Home Blogging 2020 में Blogging कैसे Start करे ?

2020 में Blogging कैसे Start करे ?

200
4
2020 में Blogging कैसे Start करे ?
2020 में Blogging कैसे Start करे ?

इंटरनेट पैसा नाम कमाने के अवसरों से भरा भरा पड़ा है, अब यह हमारे ऊपर निर्भर करता है कि हम उसका किस तरह इस्तेमाल करें यदि आप भी एक Blogger बनने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए 2020 में Blogging कैसे करें इसकी सही शुरुआत के बारे में जानना बेहद जरूरी हो जाता है। Blogging Kaise Start Kare

क्योंकि आज से लगभग 5 साल पहले हिंदी ब्लॉगिंग में Competition काफी कम था परंतु आज रोजाना नए हजारों हिंदी ब्लॉग बन रहे हैं, कंपटीशन 2 गुना, 3 गुना बढ़ता ही जा रहा है, तो ऐसे में आपको सही Planning के साथ ब्लॉगिंग की शुरुआत करना बेहद जरूरी है अन्यथा आप ब्लॉगिंग में फेल हो सकते हैं और निराश हो जाएंगे।

इसलिए नीचे दिए गए Important टिप्स आपको ब्लॉगिंग की सही शुरुआत करने में मदद करेंगे ताकि आप भी हिंदी ब्लॉगिंग की दुनिया में एक सफल ब्लॉगर बन सके और अपना नाम और पैसा दोनों कमा सके।

तो चलिए शुरू करते हैं, लेकिन दोस्तो उससे पूर्व आपको बता दें हमने इस पोस्ट को एक नए ब्लॉगर के लिए तैयार किया गया है, नीचे दिए गए Blogger में से यदि आपको किसी Point की जानकारी है, तो आप Skip कर दूसरे Point को Read कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें 2020 में ? (5 Quick Steps)

Choose A Platform

जी हां सबसे पहला सवाल खुद से पूछे की आप किस प्लेटफार्म से Blogging करना चाहते हैं, WordPress या Blogger।

आप इस सवाल का जवाब पाने के लिए इंटरनेट पर Youtube और गूगल की मदद से इन दोनों Platforms की पूरी जानकारी ले लें और Compare कर लीजिए कि अच्छे से आपके लिए ब्लॉगर सही है या फिर WordPress लेकिन फिर भी चलिये हम Short में जान लेते हैं कि ब्लॉगर और वर्डप्रेस में क्या–क्या फर्क है ?

 1   Blogger गूगल का एक प्रोडक्ट है, जहां पर ब्लॉगिंग करना सबके लिए Free है यहां पर Blog setup करने के लिए अधिक टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नहीं पड़ती आप 5 मिनट से भी कम समय में अपना Blog ब्लॉगर पर Setup कर सकते हैं

यहां पर आपके पास से Limited कंट्रोल होता है, क्योंकि पहले से ही गूगल द्वारा ब्लॉगर को मॉडिफाई किया गया है इसलिए आपको लिमिटेड फीचर्स यहां मिलते हैं।

यदि आप अपने विचारों या अपनी नॉलेज को लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो Blogger आपके लिए बेहतरीन प्लेटफार्म साबित हो सकता है।

 2   लेकिन यदि आप ब्लॉगिंग को पैसा कमाने, Authority बढ़ाने या अपने  Blog को Brand बनाने के लिए ब्लॉगिंग शुरू कर रहे हैं, तो रुकिए आपको WordPress प्लेटफॉर्म से जुड़ना चाहिए।

आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को मर्जी अनुसार अच्छी Theme या विभिन्न Plugins के जरिए कोई भी Design, Look दे सकते हैं।

आप अपनी टेक्निकल नॉलेज के जरिए वर्डप्रेस ब्लॉग को Completely कंट्रोल कर सकते हैं एवं अपनी इच्छा अनुसार सेटअप कर सकते हैं।

Note– (टेक्निकल नॉलेज पाने के लिए Google, Youtube आपकी सहायता करेंगे)

आप SEO Plugins को इंस्टॉल कर अपने वर्डप्रेस Blog को और अधिक SEO फ्रेंडली बना सकते हैं।

अर्थात आप जैसा चाहे वैसा Blog वर्डप्रेस पर सेट अप कर सकते हैं आप देख सकते हैं Allhindisupport Blog भी वर्डप्रेस पर ही बनाया गया है और लगभग सभी पॉपुलर Blogs जैसे कि Soutmeloud, Hindime.net, Supportmeindia भी वर्डप्रेस पर बने हुए हैं।

लेकिन वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म को चुनने के लिए आपके पास बजट होना चाहिए क्योंकि यहां पर स्वयं आपको अपना Blog मैनेज करना होता है आपको डोमेन और Hosting खरीदनी पड़ती है, तभी जाकर आप वर्डप्रेस कि इन सुविधाओं का उपयोग कर पाते हैं।

Website Pick A Good Domain

ब्लॉगिंग शुरू करने का यह पहला दूसरा step है कि आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा नाम चुने अब यहां पर अच्छे डोमेन से तात्पर्य कि ऐसा डोमेन नेम जो आपकी Niche से मैच खाता हो मान लीजिए आप शिक्षा, ज्ञान (पढ़ाई) से संबंधित कोई नई नई जानकारी अपने ब्लॉग के माध्यम से पाठकों को देना चाहते हैं तो आप एजुकेशन से रिलेटेड ही अपना डोमेन choose करें क्योंकि Blog का डोमेन ही पहला Impression होता है जब भी कोई विजिटर आपकी साइट पर आता है वह पहले आपके डोमेन को देखता है इसलिए Blog शुरू करने से पहले Domain खरीदते समय नीचे दिए गए Important बातों का ध्यान रखें ⇓

