Home Make Money Airtel Payment Bank Kaise Use Kare Full Details 2020 ?

Airtel Payment Bank Kaise Use Kare Full Details 2020 ?

728
0
Airtel Payment Bank Kaise Use Kare Full Details
Airtel Payment Bank Kaise Use Kare Full Details

कुछ समय पहले Airtel ने पहला Payment Bank लॉन्च किया गया था जिसे भारत का पहला Payment बैंक भी कहा गया दोस्तों यह पहला बैंक है जो की पूरी तरह Paperless है तथा Digitally कार्य करता है।

लेकिन आज भी कई ऐसे Airtel यूजर्स तथा मोबाइल यूजर्स हैं जिन्हें Airtel पेमेंट बैंक के बारे में पूर्ण जानकारी नहीं है। Airtel Payments Bank क्या है Account कैसे Open करवाएं।

इसलिए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे Airtel Payment बैंक क्या है ? यह कैसे कार्य करता है और इसका इस्तेमाल करना आपके लिए किस तरह फायदेमंद है, पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

तो Airtel पेमेंट बैंक के बारे में पर्याप्त जानकारी पाने के लिए इस लेख में अंत तक बने रहें तो आइए दोस्तों लेख की शुरुवात करते और जानते हैं।

यहाँ पढ़े:- Airtel Sim का नेट बैलेंस कैसे चेक करें Full Guide Airtel User ?

Airtel Payment Kya Hai ?

दोस्तों डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए यह पहल की गई है Airtel पेमेंट बैंक को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उन स्थानों पर बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध करवाना है, जहां आज भी किन्हीं कारणों से बैंक नहीं खुल पाए हैं।

दोस्तों आज हम सभी लोग Smartphone का उपयोग कर रहे हैं, और आपको Paytm, Phonepe जैसे कई Apps मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप मोबाइल के जरिये Money ट्रांसफर तथा Receive कर सकते हैं और यही कार्य आप एयरटेल पेमेंट बैंक के माध्यम से भी कर सकते हैं लेकिन इसमें कुछ विशेष फ़ीचर्स है।

इसमें Account ओपन करने के लिए जरूरी नहीं कि आपके पास Airtel का सिम कार्ड हो जी हां यदि किसी भी व्यक्ति के पास अपना आधार कार्ड है तो वह Airtel Payment बैंक में अपना अकाउंट ओपन कर सकता है इसमें अकाउंट Holder की वेरीफिकेशन प्रक्रिया E–KYC तथा फिंगरप्रिंट के माध्यम से होती है जिसके बाद आपका बैंक अकाउंट ओपन हो जाता है।

दोस्तो RBI द्वारा PAYMENT BANKS को स्वीकृति मिल चुकी है और किसी भी available पेमेंट बैंक का इस्तेमाल आप अब कर सकते हैं आपको बता दें न सिर्फ Airtel पेमेंट बैंक बल्कि दस अन्य कंपनियों को भी पेमेंट बैंक के लिए RBI द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है। जिनमें से 6 Payment Bank इस समय Active हैं, आइए जानते हैं।

यहाँ पढ़े:- Band Sim Ko Chalu Kaise Kare | Airtel, Vodafone, Idea, Jio, BSNL 2020 ?

Airtel पेमेंट बैंक के फायदे तथा जरूरी जानकारी !

1. एयरटेल पेमेंट बैंक में आप ₹1,00000 तक की धनराशि जमा कर सकते हैं अन्य Savings बैंक की तरह ही जिसका आपको ब्याज भी मिलता है।

2. आप पैसों का लेन–देन इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कर पाएंगे।

3. पेमेंट बैंक में एकाउंट ओपन करने के लिए आधार कार्ड का होना आवश्यक है। इसके अलावा आपको किसी अन्य दस्तावेज की आवश्यकता नहीं।

4. Normal Banks की तरह पेमेंट बैंक के माध्यम से आप Loan नहीं ले सकते आप पैसे सिर्फ Deposig कर सकते हैं।

5. पेमेंट बैंक द्वारा ग्राहकों को ATM कार्ड तथा डेबिट कार्ड जारी किया जाएगा! जिसका इस्तेमाल ग्राहक किसी भी बैंक ATM पर कर सकते हैं।

6. इसके अलावा अन्य बैंकों की तरफ Payment बैंक ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा नहीं उपलब्ध करता है।

7. एयरटेल पेमेंट बैंक के जरिए यदि आप किसी एयरटेल नंबर पर या कोई अन्य नंबर पर पैसे Send करते हैं तो कोई चार्ज नहीं लगेगा।

8. यदि आप अपने Airtel पेमेंट बैंक अकाउंट से पैसे निकालते है, तो 0.65% चार्ज लगेगा।

9. आपका मोबाइल नंबर ही Account नंबर होगा।

10. ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज DTH रिचार्ज Electricity बिल पेमेंट तथा अन्य बिलों का भुगतान आप Airtel पेमेंट बैंक के जरिए कर सकते हैं।

11. इसके अलावा जब आप Airtel पेमेंट बैंक में पहली बार जितने पैसे Deposit (जमा) करते हैं, उतने ही रुपए की Airtel आपके मोबाइल नंबर पर Free कॉलिंग मिनट प्रदान करेगा। हालांकि अधिकतम आप 1000 मिनट का मुफ्त Talktime प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद है अब आप समझ चुके होंगे कि आखिर Airtel पेमेंट बैंक है क्या और इसका उपयोग करने से क्या-क्या लाभ होंगे आइए जानते हैं।

Airtel Payment Bank Account कैसे खोले ?

यदि आप Idea,वोडाफोन यूजर हैं और Airtel पेमेंट बैंक अकाउंट ओपन करवाना चाहते हैं तो नजदीकी Airtel रिटेलर के पास जाएं क्योंकि यह Service Airtel Retailer द्वारा शुरू की गई है Account ओपन करने के लिए ID Proof के तौर पर आधार कार्ड का होना जरूरी है या फिर आप Pan Card ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि का भी उपयोग कर सकते हैं।

जिसके बाद Airtel रिटेलर द्वारा वेरीफिकेशन प्रोसेस Complete करने के कुछ ही मिनट बाद आपका एयरटेल पेमेंट बैंक अकाउंट Open हो जाएगा लेकिन यदि आप एक Airtel यूजर हैं, तो आपका काम और भी आसान है क्योंकि आप Play Store स्टोर से My Airtep App को डाउनलोड कर लीजिए।

App ओपन करने के बाद इसमें Airtel नंबर के साथ Login कीजिए,अब लोगिन करने के बाद Airtel पेमेंट बैंक का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर अपना आधार कार्ड नंबर Enter कीजिए।

दोस्तों ध्यान रहे इस Payment बैंक में एकाउंट ओपन करने के लिए Minimum ₹500 होने चाहिए दोस्तों इस प्रकार आपका पेमेंट बैंक ओपन हो जाएगा और आप पेमेंट बैंक की Services का लाभ उठा सकते हैं।

तो साथियों! आज के इस लेख में इतना ही यदि आपको Airtel पेमेंट बैंक से रिलेटेड कोई और प्रश्न है तो कमेंट में जरूर पूछें आपके प्रश्नों का जवाब आपको जल्द ही दिया जाएगा।

साथ ही जानकारी पसंद आई हो तो सोशल मीडिया पर भी शेयर अवश्य करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here