Home Social Media Call Divert Kaise Kare Or Call Forwarding क्या है और कैसे करे...

Call Divert Kaise Kare Or Call Forwarding क्या है और कैसे करे ?

608
0
Call Divert Kaise Kare
Call Forwarding Or Call Divert क्या है और कैसे करे ?

Call Divert Kaise Kare किसी दूसरे मोबाइल की Call अपने मोबाइल में कैसे सुने, Call Forwarding कैसे करें और इसे बंद कैसे करें ? अक्सर ऐसे सवाल इंटरनेट पर रोजाना लोगों द्वारा सर्च किए जाते हैं इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको Call Forwarding के Step by Step 2 आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से किसी भी यूजर के मोबाइल पर Call Forwarding कर सकते हैं ! Call Forward kaise kare

दोस्तों न सिर्फ Call Forwarding का इस्तेमाल कर आप किसी दूसरे के मोबाइल की फोन कॉल सुन सकते हैं बल्कि यदि आपका फोन घर ही रह गया है, तो उसके बावजूद भी उस नंबर पर आने वाली सभी Calls को किसी दूसरे के मोबाइल फोन के माध्यम से सुन सकते हैं यह पॉसिबल है Call forwarding से !

लेकिन दोस्तों Call Forwarding को अपने नंबर पर Activate करना इतना भी आसान नहीं है, क्योंकि अलग-अलग मोबाइल फोन में Call Forwarding का तरीका भी अलग अलग होता है।इसलिए आपको अपने डिवाइस के Call forwarding करने में समस्या हो सकती है !

इसलिए आपको Step by Step इस लेख में जानकारी दी जा रही है जिससे आप किसी भी मोबाइल फोन में Call forwarding आसानी से Activate कर सकते है लेकिन उससे पूर्व जानते हैं

Read Also ⇒ Jio Caller Tune Kaise Set Kare ?

Call Forwarding क्या है ?

दोस्तों Call Forwarding को Call divert भी कहा जाता है Call Forwarding सर्विस को आप अपने Keypad, iPhone या फिर Android मोबाइल में इनेबल कर सकते हैं, और जरूरत पड़ने पर इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं !

दोस्तों मान लीजिए आपके पास दो मोबाइल है एक कीपैड और एक Smartphone यदि आप कहीं बाहर अपने स्मार्टफोन को लेकर घूम रहे हैं! और आप चाहते हैं कि आपके कीपैड मोबाइल पर जितनी भी कॉल आए वह आपके स्मार्टफोन पर डायरेक्ट आपको मिल जाए तो इसके लिए आप Call forwarding उस Keypad मोबाइल में कर सकते हैं !

Call Forwarding Activate Kaise Kare

दोस्तों वैसे तो आप इन सभी स्टेप्स को अपने keypad मोबाइल पर भी कर सकते हैं! लेकिन अधिकतर यूजर आज Android phone का इस्तेमाल करते हैं इसलिए हम यहां पहले Android मोबाइल में Call forwarding करने का तरीका जानेंगे !

 1.  सबसे पहले अपने मोबाइल में Dial Pad ओपन करें और ऊपर दिखाई दे रहे 3 Dots पर क्लिक करें अब Settings ऑप्शन को सिलेक्ट करें !

 2.  फिर Calling Accounts पर क्लिक कीजिए !

 3.  उसके बाद Sim Select कीजिए जिस नंबर से आप Call Forward करना चाहते हैं उसके बाद Call forwarding बटन को Select कीजिए !

Call Divert Kaise Kare

 4.  अब आपके सामने 4 Options हैं,आइए इनके बारे में जानते हैं !

Call Divert Kaise Kare

◆ Always Forward

इस Option को Select करने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर की सभी कॉल किसी दूसरे मोबाइल पर Forward कर सकते हैं !

◆ When Busy

यदि आप किसी से फोन पर बातें कर रहे हैं तो व्यस्त होने के दौरान यदि आपके इस नंबर पर कॉल आती है, और आप चाहते हैं वह Call दूसरे मोबाइल नंबर पर Forward की जाए तो आप इस Option को Select कर सकते हैं !

