Home SEO Blogger vs WordPress Difference and Comparison Hindi

Blogger vs WordPress Difference and Comparison Hindi

360
0
Blogger vs WordPress Difference and Comparison Hindi

दोस्तों आज Blogging फील्ड तेजी से उभरता हुआ एक ऐसा Online प्लेटफार्म बन चुका है! जो लोगो को न सिर्फ पैसा बल्कि नाम तथा ज्ञान तीनों को प्राप्त करने का अवसर देता है!क्या आप भी Blogging फील्ड में हैं! या ब्लॉगिंग को भविष्य में अपनाने की सोच रहे हैं!

तो यहां पर आपने दो मुख्य ब्लॉगिंग Platform के बारे में जरूर सुना होगा! पहला Blogger तथा दूसरा WordPress यह दोनों ही ब्लॉगिंग के सबसे बेहतरीन माध्यम हैं!

हो सकता है आपको इन दोनों ब्लॉगिंग Platform के बारे में जानकारी हो! परन्तु यदि आपको इन दोनों के फ़ीचर्स, तथा इनकी विशेषताओं और इनके बीचे के मुख्य ऑनर को नहीं पता तो यह आपके Blogging करियर के लिए वाकई बेहद नुकसानदायक हो सकता है!

क्योंकि मैं अक्सर कई बार यह सुनता हूँ की “काश मैंने पहले WordPress पर अपना Blog बनाया होता तो मुझे इन परेशानियों का सामना नही करना पड़ता! तो आपको भी काश कहने की नॉबत न आये!

इसलिए मैने आज का यह लेख Blogger Vs WordPress के विषय पर लिखा है! जिससे इस लेख को पढ़ने के बाद सभी वर्तमान Bloggers या भावी Bloggers अपने लिए बेस्ट Blogging Platform का चुनाव कर सके।

तो यदि आप भी इन दोनों ब्लॉगिंग प्लेटफार्म के बीच अंतर को जानना चाहते हैं तो आज के इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें!

यहाँ आपको पहले Blogger के फायदों एवं नुकसान के बारे में विस्तारपूर्वक बताया है!

●Blogger पर ब्लॉग Start करना बेहद आसान है,मतलब आप सिर्फ 2 मिनट से भी कम समय में अपना नया ब्लॉग बना सकते हैं!

● यदि आप ब्लॉगिंग की शुरुवात कर रहे हैं,तो आपके लिए कंटेंट को कैसे create करें! यह सीखने में Blogger काफी मदद करेगा! blogger में आपको वे सभी Primary फ़ीचर्स मिल जाएंगे जो Content क्रिएट करने के लिए आवश्यक होते हैं

● यदि आपका ब्लॉगर पर Blog है तो आपको किसी Hosting कंपनी की आवश्यकता नहीं है! इस प्रकार आप Best Hosting के लिए रिसर्च समय तथा पैसा दोनों की बचत कर सकते हैं।

● सीमित फ़ीचर्स| परन्तु ब्लॉगर पर इतने फ़ीचर्स उपलब्ध होते हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग को good looking/ Personalize बना सकते हैं!

Blogger के नुकसान

लिमिटेड फ़ीचर्स की वजह से ब्लॉगर पर BASIC FUNCTIONS मिलते हैं, अतः ब्लॉगर के जरिये आप केवल STANDARD ब्लॉग बनाकर Content पोस्ट कर सकते हैं!

चूंकि Blogger गूगल का एक प्रोडक्ट है, अतः ब्लॉगर पर पोस्ट किया गया कंटेंट गूगल के Server पर स्टोर होता है! यही वजह है यदि आपकी साइट को किसी कारणवश Blogger से डिलीट कर दिया जाता है! तो इसके जिम्मेदार सिर्फ आप हैं!

ब्लॉगर में Limited फीचर्स होने की वजह से Blog को कस्टमाइज करने के लिमिटेड ऑप्शन होते हैं! परंतु यदि हम इसकी तुलना WordPress ब्लॉग से करें तो वहां पर आप अपनी मर्जी के अनुसार अपने ब्लॉग के Appearance को कस्टमाइज कर सकते हैं।

यही कारण है कि ज्यादातर Good Looking वेबसाइट WordPress प्लेटफार्म पर बनी होती है।

WordPress के फायदे

WordPress प्लेटफॉर्म Beginners के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म है! आप इस easy-to-Learn प्लेटफॉर्म की मदद से अपने ब्लॉग को Easily Run कर सकते हैं! तथा नई-नई चीजें सीख सकते हैं तथा बाद में उसे अपने Blog में एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं।

WordPress प्लेटफार्म पर आपको हजारों Plugins मिल जाएंगी! जिसका फायदा यह है कि आप अपने ब्लॉग में पसंदीदा SEO फ्रेंडली Theme को इस्तेमाल करने के साथ-साथ फ्री Plugins का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा वर्डप्रेस Advance यूजर्स के लिए भी बना है, जहां वे Custom Code को अप्लाई कर Blog में नए फीचर्स Add कर सकते हैं।

WordPress के नुकसान !

दोस्तों blogger की तुलना यदि वर्डप्रेस से करें! तो यदि आपको वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग स्टार्ट करना है! तो यहां पर आपको Domain तथा hosting खरीदने इत्यादि में काफी समय सर्च करने के साथ ही पैसा भी लगाना पड़ता है।

अतः इस प्रकार WordPress पर ब्लॉग बनाने में अधिक समय लगता है।

तो दोस्तों कई यूजर्स वर्डप्रेस Blog के फायदों की वजह से यहाँ पर अपना बनाते हैं तथा Free होस्टिंग खरीद लेते हैं! अब यह Free Hosting कभी-कभी उनके लिए काफी नुकसानदायक साबित होती है! और यदि आपको अच्छी होस्टिंग लेनी है तो आपको अच्छा पैसा भी खर्च करना पड़ता है।

आपके WordPress Blog की Performance के साथ-साथ Security की जिम्मेदारी आपके हाथों पर होती है।

क्योंकि हमें Blog को Customize करने का पूरा अधिकार होता है। परन्तु आपके द्वारा Blog में किया गया छोटा सा गलत एक्सपेरिमेंट आपके लिए Blog की स्पीड एवं Security दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

दोस्तों आज के इस लेख में बस इतना ही आपको WordPress एवं Blogger के बीच मुख्य अंतर को बताने की मेरी यह कोशिश कैसी लगी! कमेंट में जरूर बताना।

इसके अलावा WordPress या Blogger में से किसी प्लेटफॉर्म के फायदे एवं नुकसान की जानकारी मैने miss कर दी हैं! तो कमेंट के माध्यम से मुझे जरूर बताएं।

साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here