Home Business CRPF कैसे Join करें – CRPF Ki Full Form Kya Hai ?

CRPF कैसे Join करें – CRPF Ki Full Form Kya Hai ?

222
2
CRPF कैसे Join करें - CRPF Ki Full Form Kya Hai - CRPF क्या है ?

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे CRPF की Full form, CRPF क्या है? और कैसे आप CRPF Join कर सकते हैं!

छोटी उम्र से ही कई छात्रों का सपना होता है कि वह CRPF को join कर देश की सेवा कर सके और इसके लिए आगे जाकर वे प्रयास भी करते हैं लेकिन यदि आप अभी से CRPF के बारे में पूरी जानकारी लेंगे तो भविष्य में आपको CRPF की तैयारी में सही Planning करने में मदद होगी।

इसलिए आज का यह आर्टिकल विशेषतया उन छात्रों के लिए है जो CRPF के बारे में जानने की रुचि रखते हैं तो दोस्तों बगैर देरी किए आज के इस आर्टिकल को प्रारंभ करते हैं और सबसे पहले हम जानेंगे!

CRPF की Full Form क्या है ?

CENTRAL RESERVE POLICE FORCE यह Crpf की फुल फॉर्म होती है इसे हम अपनी मातृभाषा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल कहते हैं।

CRPF की शुरुआत कब हुई ?

पहली बार CRPF वर्ष 1939 में क्राउन रिप्रेजेंटेटिव  पुलिस के रूप में अस्तित्व में आया ?

CRPF क्या है ? CRPF in Hindi

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल अर्थात एक अर्ध सैनिक बल जो गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करता है इस पुलिस बल को पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी Join कर सकती हैं।

विशिष्ट क्षमता की वजह से CRPF देश की सुरक्षा संबंधी कई विपरीत परिस्थितियों में अपने बल का कौशल दिखाता रहा है देश का कोई भी राज्य हो या फिर केंद्र शासित प्रदेश वहां कानून व्यवस्था को बनाए रखने में CRPF ने समय समय पर अपना विशेष योगदान दिया है तथा देश के समक्ष उत्पन्न नक्सलवाद, उग्रवाद जैसी भयंकर चुनौतियों से निपटने एवम् देश के कई हिस्सों में उनके प्रभाव को कम करने का विशेष गौरव प्राप्त किया है।

बता दें 28 दिसंबर वर्ष 1949 में CRPF अधिनियम के पश्चात सीआरपीएफ देश के केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के रूप में जाने जाना लगा। आइए जानते हैं

CRPF का क्या काम होता है ?

युद्ध के समय विपरीत स्थितियों से निपटना हो या फिर देश में दंगे–फसाद की स्थिति में भीड़ पर नियंत्रण करना हो आवश्यकता पड़ने पर देश के इस सबसे बड़े अर्धसैनिक बल की भूमिका किसी भी स्थिति में बेहद अहम होती है इसलिए CRPF के सभी कार्यों को बिंदुवार नीचे बताया जा रहा है

  • विभिन्न मुद्दों पर देश में होने वाले दंगों से निपटना।
  • भीड़ पर काबू करना।
  • युद्ध होने की स्थिति में दुश्मन पर तेजी से आक्रमण करना।
  • अहम मौकों पर महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों एवं VIP’s की सुरक्षा में तैनात रहना
  • देश में पनपने वाले वामपंथी,उग्रवाद के प्रभाव को रोकना।
  • पर्यावरण की सुरक्षा हेतु वनस्पतियों एवं जीव जंतु के संरक्षण की देखरेख करना
  • प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में देश के नागरिकों के बचाव एवं उनकी सुरक्षा हेतु योगदान देना।
  • देश के वे हिस्से जहां चुनाव के समय अशांति का माहौल बनाया जाता है, वहां भी CRPF द्वारा सुरक्षा व्यवस्था की जाती है।
  • यूनाइटेड नेशन के शांति सुरक्षा Mission में भागीदारी।

यह कुछ प्रमुख कार्य हैं जो CRPF द्वारा राष्ट्र की सेवा हेतु किए जाते हैं अब हम अपने अगले मुख्य सवाल की ओर चलते हैं और जानते हैं।

यह भी पड़े: Corona Virus क्या है कोरोना वायरस से कैसे बचे ?

CRPF कैसे Join Kare ?

