Home Social Media Online Electricity Bill Payment Kaise Kare Apne Mobile Se ?

Online Electricity Bill Payment Kaise Kare Apne Mobile Se ?

176
0
Online Electricity Bill Payment Kaise Kare Apne Mobile Se ?
Online Electricity Bill Payment Kaise Kare Apne Mobile Se ?

मोबाइल से Online बिजली बिल कैसे भरे ! बिजली बिल जमा कैसे करें ? ऐसे सवाल अक्सर इंटरनेट पर लोगों द्वारा सर्च किए जाते हैं। क्योंकि आज भी कई लोग ऐसे हैं जो बिजली बिल जमा करने के लिए काफी घंटों तक दफ्तरों में लाइन लगाते हैं, लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है ! Mobile se bijli bill kaise jama kare

क्योंकि अब आप मोबाइल के जरिए खुद अपना ऑनलाइन बिजली का बिल जमा करेंगे तो न सिर्फ आपके टाइम की बचत होगी इसके अलावा यह सुविधाजनक भी है आप कहीं भी कभी भी अपने बिजली बिल का भुगतान कर पाएंगे तो तैयार हो जाइए !

क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको Step by step मोबाइल के जरिए Online बिजली बिल जमा करने का तरीका बताने जा रहा हूं ताकि आप आसानी से नीचे दिए गए Steps को Follow कर स्वयं अपने बिजली बिल जमा कर सकते हैं !

लेकिन दोस्तों मोबाइल से बिजली बिल जमा करने के लिए आपके पास मुख्यतः इन तीनों चीजों का होना जरूरी है– ?

• एक स्मार्टफोन ?
• उसमें इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए ?
• ATM कार्ड या नेट बैंकिंग ?
• Paytm phone पे इत्यादि apps में अकाउंट होना चहिए ?

तो यदि आपके पास यह तीनों ही चीजें है तो आप Online Bijli Bill जमा कर सकते हैं वैसे तो Phonepe, Paytm कई सारे E–Wallet App है लेकिन Paytm काफी लोकप्रिय है भारत में इसलिए हम पेटीएम के माध्यम से जानेंगे ?

बिजली का बिल जमा / पेमेंट करे ऑनलाइन मोबाइल से ?

हम आपको यहाँ पर Paytm के जरिये बिल पेमेंट करके ScreenShot के माध्यम से बताएँगे ?

1. सबसे पहले अपने Smartphone में Paytm App को Open करें अब सामने दिखाई दे रहे Electricity Button पर क्लिक करें !

2. अब आपके सामने बिजली बिल जमा करने के दो Option होंगे उनमें से सही ऑप्शन Select कीजिए मैंने यहां Electricity Board को सेलेक्ट किया है !

3. उसके बाद आपको अपना State Select करना है अगले कॉलम में आपको अपना Electricity Board को Select करना होगा अब आपको अपना District Area सिलेक्ट करना है, उसे Select कीजिए !

4. और अब Last में 10 नंबर का IVCR Account ID Type कीजिए 10 अंकों की यह ID आपको अपने बिजली बिल के स्लिप में भी ऊपर मिल जाएगी !

अब कुछ सेकेंड का Wait कीजिए और आपके सामने आपके अकाउंट नंबर से जुड़ी पूरी इंफॉर्मेशन आपके सामने आ जाएगी आपको यहां पर Customer का नाम उसका Address इत्यादि सभी डिटेल और साथ ही बिजली बिल का Amount भी Account ID के जरिए मिल जाएगी !

Online Electricity Bill Payment Kaise Kare Apne Mobile Se ?

5. अब अंत में Proceed To Pay बटन पर क्लिक कीजिए !

अब यदि आपके पास उपयुक्त प्रोमोकोडे है, जिससे आपको बिल जमा करने पर कैशबैक मिल सके। तो Apply Promocode बटन पर क्लिक कीजिए यदि नहीं तो एक बार फिर से Proceed To Pay पर बटन पर क्लिक करें !

अब आप Payment Page पर आ जाएंगे अब यहां पर आपको अपने पेमेंट मेथड का चुनाव करना है यदि आप Debit कार्ड के जरिए अपने बिजली बिल का भुगतान करना चाहते हैं तो Debit कार्ड को Select करें और डेबिट कार्ड नंबर तथा CVV नंबर सही से Fill कीजिए और उसके बाद Pay To Security बटन पर क्लिक कर दीजिए !

बधाई हो !! इस तरह आप अपने या अपने दोस्त, रिश्तेदारों या फिर किसी का भी बिजली बिल खुद Mobile के जरिए जमा कर सकते हैं !

और दोस्तों न सिर्फ आप Paytm के जरिए बल्कि PhonePe, GooglePay, BHIM UPI इत्यादि कई ऐसे App है, जिनसे आप ऑनलाइन अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं और दोस्तों इन Apps में भी आपको बिजली के बिल भरने में कठिनाई नहीं आनी चाहिए !

क्योंकि इन सभी Apps का भी इंटरफ़ेस सिंपल होता है! इसलिए लाखों यूजर्स इन Apps का भी इस्तेमाल कर अपने बिजली बिलों का भुगतान करते हैं। तो आपको जिस भी ऐप से सुविधाजनक लगे उससे आप पेमेंट कर सकते हैं।😊

दोस्ती Digital युग में मोबाइल से ऑनलाइन अपने बिजली बिल का रिचार्ज करने के कई सारे फायदे हैं, जिनमें से कुछ फायदे निम्नलिखित दिए गए हैं !

मोबाइल से ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने के फायदे ?

◆ आपको बिजली बिल जमा करने के लिए किसी दूसरे के ऊपर निर्भर नहीं रहना होगा !

◆ आप बिजली बिल दफ्तरों में घंटों लाइन लगाने से बच जाएंगे और स्वयं अपना बिजली बिल जमा कर पाएंगे !

◆ आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी टाइम दिन हो या रात बिजली बिल का भुगतान अपने मोबाइल के जरिए कर सकते हैं !

◆ इसके अलावा कई बार रिचार्ज करते समय आपको Cashback ऑफर्स मिल जाते हैं जिससे आपके पैसों की भी बचत होने की संभावना होती है !

तो दोस्तों यदि आपने अब तक इस डिजिटल दुनिया में ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल नहीं किया है तो अब वक्त आ गया है कैशलेस ट्रांजैक्शन करने का और Digital India में अपना योगदान देने का !

तो साथियों मुझे पूरी उम्मीद है अब आप आसानी से अपने मोबाइल के जरिए बिजली बिल की पेमेंट जमा कर सकते हैं यदि आपको अभी भी ऑनलाइन बिजली बिल भरने में किसी भी तरह की दिक्कत आती है, तो कमेंट बॉक्स में आप अपने सवालों को पूछ सकते हैं साथ ही आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करें। जय हिंद जय भारत…

” कुछ सीखेगा इंडिया तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया “‘

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here