◆ When Unanswered

यदि कॉल आने पर आपने उसे Receive नहीं किया है, और पहले ही आपने इस ऑप्शन को Select कर कोई दूसरा मोबाइल नंबर यहां पर सेट किया है, तो उस मोबाइल पर वह Call Transfer हो जाएगी !

◆ When Unreachable

आपका मोबाइल में बैटरी कम है या फिर किन्ही कारणों से मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है तो Unreachable होने की स्थिति में आपका Call किसी दूसरे नंबर पर ऑटोमेटिक ट्रांसफर हो जाएगा। यदि आपने इस Option को Select किया होगा !

तो इनमें से आप जरूरत अनुसार किसी भी Option को Select कर सकते हैं। Example के लिए यदि मैं चाहता हूं कि यदि मेरा फोन बिजी जाए तो किसी दूसरे नंबर पर फोन ऑटोमेटिक चले जाए तो मैं When Busy को Select करुंगा तथा उस नंबर को यहां Type कर Turn on पर Tap दूंगा जिस नंबर पर वह Call जाएगी !

Call Divert Kaise Kare

इस प्रकार Call Forwarding On हो जाएगी ? दोस्तों Call Forwarding को आप Codes के जरिए भी फिर मोबाइल की Settings के जरिए अपने मोबाइल में Activate कर सकते हैं और बंद कर सकते हैं कोर्ट की मदद से कॉल फॉरवर्डिंग कैसे करें !

Read Also ⇒ Chori Hua Mobile Kaise Dunde ?

Keypad Mobile Me Call divert Activate Kaise Kare ?

दोस्तों सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Dial Pad को ओपन करें अब आप *62*Mobile Number# डायल करें दोस्तों यहां पर आपको वह मोबाइल नंबर Enter करना है, जिस नंबर पर आप Call को फॉरवर्ड करना चाहते हैं !

अब आप जिस नंबर की Call Forward करना चाह रहे है, उसी Sim से Call Button को Press कर दीजिए और इतना करते ही आपके इस नंबर की Calls दूसरे मोबाइल नंबर पर फॉरवर्ड होने लग जाएगी !

तो उम्मीद है अब आपको Call Forwarding समझ में आ चुकी होगी और आप किसी भी मोबाइल से Call Forward कर पाएंगे अब आपको जानना है कि कैसे Call Forwarding को बंद करते हैं, तो आइए जान लेते हैं

मोबाइल में Call forwarding कैसे बंद करें ?

दोस्तों ऊपर बताए गए Steps के अनुसार जिस तरह आपने Call Forwarding एक्टिवेट किया था ठीक उसी तरह आपको Settings पर जाकर Call Forwarding Option को सेलेक्ट करना है, उसके बाद आपको वह ऑप्शन Select करना है जिस पर आपने Call Forwarding की थी और यहां से उस नंबर को Remove कर Turn off बटन पर क्लिक कर देना है और आपके मोबाइल में Call Forwarding मोबाइल की सेटिंग के जरिए बंद हो जाएगी !

Read Also ⇒ Paytm Kyc Kaise Kare Mobile Se ?

Codes से Call Forwarding कैसे बंद करें ?

यदि आप Codes के जरिए Call Forwarding बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ##002* इस कोड को dial कर सकते हैं, जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर Call Forwarding हमेशा के लिए बंद हो जाएगी !

उम्मीद है, दोस्तों इस Complete पोस्ट को पढ़ने के बाद अब आपको Call Forwarding करने या उसे Off करने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी यदि आपका अभी भी Call Forwarding से जुड़ा कोई भी सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और साथ ही…

जानकारी पसंद आई तो सोशल मीडिया पर शेयर करें और अन्य लोगों को भी Call Divert Kaise Kare के इस शानदार फीचर के बारे में जरूर बताएं ? जय हिंद जय भारत

” कुछ सीखेगा इंडिया तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया “

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here