Home Tech News Computer Kya Hai ? Or Iska Upyog Kaise Kiya Jata Hai

Computer Kya Hai ? Or Iska Upyog Kaise Kiya Jata Hai

388
1
Computer Kya Hai
कंप्यूटर क्या होता है What Is Computer in hindi ?

नमस्कार दोस्तों फिर से स्वागत है आपका All Hindi Support में आज के आर्टिकल में हम जानेंगे की Computer Kya Hai, इसका क्या काम होता है? यह तो हम सभी जानते हैं लेकिन कंप्यूटर नेटवर्क के विषय पर आज भी काफी लोगों को जानकारी है !

दोस्तों Computer Network की उपयोगिता तथा इसके फायदों को देखते हुए Computer user के लिए कंप्यूटर नेटवर्क की जानकारी होना बेहद जरूरी हो गया है तो दोस्तों यदि आप कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है।

सबसे पहले कंप्यूटर किसने बनाया ता ! Computer Kya Hai ?

दोस्तों आज के दोर में कंप्यूटर का इस्तमाल बहुत तेजी से हो रहा है और इस मशीन को  विकसित करने वाले महा पुरुष ब्रिटिश गणितज्ञ (Mathematics) प्रोफेसर charles babbage द्वारा की गई थी!

कंप्यूटर का इतिहास History of Computer In Hindi

इस लेख में आप जानेंगे कि कंप्यूटर नेटवर्क क्या है? कंप्यूटर नेटवर्किंग के क्या क्या उपयोग है ? इसके मुख्य types (प्रकार) कौन से हैं ? तथा इसके क्या फायदे हैं  तो चलिए बिना देरी किये सबसे पहले हम जानते है, की

कंप्यूटर क्या है, इसका क्या महत्व है !

Simple शब्दों में यदि कंप्यूटर नेटवर्क को समझें तो “दो या दो से अधिक वे कंप्यूटर जो आपस में Resources को शेयर करते हैं” कंप्यूटर नेटवर्क से कहलाता है। यह कंप्यूटर आपस में Files का आदान प्रदान कर सकते हैं, या फिर किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन करने की क्षमता रखते हैं। दोस्तों कंप्यूटर नेटवर्क ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों हो सकते है। क्योंकि किसी नेटवर्क से जुड़े यह कंप्यूटर केबल,टेलीफोन, लाइन, सैटेलाइट या रेडियो Waves के जरिए आपस में जुड़े रह सकते हैं।

तो दोस्तों कंप्यूटर नेटवर्क क्या है इसे समझने के बाद चलिए अब हम जान लेते हैं कि कंप्यूटर नेटवर्क के कितने प्रकार हैं!

दोस्तों कंप्यूटर नेटवर्क के अनेक प्रकार हैं जिनमें से निम्न दो मुख्य प्रकार हैं पहला Local Area Network:- दोस्तों जैसा कि नाम से ही पता लगता है लोकल अर्थात Small नेटवर्क अतः इसे Small Area नेटवर्क भी कहा जाता है। क्योंकि सामान्यतः इसका Geographic एरिया काफी सीमित होता है, जैसे कि इस नेटवर्क को आप स्कूल या किसी बिल्डिंग पर देख सकते हैं। दोस्तों Network के माध्यम से जुड़े इन कंप्यूटर्स को Work स्टेशन या server के रूप में बांटा जाता है! जिसमें Server’s का काम नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटर को Services जैसे कि Web होस्टिंग, डाटा स्टोरेज, मैसेजिंग, फाइल ट्रांसफर इत्यादि सर्विस देना होता है जिनका इस्तेमाल Human करते हैं। दूसरी तरफ वर्क स्टेशन वे कंप्यूटर होते हैं, जिन्हें Technical या Scientific एप्लीकेशन के लिए डिजाइन किया गया है। इन कंप्यूटर्स को एक समय में एक ही व्यक्ति Use कर सकता है, इनका उपयोग एनिमेशन, डाटा analyse तथा ऑडियो वीडियो Editing हेतु किया जाता है।

Wide Area Network Kya Hai !

