Home Motivational इन 8 बातों से जानिए की आपका जीवन पटरी पर है या...

इन 8 बातों से जानिए की आपका जीवन पटरी पर है या नही ?

213
2
इन 8 बातों से जानिए की आपका जीवन पटरी पर है या नही ?

अक्सर लोग उलझन में रहते हैं कि जीवन सही दिशा में जा रहा है या नहीं खुद को सफल मानें या असफल। जो हासिल कर लिया है उस पर खुश हों या जो पाना रह गया है, उस पर दुखी हों। सब कुछ कर के भी समझ नहीं आता कि जीवन पटरी पर है या नहीं। नीचे दिए गए आठ मापदंडों पर जीवन को तौलें। जितना खरा उतरेंगे, समझिए जीवन उतना ही पटरी पर है।

1 आप सीख रहे हैं : अगर आप पढ़ने के लिए अभी भी पुस्तकें उठा लेते हैं, आप अभी भी टीवी पर ऐसे प्रोग्राम देखते हैं, जिनसे आप कुछ सीख सकते हैं। आपको लगता है कि आपका सीखना बाकी है और अभी भी सीखने की क्षमता है तो समझिए कि जीवन पटरी पर है।

2 आपको अभी भी भविष्य की उत्सुकता है : आपको लगता है कि बहुत सारी नई संभावनाएं हैं, जो मेरे जीवन में आनी बाकी हैं। आप अब भी नया देखने, सुनने और प्रयोग करने की उत्सुकता रखते हैं। यदि आप जीवन से थके हुए लोगों की भाषा का प्रयोग नहीं करते और आपकी बातचीत व व्यवहार में उम्मीद नजर आती है तो समझो कि जीवन पटरी पर है।

3 जीवन को लंबा और स्वस्थ जीना चाहते हैं : आप अपनी सेहत के बारे. में लगातार सजग रहते हैं, गहरी नींद लेते हैं, व्यायाम करते हैं, हेल्दी खाना खाते हैं क्योंकि आपको लंबा और स्वस्थ जीना हैं। आपको इस बात बात का भरोसा है कि आप लंबा जिएंगे तो जीवन में बेहतर कर पाएंगे, ज्यादा दिन खुश रह पाएंगे और दुनिया का भला कर पाएंगे तो समझिए कि जीवन पटरी पर है।

4 आपने खुद को और दुनिया को स्वीकार कर लिया है : अब आप हर जगह दोष नहीं ढूंढते, आप नकारात्मक नहीं हैं, हर चीज के लिए किसी का कंधा नहीं ढूंढते। जब लोग आपके साथ कुछ गलत करते हैं तो आप डिप्रेस नहीं होते क्योंकि आपने यह स्वीकार कर लिया है कि दुनिया में हर तरह के लोग हो सकते हैं। यदि आपने अच्छाई और बुराई को स्वीकार करते हुए अपने रास्ते खुद बना लिए है और लोगो की परवाह करना कम कर दिया है तो समझिये की जीवन सही दिशा में है

5 असफल होने पर भी अब उम्मीद खत्म नहीं करते : अब आप असफलता को स्वीकार करने लग गए हैं और परिपक्व हो गए हैं। आपको यह एहसास है कि असफलता में भी एक अवसर होता है। अब आप पूरी ताकत लगाने के बाद असफल भी हो जाते हैं तो उम्मीद जिंदा रखकर फिर ताकत लगाते हैं। आप असफल होने पर पूरी तरह से उम्मीद छोड़कर घर पर नहीं बैठते तो समझिए कि आपके जीवन की गाड़ी सही ट्रैक पर है।

6 आपके दिमाग में आज भी अगली योजना है : लोग कहते हैं कि आराम कर लो लेकिन आप लोगों की नहीं सुनते, क्योंकि आपके पास अगली योजना है। सबसे पहले मैं एक सफल दंत चिकित्सक था। वहां से अगली योजना लेखक की बनी। बहुत सारी पुस्तकों के बाद अगली योजना मोटिवेशनल स्पीकर की बनी। अब एक नया ऑनलाइन बिज़नेस कोचिंग स्टार्टअप ला रहा हूं, जिससे व्यापारियों को घर बैठे व्यापार सिखा सकें। यदि लगातार नई योजनाएं आपके दिमाग में आ रही हैं और रिटायरमेंट शब्द से आपको चिढ़ होती है तो इसका अर्थ है कि आपका जीवन पटरी पर है।

7 आप खुद को और दूसरों को माफ कर सकते हैं : दूसरे गलती कर देते हैं, तो आप उसका लगातार लोड लेकर नहीं बैठते। खुद से भी गलती हो जाए तोआप रात दिन रोने में नहीं बिताते। आपमें यह क्षमता है कि आप खुद को भी माफ कर सकते हैं और दूसरों को भी माफ कर सकते हैं तो आप आगे बढ़ सकते हैं। यदि आप यह स्वीकार कर रहे हैं कि गलतियां करना इंसान की फितरत है तो समझिए कि जीवन की गाड़ी पटरी पर है।

8 अब आप अपना अतीत छुपाते नहीं हैं : यदि आज आप सफल भी हो गए हैं तो अपनी असफलताओं के बारे में लोगों को दिल से बताते हैं और गर्व महसूस करते हैं। ओपरा विन्फ्रे बताती हैं कि वो कितनी गरीब थीं, अमिताभ बच्चन बताते हैं कि उनको कहां-कहां रिजेक्ट किया गया था, जैक मा बताते हैं कि हर कॉलेज में उनके आवेदन अस्वीकार हुए थे। अब आपको फर्क नहीं पड़ता कि कौन क्या सोचेगा। जब आप अपनी असफलताओं की कहानियां सुनाते हैं और अपने अतीत पर गर्व महसूस करते हैं, भले वो अतीत चाहे कैसा भी हो तो यह समझना कि जीवन जबर्दस्त रूप से पटरी पर है।

मुझे उम्मीद है यह मोटिवेशन जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और सोशल मीडिया पर भी फिर मिलते है अगले आर्टिकल में जय हिंदी जय भारत 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here