जैसा कि आप जानते होंगे CRPF के अंतर्गत बड़ी संख्या में प्रति वर्ष समय-समय पर भर्तियां होती रहती हैं जिनमें से मुख्यतः कॉन्स्टेबल एवं Head कॉन्स्टेबल की भर्तियां सबसे अधिक होती हैं और कई आवेदक इसके लिए काफी समय से तैयारी में जुट जाते हैं।

CRPF All Post Details, CRPF Rank Structure

  • Director General (DG)
  • Inspector General (IG)
  • Deputy Inspector General (DIG)
  • Commandant (Tiger)
  • Subedar Major (SM)
  • Assistant Commandant (A/C)
  • Second in Command (2-I/C)
  • Deputy Commandant (D/C)
  • Sub Inspector
  • Assistant Sub Inspector
  • Inspector
  • Head Constable
  • Constable

CRPF की उपरोक्त पदों में से उम्मीवार किसी में भर्ती हो सकते हैं तो दोस्तों इससे पूर्व की हम CRPF join करने की प्रोसेस को हम समझे बता दें पुलिस या महिला उम्मीदवार जो CRPF की भर्ती की जानकारी पाना चाहते हैं वे CRPF की आधिकारिक वेबसाइट से www.crpf.nic.in से लेटेस्ट अपडेट् प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों क्योंकि आप किसी भी नौकरी में भर्ती होना चाहते हैं, उसके लिए कुछ योग्यताएं आपके पास होनी चाहिए तभी आप उस परीक्षा में पास होकर भर्ती हो सकते हैं तो दोस्तों नीचे हमने वे सभी योग्यताएं दी हैं जो CRPF में भर्ती होने के लिए जरूरी हैं।

  1. CRPF में भर्ती हेतु नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए?
  2. साथ ही आवेदक मानसिक एवं शारीरिक रूप से FIT होना चाहिए।
  3. CRPF ज्वाइन करने के लिए कम से कम 18 एवं अधिकतम 25 वर्ष तक होनी चाहिए।
  4. CRPF के विभिन्न पदों में भर्ती हेतु आरक्षित वर्ग के लिए उम्र में कुछ छूट दी जाती है।
  5. उम्मीदवार का कम से कम 10th पास होना जरूरी है।
  6. लंबाई की बात करें तो पुरुषों के लिए यह 170 सेंटीमीटर है, जबकि महिलाओं का सीआरपीएफ में भर्ती होने के लिए कम से कम 157 सेंटीमीटर हाइट होना जरूरी है।
  7. छाती का आकार 77 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  8. इसके अलावा CRPF में भर्ती हेतु आंखों की रोशनी भी अच्छी होनी चाहिए।

दोस्तो यह थी वे योग्यताएं हांलाकि बता दे CRPF की पोस्ट के हिसाब से शैक्षिक योग्यता, उम्र, आयु, सीमा इत्यादि योग्यताहो में थोड़ा बदलाव हो सकता है इसलिए आप जिस भी भर्ती की तैयारी करें उससे पूर्व आप उसकी पूरी जानकारी जरूर लें।

CRPF में भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है इसके अलावा उम्मीदवार का मेडिकल टेस्ट एवं इंटरव्यू भी दिया जाता है हालांकि विभिन्न पदों के मुताबिक उम्मीदवारों का चयन किया जाता है और इन्हीं पदों के हिसाब से इनकी सैलरी भी अलग अलग होती है। अब हम अंत में बात करते हैं कि किस तरीके से…

CRPF की तैयारी कैसे करें ?

सीआरपीएफ के फिजिकल टेस्ट की तैयारी के लिए आप रोजाना Exercise, Running करें और अच्छी स्पीड बनाएं ताकि आप फिजिकल टेस्ट को क्लियर कर सकें इसके अलावा जब बात आती है मुख्य लिखित परीक्षा की तो आज CRPF में भर्ती के लिखित परीक्षा की तैयारी हेतु बाजार में ऐसी अनेक की पुस्तकें मौजूद हैं जिनका आप ध्यान पूर्वक अध्ययन कर सकते हैं।

लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए आप पिछले वर्ष के CRPF परीक्षा प्रश्नपत्र को पढ़ सकते हैं तथा उनमें दिए गए क्वेश्चन को Solve कर सकते हैं! इससे आपको idea लग जाएगा कि किस तरीके के क्वेश्चन पेपर में आने वाले हैं इसके अलावा सामान्य ज्ञान संबंधी जानकारियों से अपडेट रहने के लिए आप रोजाना Newspaper पढ़कर करंट अफेयर्स से Updated रह सकते हैं।

दोस्तों आज के इस लेख में बस इतना ही CRPF Kaise Join kare ? इस संबंध में आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं साथ ही जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here