Home Tech News Corona Virus Kya Hai – कोरोना वायरस से कैसे बचें ?

Corona Virus Kya Hai – कोरोना वायरस से कैसे बचें ?

605
0
Corona Virus Kya Hai
Corona Virus Kya Hai - कोरोना वायरस से कैसे बचें ?

कोरॉना वायरस अब भारत में भी आ चुका है, चीन में 500 लोगों से भी अधिक लोग अपनी जानें गवा चुके हैं ऐसे में इस वायरस का भारत में आना किसी के लिए भी अच्छा संकेत नहीं है इसलिए आज के इस लेख में आप जानेंगे कि Corona Virus Kya Hai? कोयना वायरस के क्या क्या लक्षण हैं एवं कैसे इस वायरस से आप खुद को तथा अपने परिवार को बचा सकते हैं। Corona Virus Se Kaise Bache ?

दोस्तों विश्व के अनेक देशों में कोरोना वायरस अब तेजी से फैल रहा है थाईलैंड, तिब्बत, जापान जैसे 20 से भी अधिक देशों में यह वायरस अब पहुंच चुका है तथा रोजाना इस वायरस की चपेट में आने वाले लोगों के मामले सुनने को मिल रहे हैं।

तो इस भयंकर बीमारी से बचने के लिए ऐसे में आपको सबसे पहले स्वयं का ख्याल रखना होगा क्योंकि अब तक किसी भी देश के डॉक्टरों द्वारा इस वायरस के उपचार के लिए कोई विशेष दवाई या टीका तैयार नहीं किया गया है इसलिए इस वायरस से संक्रमित लोगों को बचाने में डॉक्टरों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही हैं।

यहां भी पढ़े:- Corona Virus Bharat Me Kaise Aaya Hai?

Corona Virus Kya Hai ?

कोरोना वायरस एक नए प्रकार का वायरस है इस वायरस को SARS वायरस का एक प्रकार माना जाता है इस वायरस के संपर्क में आने से व्यक्ति के शरीर में कई प्रकार की समस्याएं जैसे सांस लेने में परेशानी होना, अचानक जुकाम, बुखार आना इत्यादि होती हैं।

World health organisation (विश्व स्वास्थ्य संगठन) द्वारा इस वायरस के विषय पर लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है उन्होंने कहा जैसे ही इस वायरस के लक्षण आपको देखने को मिले तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें अन्यथा यह जानलेवा साबित हो सकता है।

माना जा रहा है यह बीमारी कैंसर से भी अधिक नुकसानदेह साबित हो सकती है, क्योंकि इसका इलाज अब तक डॉक्टरों को भी नहीं मिला है तो चलिए जानते हैं वह कौन से लक्षण हैं जिनसे पता किया जा सकता है कोरोना वायरस के बारे में…

कोरोना वायरस के लक्षण क्या है ?

कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कतें होती हैं, जुकाम होना गले में खराश होना साथ ही बुखार आना भी इसका एक मुख्य लक्षण है तथा बुखार से फिर निमोनिया बन जाना कोरोना वायरस का एक मुख्य लक्षण हैं।

यदि भारत के संदर्भ में बात करें तो बिहार, राजस्थान जैसे कुछ राज्यों में इस वायरस के आने की बात कही जा रही है हालांकि भारत में इस वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की अब तक पुष्टि नहीं हुई है विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बीमारी के विषय पर सभी देशों को सूचना जारी करते हुए कोरोना वायरस नामक इस बीमारी को अंतरराष्ट्रीय इमरजेंसी भी घोषित किया है।

दुनिया में पहली बार यह वायरस चीन के वुहैन प्रांत में शुरू हुआ था अब तक चीन के 30 से अधिक राज्यों में फैल चुका है यह वायरस आज दुनिया के अनेक देशों में तेजी से फैल रहा है, अकेले चीन में अब तक 10,000 से भी अधिक मामले इस वायरस के सामने आए हैं जबकि कुल 18 देशों में से 98 मामले सामने इसके आए हैं, जिनमें भारत भी शामिल है।

आपको बता दें अमेरिकी सरकार भी कोरोना वायरस को लेकर काफी गंभीर है तथा चीन में फैलती इस बीमारी को लेकर अमेरिकन एयरलाइंस द्वारा चीन जाने वाली सभी फ्लाइट्स को रद्द किया है तथा भारत में भी चीन से आने वाले छात्रों समेत सभी भारतीयों को दिल्ली एवं हरियाणा कैंपस में ठहराने का आयोजन किया है तथा उनके स्वास्थ्य की निगरानी रखी जा रही है ताकि यदि कोरोना वायरस का कोई प्रभाव इनके शरीर में पाया जाता है तो उसको नष्ट किया जा सके।

कैसे फैलता है कोरोना वायरस ?

यह एक ऐसा वायरस है जो यदि एक बार किसी व्यक्ति को हो जाए तो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में जो भी व्यक्ति आता है वह भी कोरोना वायरस की चपेट में आ जाता है तो यह संक्रमण व्यक्ति के द्वारा भी फैल सकता है साथ ही डॉक्टर बताते हैं कि जंगली जानवरों को छूने या उनसे संपर्क स्थापित करने से भी हो सकता है।

अतः इस वायरस से हम बचें इसके लिए हमें स्वयं जागरूक रहना होगा नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं जिससे आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

कोरोना वायरस से कैसे बचें ?

यदि खांसी एवं जुकाम है तो हमेशा खांसते एवं छींकते हुए रुमाल का उपयोग करें खेलने के बाद या भोजन से पूर्व हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं इस समय मीट-मांस का परहेज करें विशेषकर समुद्री भोजन करने से आपको बचना चाहिए इसके अलावा इन टिप्स को आपको अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करना है ताकि वह भी कोरोना वायरस के बारे में जान सके और अपना बचाव कर सकें।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने बात की Corona Virus Kya Hai? आपके इस कोरोना वायरस से जुड़े क्या विचार है कमेंट में जरूर बताएं साथ ही आर्टिकल को शेयर जरूर करें ताकि अन्य लोग भी कोरोना वायरस के बारे में जानकर अपना बचाव कर सकें। जय हिन्द जय भारत…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here