CSC Registration Kaise Kare – CSC Center कैसे खोले 2022 Me ?

0
1994
CSC Registration Kaise Kare
CSC Center कैसे खोले, CSC Registration Kaise Kare 2020 Me ?

यदि आप CSC केंद्र खोलना चाहते हैं? या जानना चाहते हैं कि यह CSC क्या है? और इसका क्या काम है? (CSC Registration Kaise Kare) तो फिर इस आर्टिकल में आपको इस विषय पर पूरी जानकारी दी जा रही है।

नमस्कार साथियों वर्तमान समय में खुद का CSC केंद्र खोलना एक बिजनेस आइडिया भी बन चुका है! यदि आप अपना CSC केंद्र खोलने की सोच रहे हैं! लेकिन इसकी प्रोसेस के बारे में जानकारी नहीं है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बेहद सरल शब्दों में 2022 में css के लिए आवेदन कैसे करें? इसमें कितनी कमाई हो सकती है? यह सभी जानकारियां आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं।

तो आइए इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं लेकिन उससे पहले वे पाठक जिन्होंने CSC के बारे में केवल सुना है! उनके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है!

CSC की फुल फॉर्म क्या है ?

CSS अर्थात Common Service Centre इसे हिंदी में जन सेवा केंद्र भी कहा जाता है।

CSC क्या है – इसका क्या काम है ?

सरल शब्दों में CSC के कार्य को समझें तो यह सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है जिसका उद्देश्य सस्ती दरों पर सरकारी सेवाओं को नेशनल e-governance प्लान के तहत लोगों तक पहुंचाना है।

CSC के माध्यम से नागरिकों को गवर्नमेंट स्कीम, स्वास्थ्य स्कीम, बैंकिंग, शिक्षा, मनोरंजन, इंश्योरेंस इत्यादि सेवाएं दी जाती हैं। और सरकार इस योजना को सफल बनाने के लिए देशभर में कई CSC Open कर रही है! और आने वाले समय में इन केंद्रों में दी जाने वाली सुविधाओं में भी विस्तार किया जाएगा।

दोस्तों सरकार द्वारा शुरू की गई यह पहल विशेषकर छोटे कस्बों, ग्रामीण इलाकों के लोगों के लिए लाभदाई है! जो रोजगार की तलाश में है वे खुद का CSC ओपन कर सकते हैं।

यह भी पड़े:- URN नंबर क्या है – URN Status kaise Check Kare ?

CSC Center में दी जाने वाली सुविधाएं।

CSC में अधिकतर वे सभी सुविधाएं प्रदान की जाती है, जो इलेक्ट्रॉनिक मशीन (कंप्यूटर ) से संभव है, जिनमें से कुछ मुख्य कार्य निम्नलिखित हैं।

  1. Pan Card :– पैन कार्ड
  2. Aadhar card: – आधार कार्ड
  3. Recharge :– रिचार्ज
  4. Digipay (Aeps) :– दिजिपे
  5. Insurance :– बिमा
  6. Pmgdisha: –
  7. Agriculture:– कृषि
  8. Rural Banking:– बैंक
  9. Health Services: – स्वास्थ्य
  10. Education- :शिक्षा
  11. Entertainment Services: – मनोरंजन

दोस्तों यह समझने के बाद की CSC होता क्या है? अब वे सभी लोग जो अपने आसपास CSC केंद्र खुलवाना चाहते हैं! तो उन्हें इस कार्य के लिए किन-किन चीजों की जरूरत या योग्यताओं का होना जरूरी है? आइए जान लेते हैं।

  • Eligibility Required For Common Service Center – CSC लेने के लिए योग्यता
  • CSC केंद्र ओपन करने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड एवं पैन कार्ड होना आवश्यक है।
  • न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर आवेदक मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं पास होना चाहिए।
  • आवेदक को इंग्लिश भाषा की बेसिक जानकारी एवं स्थानीय भाषा बोलने और लिखने में कठिनाई ना आती हो
  • बेसिक कंप्यूटर Skills होना जरूरी है।

यदि आपके पास भी यह योग्यताएं हैं! तो आप भी अपना खुद का CSC केंद्र खोल सकते हैं। बता दें सभी CSC केंद्र में दी जाने वाली सुविधाएं कंप्यूटर के माध्यम से नागरिकों को दी जाएंगी। अतः कंप्यूटर होना भी एक CSC केंद्र के लिए जरूरी है! इसलिए यदि आपके पास पहले से ही कंप्यूटर है तो अच्छा है अन्यथा आपको कंप्यूटर खरीदना होगा।

CSC केंद्र कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम ?

