भारत की जनसंख्या कितनी है 2021 ?

bharat ki jansankhya
भारत की जनसंख्या कितनी है 2021 ?

Bharat Ki Jansankhya कितनी है, दोस्तों हमारे देश भारत दुनिया के सबसे मशहूर देशों में गिनी जाती है हमारे यह देश ना सिर्फ अपनी आर्थिक स्थिति, प्राकृतिक वातावरण के लिए हमेशा चर्चा में रहती है।

बल्कि हमारे देश की जनसंख्या भी लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित करता है वैसे तो भारत दुनिया के बड़े-बड़े देशों में सातवें स्थान पर आने वाला एक देश है।

लेकिन जब बात जनसंख्या की होती है तब भारत का नाम दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है भारत को दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला देश कहा जाता है इसलिए लोगों के मन में यह प्रश्न आना कि भारत की जनसंख्या कितनी है, बहुत ही आम बात है।

कई बार टीवी पर न्यूज़ बताने के दौरान यह बताया जाता है कि हमारे देश की जनसंख्या लगातार बढ़ती जा रही है जनसंख्या को संतुलित रखने के लिए निरंतर प्रयत्न कर रही है।

इस तरह की कई सारी बातें लोगों के मन में अक्सर चलती रहती हैं इसीलिए लोगों को हमारे देश की जनसंख्या के बारे में सही जानकारी देने के लिए हम आज के इस पोस्ट में बताने वाले हैं कि भारत की जनसंख्या कितनी है ?

इतना ही नहीं हमारे इस लेख में हम आपको भारत की जनसंख्या से संबंधित अन्य जानकारी हुई जरूर देंगे इसलिए इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

Bharat Ki Jansankhya कितनी है ?

136.64 Crores (2019) जैसा कि आप सब जानते हैं हर साल भारत में जनसंख्या की गणना की जाती है और यह गणना हर साल बढ़ती हुई क्रम में ही दिखाई देती है।

इसलिए भारत की जनसंख्या के विषय में पूरी सटीकता से कह पाना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि भारत की जनसंख्या लगातार बढ़ रही है।

वैसे तो कई सारे टेक्नोलॉजी विकसित हो जाने के बाद आज इंटरनेट पर ऐसी कई सारी वेबसाइट मौजूद है जो अपने आप ही भारत की जनसंख्या की गणना कर रही है।

उन सभी वेबसाइट में से सबसे पॉपुलर वेबसाइट World Meter है इसके अनुसार भारत की जनसंख्या 1,389,046,200 यानी कि 1 अरब 38 करोड़ है पिछले 10 साल से भारत की जनसंख्या दर 17.64% से बढ़ रही है जो उससे पिछले 10 सालों में 21.54% थी।

जनसंख्या दर पर ध्यान दें तो हमें यह देखने को मिलता है कि भारत की जनसंख्या उसे 10 सालों से कुछ कम हुई है और इसका मुख्य कारण जनसंख्या के प्रति लोगों को जागरूकता है।

इतना ही नहीं जनसंख्या में होने वाले इस कमी के पीछे सरकार का भी काफी बड़ा हाथ है। उन्होंने जनसंख्या दर को कम करने के लिए कई जागरूक योजनाएं जारी की है।

2020 में भारत की जनसंख्या कितनी है ?

US द्वारा किए गए जनसंख्या गणना के अनुसार साल 2010 से 2019 तक भारत की जनसंख्या काफी तेजी से बढ़ी है और जनसंख्या की यह तेजी से बढ़ती हुई दर की कुल आबादी 1,383,974,858 सरल शब्दों में कहें तो ये आबादी 1 अरब 38 करोड़ के आस पास हैं।

2021 में भारत की जनसंख्या कितनी है ?

साल 2021 में भारत की जनसंख्या गणना की किसी भी तरह के कोई चर्चा नहीं की गई है। और ना ही भारत सरकार द्वारा जनसंख्या के विषय में कोई रिपोर्ट जारी हुई है।

इसलिए यह बता पाना के वर्तमान में भारत की जनसंख्या कितनी है थोड़ा मुश्किल है पिछले कई सालों से आने वाले रिपोर्ट के अनुसार अगर कहा जाए तो साल 2021 में भारत की जनसंख्या 1अरब 39 करोड़ है।

भारत में सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य कौन सा है ?

भारत का सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य सिक्किम है इसकी जनसंख्या 577 से 610‌ मानी जाती है। ‌

भारत में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य कौन सा है ?

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य है उत्तर प्रदेश की कुल आबादी 19.95 करोड़ है।

100 साल पहले भारत की जनसंख्या कितनी थी ?

जैसा कि आप सब जानते हैं जनसंख्या हर साल बढ़ती रहती हैं लेकिन यह भी सोचने वाली बात है कि 100 साल पहले भारत की जनसंख्या कितनी थी।

अगर आप भी ऐसा कुछ सोचते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 100 साल पहले यानी 1900-1920 तक के समय में भारत की जनसंख्या या यूं कहें कि भारत की आबादी मात्र 23 करोड़ ही थी।

Read Also > Google Mera Naam Kya Hai ( गूगल मेरा नाम क्या है ? )

दोस्तों हमारे इस लेख Bharat Ki Jansankhya कितनी है को पढ़ने के बाद आपको भारत की जनसंख्या के विषय में सभी जानकारी प्राप्त हो गई होगी और यह भी समझ आ गया होगा कि क्यों भारत दुनिया के दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है।

अगर आपको हमारा यह काम पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए ताकि वह भी अपनी जानकारी बढा सके।