वह नेटवर्क जो काफी बड़े Area नेटवर्क को कनेक्ट कर सकते हैं! दोस्तों क्योंकि यह काफी बड़े एरिया को Cover करते हैं, अतः इन्हें ग्लोबल नेटवर्क के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। इनका उपयोग राज्य, देशों के नेटवर्क के लिए भी किया जाता है, इसका सबसे अच्छा उदाहरण देखे तो वह है “इंटरनेट” जो कि वैश्विक रूप से पूरे इंटरनेट पर फैला हुआ है।

कंप्यूटर नेटवर्क के मुख्य प्रकारों को जानने के बाद चलिए हम जानते हैं कि कंप्यूटर नेटवर्क के क्या-क्या उपयोग होते हैं?

Computer Network Ka Upyog Kyo Kiya Jata Hai

कंप्यूटर नेटवर्क का मुख्य उपयोग डाटा ट्रांसफर हेतु किया जाता है! अर्थात जब किसी सूचना को नेटवर्किंग से जुड़े एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर तक पहुंचाया जाता है। ऑफिस में कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग उस समय किया जाता है जब एक ही फाइल को विभिन्न कंप्यूटर में Open करना हो। इसके अलावा प्रिंटिंग कार्य में भी कंप्यूटर नेटवर्किंग बेहद उपयोगी होती है, विशेषकर जब आपको अलग-अलग कंप्यूटर से एक ही प्रिंटर पर सभी Print करने हों ! तो यह थे कुछ मुख्य उपयोग! इनके अलावा भी आज कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग स्कूल, व्यापार में अलग-अलग उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

Computer Networking Ke लाभ !

अब हम कंप्यूटर नेटवर्किंग के लाभ को जानते हैं जिससे हम कंप्यूटर नेटवर्किंग की उपयोगिता को भली-भांति समझ पाएंगे। व्यापार में कंप्यूटर नेटवर्क बेहद लाभदायक होती है क्योंकि इसके जरिए डाटा को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर आसानी से शेयर किया जा सकता है। तथा इंफॉर्मेशन को Access किया जा सकता है, अतः एक व्यापार में कंप्यूटर नेटवर्क बिजनेस को Grow करने में भूमिका निभाता है दोस्तों नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटर विभिन्न उपकरण जैसे प्रिंटर, स्कैनर इत्यादि या किसी Software को विभिन्न यूजर्स के बीच शेयर किया जा सकता है, जो पैसा बचत करने में भी उपयोगी होता है

कंप्यूटर नेटवर्किंग के जरिए ऑफिस में स्टाफ, सप्लायर्स तथा कस्टमर के बीच इंफॉर्मेशन आसानी से शेयर की जा सकती है, क्योंकि इससे Easily एक-दूसरे से कनेक्टेड रहते हैं।

कंप्यूटर क्या होता है What Is Computer in hindi ?

दोस्तों नेटवर्क से जुड़े सभी कंप्यूटर्स के बीच एक सिंगल इंटरनेट कनेक्शन शेयर होता है, अतः यह आपके सभी System को Protect करता है, यदि आप Network को Secure को रखते हैं ! इसके अलावा कंप्यूटर नेटवर्क में आप उन Files मल्टीमीडिया को एक्सेस कर सकते हैं, जैसे की images, music इत्यादि इन्हें आप Remotely अन्य मशीन पर या Remotely Attached-Storage डिवाइस पर Store करते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं Computer Kya Hai? यह जानकारी आपके लिए Usefull लगी होगी, आपको कैसा लगा यह आर्टिकल आप अपने विचारों को शेयर कर सकते हैं! यदि आपका कोई सवाल है उसे भी कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं।

इसके अलावा आप यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर कर अन्य लोगों तक इस जानकारी को आगे पहुंचाने में हमारा सहयोग कर सकते हैं। जय हिंदी जय भारत 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here