Home Adsense Adsense Invalid Activity Kya Hai ! Adsense Invalid Activity Form Submit

Adsense Invalid Activity Kya Hai ! Adsense Invalid Activity Form Submit

329
0
Adsense Invalid Activity Form Sumbit
Adsense Invalid Activity Form Sumbit

दोस्तो आज का हमारा यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ उन website पब्लिशर और उन Bloggers के लिए है जो गूगल Adsense का अपनी साइट में इस्तेमाल कर रहे हैं, या भविष्य में Google Adsense को अपनी आय (income) का जरिया बनाने जा रहे हैं।

Invalid Activity एक सीरियस मुद्दा है! यह इतना गंभीर मुद्दा है कि यह आपके Adsense अकाउंट को Disable करने का मुख्य कारण बन सकता है! इसलिए Invalid एक्टिविटी को समझना आपके लिए बेहद जरूरी है।

दोस्तों इसलिए मैं आपको बताने जा रहा हूं कि गूगल Adsense invalid Activity क्या है? और कैसे आप अपने गूगल Adsense Invalid Activity का form सबमिट कर सकते हैं?

दोस्तों यह जानकारी Adsense के प्रत्येक पब्लिशर के लिए उपयोगी है, क्योंकि यहाँ मैं अपने खुद के अनुभव से यह बताना चाहता हूं कि मैं कई बार Blogger’s से यह सुनता हूं कि गूगल ऐडसेंस invalid एक्टिविटी से उनका account बंद हो चुका है! तथा वे अब blogging छोड़ रहे हैं।

तो दोस्तों यदि आप भी उनमें से एक है जो इस समस्या के बारे में गहराई से जानकारी पाना चाहते हैं, तो इस लेख में आपको विस्तारपूर्वक google Adsense Activity तथा Invalid एक्टिविटी दोनों के बारे में जानकारी मिलेगी! तो आइए बिना देरी किये सबसे पहले जान लेते हैं कि

Google Adsense एक्टिविटी क्या होती है?

Adsense एक्टिविटी को समझने के लिए आपका यह समझना जरूरी है कि Adsende एक्टिविटी क्या होती है? दोस्तों Invalid Activity के अंतर्गत ऐसे Clicks या Impression शामिल होते हैं! जो Advertiser की लागत (cost) को अधिक करने तथा पब्लिशर की आय में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं किसी भी वेबसाइट पब्लिशर को Google ऐडसेंस से तभी कमाई होती है! जब blog में दिखाई देने वाले Ads पर Click या फिर Impression होते हैं! और जितने अधिक Clicks या Impression होते हैं उसी के अनुसार उस वेबसाइट Owner की कमाई भी होती है।

परंतु जब किसी पब्लिशर द्वारा अपने ब्लॉग में उन Clicks को बढ़ाने के लिए कोई Automatic Tool, रोबोट्स या फिर कोई अन्य Software का इस्तेमाल किया जाता है तो यह कार्य Google Adsense Invalid एक्टिविटी के अंतर्गत होता है।

दोस्तों यहां आपका जानना जरूरी है कि Blog में दिखाए जाने वाले विज्ञापनों पर जो Clicks किये जाते हैं यह यूजर के Interest के आधार पर वास्तविक होने चाहिए! तथा किसी भी प्रकार के Automatic Tool द्वारा Generate Click’s या इंप्रेशन की गूगल सख्त मनाही करता है।

औऱ इस बात का जब गूगल को पता चलता है तो वह आपके Adsense अकाउंट को बंद कर देता है! क्योंकि कोई भी Advertiser व्यर्थ में अपने पैसे गूगल ads में क्यों खर्च करेगा!

Google adsense Invalid Activity form कैसे सबमिट करें?

दोस्तों सबसे पहले आप Adsense के Invalid Clicks कॉन्टैक्ट फॉर्म पर जाएं! आप यहां दिए गए लिंक पर क्लिक कर Direct उस फॉर्म पर पहुंच सकते हैं

Form

दोस्तों जैसा कि अब आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, सबसे पहले आपको Name Enter करना है।

उसके बाद अगले Step में अपना Email Address Enter कीजिए! (यह वही email एड्रेस होना चाहिए जो गूगल ऐडसेंस अकाउंट में Set किया गया है।)

उसके बाद अपनी Adsense User id को Add कीजिए

अब Next step में उस Blog का Link Add कीजिए जिस पर Invalid क्लिक्स किए गए हैं।

अब आपको यहां पर अपना Topic Select करना है, इन दोनों को पढ़ने के बाद इन दोनों में से एक option Choose कर लीजिए!

अगले कॉलम में जब Invalid clicks किए गए हैं, उनमें से वह Date तथा टाइम एंटर कीजिए।

अब आपको Next Step में अपना अनुभव शेयर करना अर्थात आपको यह लिखना है कि यह आपको कैसे पता चला कि आपके Blog में invalid Activity हो रही है, उसे Describe कर दीजिए।

अब जहाँ से यह Invalid Click आ रहे हैं उसका IP एड्रेस ,रेफरल लिंक इत्यादि जो भी जानकारी उपलब्ध हो उसे Enter कीजिए तथा नीचे Submit फॉर्म पर क्लिक कीजिए।

परंतु याद रहे इतना करने के बावजूद भी इसकी कोई जिम्मेदारी नहीं है! कि गूगल आपके Closed Adsense अकाउंट को दोबारा से ओपन कर देगा! हालांकि आपको दो-तीन दिन बाद गूगल इस फॉर्म का रिप्लाई आपको भेजेगा।

परंतु ज्यादातर मामलों में यह देखा गया है कि Banned अकाउंट को दोबारा से adsense use करने की अनुमति नहीं मिलती। और कई सारे bloggers इस वजह से ब्लॉगिंग भी छोड़ देते हैं!

तो दोस्तों इस प्रकार आपने आज के इस लेख में जाना कि गूगल Invalid Activuty क्या है? और कैसे आप इसका Form submit कर सकते हैं। उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित होगी आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट में अपने विचारों को जरूर शेयर करें।

साथ हीं इस जानकारी को facebook, whatsapp पर अपने सभी ब्लॉगर मित्रों के साथ अवश्य साझा करें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here