Home SIM CARD Band Sim Ko Chalu Kaise Kare | Airtel, Vodafone, Idea, Jio, BSNL...

Band Sim Ko Chalu Kaise Kare | Airtel, Vodafone, Idea, Jio, BSNL 2020 ?

220
0
Band Sim Ko Chalu Kaise Kare | Airtel,Vodafone,Idea,Jio,BSNL 2020 ?

Band Sim Ko Chalu कैसे करें, दोस्तों यदि अक्सर किसी काम के लिए आपको कहीं बाहर जाना पड़ता है, और उसके लिए आप अक्सर सिम कार्ड खरीदते रहते हैं तो कई बार ऐसा भी हुआ होगा आपने सिम का इस्तेमाल नहीं किया और वह SIM Card अपने आपई बंद हो गई।

लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं आप उस बंद की गई SIM को वापस से चालू कर सकते हैं जी हां और इस आर्टिकल में आपको Band Sim Ko Chalu कैसे करें, इसकी पूरी प्रोसेस हम बताने जा रहे हैं।

साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि कोई भी टेलीकॉम ऑपरेटर उस सिम को कितने दिन बाद बंद करती है, Sim का Grace पीरियड कितना होता है।

तो शुरू से लेकर अंत तक आपको काफी कुछ नई जानकारियां इस लेख में हासिल होने वाली हैं तो चलिए आज की इस लेख को Start करते हैं और जानते हैं।

यहाँ पढ़े:- idea, Airtel, Vodafone, Sim Me Balance Loan Kaise Le 2020 ?

Band Sim Ko Chalu Kaise Kare | Airtel, Vodafone, Idea, Jio, BSNL 2020 ?

इससे पहले कि आप बंद कि हुई सिम को चालू करने का तरीका जाने आपके लिए यह समझना जरूरी हो जाता है कि आखिर एक सिम का Grace पीरियड कितना होता है, और यह सिम बंद क्यों होती है। दोस्तों किसी भी Sim के बंद होने के कुछ नियम एवं शर्ते हैं जो कि निम्नलिखित है।

Trai ( Telecom Regulatory Authority of India) जो भारत में टेलीकॉम ऑपरेटर्स को सही तरीके से काम करने के लिए दिशा निर्देश देती है उसके अनुसार यदि आप किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर जैसे idea, वोडा, एयरटेल इत्यादि किसी भी सिम का आप 90 दिनों तक यदि इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपकी सिम बंद की जा सकती है।

• लेकिन याद रहे यदि आपके उस सिम कार्ड में ₹20 या उससे अधिक का बैलेंस है और यदि आप 90 दिनों तक अपनी सिम का इस्तेमाल नहीं भी करते हैं! तो पर्याप्त बैलेंस होने की वजह से आपका सिम कार्ड बंद नहीं किया जा सकता।

• यदि एक बार आपकी सिम बंद हो जाती है तो आपको उस Sim को वापस पाने अर्थात बंद सिम को चालू करने में 15 दिन का समय मिलता है इस समय को सिम का ग्रेस पीरियड माना जाता है। जिसमें आप अपनी सिम को एक्टिवेट कर के फिर से उसे चालू कर सकते हैं।

• लेकिन दोस्तों इस ग्रेस पीरियड के दौरान भी यदि कोई यूजर अपनी सिम को एक्टिवेट नहीं कर पाता है, तो ऐसे में उसका वह सिम हमेशा के लिए बंद कर दिया जाता है! और फिर मार्केट में उस टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा उस नंबर को launch कर दिया जाता है, जिससे कोई भी उस नंबर को अपने आधार कार्ड से खरीद सकता है।

तो बेहतर है कि यदि आपकी कोई सिम महत्वपूर्ण है लेकिन आप उसका इस्तेमाल भी नहीं कर पा रहे हैं तो आप थोड़ा सा पैसा खर्च करके उसमें एक रिचार्ज भी करवा दें ताकि रिचार्ज होने की स्थिति में वह सिम टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा बंद नहीं किया जा सकता नहीं करवा सकते।

आप उस सिम में 30 या 50 जैसे ₹ का मंथली रिचार्ज कंपनी की तरफ से कर सकते हैं।

अब आप पर्याप्त जानकारी ले चुके हैं कि आखिर एक सिम कार्ड को बंद क्यों किया जाता हैं, अब हम मुख्य सवाल की ओर आते हैं कि…

यहाँ पढ़े:- Airtel Sim का नेट बैलेंस कैसे चेक करें Full Guide Airtel User ?

बंद सिम कार्ड को चालू कैसे करें ?