  • Domain Short हो जो पढ़ने एवं याद रखने में आसान हो।
  • Domain Name आपकी Niche से संबंधित हो।
  • domain name Unique तथा Brandable हो।
Purchase Web Hosting

एक अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी को चुनना बेहद जरूरी है। क्योंकि यहीं पर आपके वेबसाइट का सभी डाटा सेव किया जाएगा। इसलिए Web Hosting चुनने के लिए आपका सही वेब होस्टिंग कंपनी के साथ-साथ सही Hosting प्लान लेना जरूरी है जिससे आपके ब्लॉग की Speed, Backup तथा सभी जरूरतें पूरी हो सकें।

आज मार्केट में कई सारी वेब होस्टिंग कंपनी है, नीचे हमने कुछ बेस्ट वेब होस्टिंग कंपनी के नाम शेयर किए गए हैं आप इन सभी वेबसाइट्स के Plans की जानकारी ले सकते हैं इन Web Hosting Companies के बारे में Review पढ़ सकते हैं तथा इनके Plans के Price Compare कर सकते हैं तथा उसके बाद अपने लिए वेब होस्टिंग ले सकते हैं।

  1. BlueHost
  2. Hostinger
  3. DreamHost
  4. CloudWays
  5. GreenGeeks
  6. SiteGround
  7. InMotion Hosting

इसके अलावा बजट कम है और खरीदना चाहते है ब्लॉग के लिए सही वेब होस्टिंग तो आप नीचे दी गई कंपनी की Service ले सकते हैं जहां पर आप मात्र ₹21 में प्रति माह वेब होस्टिंग ले सकते हैं हम यही से Web hosting Use कर रहे हैं।

यह भी पड़े: Web Hosting India –  Low Price Hosting Rs.20/Month

Design Your Blog

वर्तमान समय में Blog का डिजाइन काफी मैटर करता है क्योंकि कई बार विजिटर्स आपकी साइट पर इसीलिए देर तक रुकते हैं क्योंकि उन्हें आपके डिजाइन बहुत प्यारा लगता है इसलिए वेबसाइट का Layout शानदार रखने के लिए एक अच्छी Theme का चुनाव करना बेहद जरूरी है जो आप के Niche से रिलेटेड हो।

Blog के डिजाइन से आप यूजर का ध्यान केंद्रित कर अपने Content पर ला सकते हैं हालांकि WordPress यूजर्स के लिए कई सारी Free Themes अवेलेबल है, परंतु प्रीमियम थीम से आपको कहीं सारे फायदे मिलते हैं और उसे आप अच्छे से कस्टमाइज कर सकते हैं हालांकि यदि आपको WordPress प्लेटफार्म पर कोई Fast Loading, SEO Friendly थीम मिल रही है तो आप उसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों इसके अलावा अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर जरूरी एवं Limited Plugins का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है।

तो चलिए मान लेते हैं आपने अपना Blog का सेटअप कर लिया है, तो अब हम जानते हैं कि Blog सेट अप करने के बाद क्या करें ? Quick Guide

Blog पर ट्रैफिक लाएं !

दोस्तों आपके ब्लॉग को शुरू करने का उद्देश्य यही था कि अधिक से अधिक लोग आपके ब्लॉग पर आकर आपके द्वारा दी गई जानकारी को पढ़ें लेकिन ट्रैफिक लाना इतना आसान भी नहीं होता इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

• ब्लॉक में SEO फ्रेंडली पोस्ट लिखें इसके लिए आपके पास On Page SEO और Off Page SEO का ज्ञान होना बेहद जरूरी है आप इसे फुल डिटेल में समझने एवं सीखने के लिए गूगल या यूट्यूब की सहायता ले सकते हैं और हां आपको समय-समय पर SEO की जानकारी अपडेट करनी होगी तभी आप ब्लॉगिंग फील्ड में अच्छा कर पाएंगे।

इसके अलावा Keyword रिसर्च करना आपको अच्छा ट्रैफिक पाने में मदद करेगी।

• दूसरा आप अपनी पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक पेज एवं ट्विटर पर शेयर करें यदि फेसबुक पेज नहीं बनाया तो अभी अपने ब्लॉग के लिए फेसबुक पेज एवं ट्विटर अकाउंट बनाएं हालांकि आप अन्य सोशल प्लेटफॉर्म्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, आप Youtube और Pinterest से भी अपने ब्लॉक में ट्रैफिक ला सकते हैं।

• क्वालिटी पोस्ट लिखें जी हां दोस्तों यदि आप चाहते हैं कि सर्च इंजन से आपको अधिक से अधिक ट्रैफिक आए और आपकी Earning हो तो इसके लिए क्वालिटी पोस्ट लिखना जरूरी है।

मतलब किसी Topic पर आपके Post में पूरी जानकारी हो और वह Unique हो क्योंकि कॉन्टेंट ही असली king होता है यदि आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल्स में कोई दम ही नहीं है तो कोई भी यूजर उसे क्यों पढ़ना चाहेगा इसलिए क्वालिटी पोस्ट लिखना सर्वप्रथम है।

तो दोस्तो आप ऊपर बताई गई इन चीजों को ध्यान से समझ लेते हैं एवं अपने ब्लॉग में इनकी प्रैक्टिस कर लेते हैं तो आपके ब्लॉग पर जरूर ट्रैफिक आएगा इसके अलावा ब्लॉगिंग से रिलेटेड अभी भी मन में कोई कोई सवाल हो तो बेझिझक आप कमेंट में पूछ सकते हैं ?

साथ ही यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो अधिक से अधिक सोशल मीडिया पर शेयर करें जय हिन्द जय भारत…

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here