Home Android Apps Android Mobile Root Kaise Kare Full Guide In Hindi

Android Mobile Root Kaise Kare Full Guide In Hindi

781
0
Android Mobile Ko Root Kaise Kare Full Guide In Hindi
Android Mobile Ko Root Kaise Kare Full Guide In Hindi

Android Mobile Root Kaise क्या आप अपने Android स्मार्टफोन में मौजूद फीचर्स को Upgrade करना चाहते हैं, तथा अपने Smartphone में वे Features और Apps इंस्टॉल करना चाहते हैं।

जो Normal Android फोन में देखने को नहीं मिलते तो दोस्तो इसके लिए आपको अपना मोबाइल Root करना होगा, लेकिन Android मोबाइल को रुट कैसे करें इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी।

दोस्तो आपने अक्सर सुना होगा कि मोबाइल में कई ऐसे Features होते है, जिनका इस्तेमाल करने के लिए हमारा मोबाइल root होना चाहिए क्योंकि Root करने के बाद मोबाइल में फीचर्स बढ़ जाते हैं, इसीलिए कई लोग अपने मोबाइल को आज रूट करवाना चाहते हैं।

परंतु इससे पहले कि आप अपने मोबाइल को रूट करें आपके लिए यह जानना भी जरूरी हो जाता है कि रूट करने के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं इसलिए इस लेख में आपको बिना Computer के मोबाइल को रूट करने का step by step तरीका बताया जाएगा।

साथ ही आपको इसके नुकसान एवं फायदे भी बतायेंगे ताकि आप Decide कर पाएंगे कि Root करना आपके लिए बेहतर होगा या नहीं।

चलिए पहले हम जानेंगे कि बिना कंप्यूटर के कैसे Android मोबाइल को रूट करते हैं परंतु उससे पहले आइए जानते हैं कि किसी भी Android Mobile को रूट करने से पहले जरूरी बातें।

1. रूट करने से पहले अपने मोबाइल को चार्ज जरूर करें मोबाइल में कम से कम 50% बैटरी होना चाहिए।

2. रूट करने से पूर्व यदि आपके मोबाइल में SD कार्ड है, तो अपने SD कार्ड के डाटा को safe रखने के लिए उसे फोन से निकाल लीजिए।

3. इसके अलावा आपके फ़ोन का जो भी पर्सनल डाटा है, उसे पहले ही Backup कर लीजिए अन्यथा किसी Rooting Method में वह सारा डाटा रूट के दौरान Erase हो सकता है।

4. Root के दौरान Fast इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

तो दोस्तों ऊपर बताई गई Tips को Follow करते हुए यदि आप आप अपने मोबाइल को रूट करने के लिए तैयार है, तो यहां हम Kingroot App के माध्यम से मोबाइल को रूट करने की प्रोसेस को जानेंगे।

क्योंकि Kingroot काफी पॉपुलर App है, Android Device को रूट करने के लिए जिससे आप किसी कंप्यूटर के बिना भी अपने मोबाइल को रूट कर पाते हैं।

यहाँ पड़े:- Mobile Number Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare ?

Android Phone Root कैसे करे Kingroot एप्प से ?

 1  दोस्तो सबसे पहले आपको अपने Android मोबाइल में Kingroot एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा आप इसके जरिए अपने किसी भी Android मोबाइल फोन को रूट कर सकते हैं।

Download

 2  तो जैसे ही आप ऊपर दिए गए Link पर क्लिक कर kingroot रूट App को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेते हैं, तो उसके बाद इसे Install कर लीजिए।

 3  Install होने के बाद इसे ओपन कीजिए और आपको इस App के कुछ खास फीचर्स दिखाई देंगे,Scroll करने के बाद try now का एक बटन दिखाई देगा उस पर Tap कीजिए।

 4  दोस्तों अब Kingroot App आपकी डिवाइस को चेक का करेगा यदि रूट नहीं होगा तो try root का बटन दिखाई देगा उस पर Tap कीजिए।

 5  दोस्तों इतना करते ही अब आपके मोबाइल में Rooting प्रोसेस Start हो जाएगी और जैसे ही Rooting Process कंप्लीट होती है, आपका मोबाइल successfully Root हो जाएगा।

 6   और आपको उसका मैसेज भी screen पर दिखाई देगा।

एंड्राइड फ़ोन को रुट कैसे करेतो दोस्तों इस प्रकार आप अपने किसी भी Android मोबाइल Kingroot App के माध्यम से Root कर सकते हैं लेकिन इस App के अलावा भी Mobile Root करने के लिए कुछ Best Apps हैं,जो निम्नलिखित हैं।

Top 5 Best Free Rooting Apps for Android Phone or Tablet ?

1. FramaRoot
2. TowelRoot
3. Z4Root
4. vRoot
5. Kingroot

यहाँ पड़े:- Chori Hua Mobile Kaise Khoje Google Ki Madad Se

Android Mobile Root करने के क्या-क्या फायदे होते हैं ?

मोबाइल Root से होने वाले फायदे ⇒

1. एक बार मोबाइल रूट हो जाने के बाद आप मोबाइल के System Apps को चाहो तो Uninstall भी कर सकते हैं जो कि बिना Root किए पॉसिबल नहीं होता।

2. आप Hacking से रिलेटेड अनेक Applications को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं! जिन्हें आप बिना Rooted मोबाइल में इस्तेमाल नहीं कर सकते।

3. मोबाइल Screen पर दिखाई देने वाले Ads को Block कर सकते हैं।

4. अपने Android डिवाइस की CPU Speed को खुद सेट कर सकते हैं जिससे आपके मोबाइल मोबाइल की परफॉर्मेंस Increase होती है।

5. रूट करने के बाद मोबाइल में Custom Rom को भी इंस्टॉल किया जा सकता है।

6. इस प्रकार दोस्तों अनेक फायदे मोबाइल को रूट करने के बाद User को देखने को मिलते हैं, क्योंकि मोबाइल की Limitations को आप Cross कर देते हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है आइए जानते हैं।

यहाँ पड़े:- Truecaller Se Naam or Number Delete kaise Kare 2020 ?

मोबाइल फ़ोन रुट करने के नुकसान ?

1. एक बार यदि आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल को रूट कर लेते हैं तो उसके बाद आपकी Manufactures Warranty खत्म हो जाती है।

2. रूट करने के कई सारे Methods Available है, यदि आप किसी गलत मेथड से मोबाइल root करते हैं तो कई बार मोबाइल हमेशा के लिए Dead भी हो जाता है 😥

3. रूट करने के बाद आप secure तथा unsecured दोनों types के apps को मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं इसलिए मोबाइल में illegal apps को डाउनलोड करने से virus, malware आने की संभावनाएं बढ़ जाती।

दोस्तों यह थे कुछ मुख्य नुकसान जो आप को Root करने के बाद देखने को मिलते हैं अब आप खुद डिसाइड कर सकते हैं कि आपके लिए Root करना उचित होगा या नहीं उम्मीद है।

दोस्तों मोबाइल को कैसे Root करें के इस आर्टिकल में आपको मोबाइल रूट करने से संबंधित पूरी जानकारी मिल चुकी होगी यदि आपको मोबाइल रूट करने में कोई समस्या आती है, तो कमेंट सेक्शन में अपने सवालों को पूछ सकते हैं।

।। साथ ही यह जानकारी पसंद आये है तो सोशल मीडिया पर भी अवश्य शेयर करें धन्यवाद जय हिन्द जय भारत ।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here