दोस्तों बंद SIM को चालू करने के दो तरीके हैं आप इनमें से किसी भी तरीके को फॉलो करके अपने बंद सिम कार्ड को चालू करवा सकते हैं और एक बार फिर उसे Re activate करवा सकते हैं।

Visit Nearest Sim Store

पहला तरीका यह है कि अपनी सिम को दोबारा से चालू करवाने के लिए नजदीकी सिम स्टोर पर जाएं अब जिसके नाम पर भी यह सिम है वह अपने आधार कार्ड के साथ जाएं और स्टोर के कर्मचारी से कहें कि हमने 90 दिन तभी सिम को चालू नहीं किया है, अतः इसको वापस से Reactivate (चालू) कर दें।

जैसा कि मैंने पहले कहा कि आपका सिम ग्रेस पीरियड में है तो आपकी सिम को चालू करने में उसे ज्यादा देर नहीं लगेगी आपको हाथों में कुछ ही सेकंड में आपकी चालू सिम मिल जाएगी।

परंतु यदि ऐसा नहीं है और आपकी sim ग्रेस पीरियड के बाहर है तो ऐसे में वह कुछ नहीं कर पाएगा।

हालांकि ग्रेस पीरियड भी जा चुका है लेकिन अब तक आपका वह नंबर किसी ने मार्केट में नहीं खरीदा है तो आप फिर से उसी नंबर को खरीद जरूर सकते हैं! तो जल्दी करें इससे पहले आपके नंबर को कोई और ना खरीद ले जाएं।

Call Customer Care

दूसरा तरीका यह है कि आपकी सिम बंद हो चुकी है तो आप कस्टमर केयर से बातचीत करें! और उन्हें बतायें आपका नंबर बंद हो चुका है तो यह कैसे ओपन होगा।

इसके बाद वह जैसे ही आपकी समस्या सुनेंगे और आपको उसका उचित हल बताएंगे संभव है कि वह आपको कहेंगे आप स्टोर पर जाएं और वहां से रिचार्ज करवाएं और रिचार्ज करवाने के बाद उस रिचार्ज में से कंपनी कुछ पेमेंट स्वयं काट लेगी।

और इस तरह आपका सिम एक्टिवेट हो जाएगा मैं आपको recommend करूंगा कि आप कस्टमर केयर एजेंट द्वारा कही गई बातों को ध्यान पूर्वक सुने और उनका पालन करे हालांकि कंपनी में कुछ एजेंट एन ए होते हैं तो वह आपको थोड़ी सी गलत इंफॉर्मेशन भी दे सकते हैं।

तो इस बारे में आप Confirm करने के लिए बार-बार कस्टमर केयर को कॉल कर लें।

बंद सिम को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल FAQ related to Closed SIM

यहाँ पढ़े:-  idea Sim में Net Balance कैसे चेक करें, Full Guide Idea User ?

क्या SIM Card बंद को वापस से चालू किया जा सकता है ?

जी हां आप बंद सिम को वापस से चालू कर सकते हैं यदि वह सिम ग्रेस पीरियड में है तभी आप ऐसा कर सकते हैं यदि ग्रेस पीरियड के दौरान आप सिम को खुलवाते नहीं है तो ऐसे में आप कभी भी इस बंद सिम को चालू नहीं कर पाएंगे।

सिम बंद क्यों होता है ?

दोस्तों sim बंद होने के अनेक कारण है जैसे कि 90 दिनों तक सिम का इस्तेमाल नहीं किया है यह तो है ही साथ ही फिजिकल तौर पर सिम कार्ड डैमेज हो जाता है वह पानी में चला जाता है या उसे अन्य प्रकार से क्षति पहुंचती है।

तो सिम बंद हो सकता है! इसके अलावा दोस्तों सॉफ्टवेयर में कमी जैसे कि यदि आपने सिम कार्ड में लॉक लगा दिया है वैसे भी आपका सिम कार्ड बंद हो सकता है।

सिम कार्ड Lock हो जाए तो क्या करें ?

दोस्तों आपके सिम कार्ड पर लॉक लग जाता है और आपको उसका पासवर्ड नहीं पता है तो ऐसे में आपके पास जिस भी कंपनी का सिम है उसी कंपनी के किसी दूसरे नंबर से कस्टमर care को फोन करें और उन्हें अपने इस Locked नंबर के सिम कार्ड lock के बारे में पूछे तो कस्टमर केयर।

आपको वेरीफाई करने के लिए आपका नाम, एड्रेस इत्यादि कुछ डिटेल्स जो आपने सिम कार्ड लेते वक्त दी थी उनके बारे में पूछेगा आपको verify करने के लिए! और उसके बाद आपको सिम कार्ड का पासवर्ड मिल जाएगा और आप सिम को वापस से चालू कर इस्तेमाल कर पाएंगे।

सिम बंद हो जाए तो क्या करें ?

यदि आपका सिम कार्ड बंद हो जाता है और यह आपके लिए जरूरी भी है तो आप तुरंत नजदीकी सिम स्टोर पर जाएं और उन्हें SIM बंद होने का उपाय पूछें वह आप से कुछ सवाल पूछेगा।

जैसे की सिम में रिचार्ज था या नहीं सिम का इस्तेमाल आपने कब से नहीं किया ? उसी के आधार पर आपको सिम को चालू करने का उपाय बताया जाएगा।

तो साथियों आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Band SIM KO Chalu Kaise Kare, इस विषय पर पूर्ण जानकारी मिल गई होगी। यदि दी गई जानकारी पसंद आई तो इसे शेयर भी करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here