आपसे व्यक्तिगत प्रश्न पूछे जाएंगे आपको सभी प्रश्नों के जवाब सही सही देने हैं! जैसे कि आप से पूछा जाएगा आपका नाम,लिंग, आपका व्यवसाय क्या है? क्या आप खांसी जुकाम जैसे लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं इन सभी प्रश्नों को पढ़ने के बाद नीचे दो ऑप्शन आएंगे आपको सही सही उत्तर दे देना है।

दोस्तों इस प्रकार यदि आप सभी प्रश्नों का जवाब सही सही दे देते हैं तो वहां पर आप का फाइनल रिजल्ट show होता है।

aarogya setu app result

आपको यह सूचना दी जाती है कि आप कोरॉना संक्रमण से संक्रमित हैं या नहीं! यह भी सूचना दी जाती है कि यदि आपको भविष्य में कोरोनावायरस के कुछ लक्षण दिखाई तो आप दोबारा से इस टेस्ट को करें! आप पुनः टेस्ट करें button पर क्लिक कर दोबारा से जो आपसे सवाल पूछे जाते हैं उनके Answer दें।

जब भी आप दोबारा इस App में टेस्ट करते हैं! और सभी सवालों के जवाब देते हैं तो आरोग्य सेतु एप बता देगा कि आप कोरोनावायरस से संक्रमित हैं या नहीं और अब अंत में ओके बटन पर क्लिक कर दीजिए।

जैसे ही आप ओके पर क्लिक करते हैं आप देखेंगे यदि आप कोरोनावायरस से पॉजिटिव है! नहीं होंगे तो इस स्क्रीन पर you are safe लिखा हुआ दिखाई देगा। Green कलर में! लेकिन यदि आपको कोरोनावायरस से risk है तो आपको Yellow स्क्रीन में यह प्रदर्शित किया जाएग।

इसके अलावा दोस्तों नीचे की ओर पर आपको इसी पेज में कहीं सारे उपाय दिए गए हैं जिन्हें आप फॉलो कर कोरोनावायरस से बच सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरीके से आप आरोग्य सेतु एप को अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर इसका इस्तेमाल कर सकते और पता लगा सकते हैं कि कोरोनावायरस से आप पॉजिटिव है या नहीं।

यहां पड़े:- MBBS Ki Full Form Kya Hai, What is the Full Form Of MBBS ?

दोस्तों हमारी सुरक्षा के लिए सरकार आरोग्य सेतु ऐप को लगातार अपडेट कर बेहतर बनाने की और कार्य कर रही है! नियमित अंतराल पर app अपडेट है या नहीं चेक करते रहें।

साथियों हमें आशा है अब आप जान चुके होंगे कि Aarogya Setu एप क्या है? कैसे इसे डाउनलोड कर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं! उम्मीद है जानकारी हमेशा की तरह आज भी आपको पसंद आई होगी तो आप इस आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर करें।

और अन्य लोगों को भी कोरोनावायरस के प्रति भारतीय सरकार की इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए जागरूक करें

हम साथ मिलकर लड़ेंगे कोराना से तभी मरेगा कोरोना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here