कंप्यूटर अच्छी परफॉर्मेंस वाला होना चाहिए! ताकि लोगों को कंप्यूटर की वजह से असुविधा ना हो कंप्यूटर में यह मिनिमम फीचर्स होने चाहिए।

  • लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम लाइसेंस के साथ!
  • 500GB हार्ड डिस्क
  • Cd/Dvd ड्राइव कनेक्शन फीचर
  • साथ ही बिजली गुल होने की स्थिति में एक UPS और जनरेटर सेट के साथ होना चाहिए।
  • प्रिंटर कलर प्रिंटर स्कैनर
  • ब्राउजिंग के लिए इंटरनेट
  • फास्ट इंटरनेट कनेक्शन wifi भी सेटअप कर सकते हैं
  • एक web cam/digital camera
  • Biometric/ IRIS Authentication Scanner होना चाहिए।

अर्थात जिस प्रकार एक आधार केंद्र में सेटअप देखने को मिलता है! इसी तरह CSC केंद्र में भी इन सभी मुख्य चीजों की जरूरत होती है। इसलिए CSC केंद्र शुरू करने से पूर्व कितना खर्चा लगेगा इसका आकलन पहले से ही कर सकते हैं।

तो क्योकि भविष्य में CSC केंद्र की संख्या बढ़ेगी और लोगों को अधिक से अधिक सुविधाएं यहां दी जाएगी तो इसे देखते हुए अब सवाल आता है कि हम CSC केंद्र ओपन करने के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन CSC के लिए अप्लाई कर सकते हैं! जिसमें यदि एक बार लाइसेंस मिल जाता है तो आप CSC केंद्र में कार्य शुरू कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं step by step इस तरीके से आप CSC केंद्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पड़े:- Podcast Kya Hota Hai Hindi Me ?

CSC Registration Kaise Kare – CSC Center के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे हाल ही में CSC की ऑफिशियल वेबसाइट https://register.csc.gov.in/ में नए रजिस्ट्रेशन अब बंद कर दिए गये है! तो ऐसे में कहीं सारे आवेदक जो अपना csc.gov.in सेंटर खोलना चाह रहे थे वे ऐसा करने में असमर्थ हैं!

इसी को देखते हुए अब हम एक नया Solution हम आपके लिए इस आर्टिकल में लेकर आए हैं! तो आइए जानते हैं कैसे आप CSC के लिए आवेदन कर सकते हैं!

आपके पास पहले से ही किसी यूज़र की CSC ID Password होना चाहिए। आपके ग्राम पंचायत में जिसके पास CSC id पहले भी हुई है, आप उसके जरिए CSC ऑपरेटर आईडी Create कर सकते हैं और काम कर सकते हैं!

सबसे पहले जिसके पास भी CSC आईडी पासवर्ड है! CSC वेबसाइट में जाकर उस आईडी पासवर्ड से Login कर लीजिए।

1. उस आईडी पासवर्ड से लॉगिन करने के बाद कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस आपके सामने Dashboard में होगा!

2. उसके बाद यहां एक अकाउंट का ऑप्शन दिखाई देगा! उस पर क्लिक करें और उसके बाद ऑपरेटर ऑप्शन पर क्लिक करें!

3. अब इसके बाद यहां दिए गए Add operator ऑप्शन पर क्लिक कर एक नए ऑपरेटर आपको Add करना होगा।

4. उसके बाद आपको यहां पर ऑपरेटर की सभी डिटेल जैसे कि जो व्यक्ति सेंटर ओपन करना चाहता है! उस ऑपरेटर का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल, आधार नंबर एवं उसके Gender को सेलेक्ट करना होगा।

5. साथ ही ऑफ बर्थ एवं अपना District डीटेल्स add करने के बाद नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए। दोस्तों ध्यान दें आपके द्वारा दी गई जानकारी उचित होनी चाहिए और आप एक समय में केवल चार ऑपरेटर यहां create कर सकते हैं।

6. अब दोस्तों कुछ सेकेंड का इंतजार करें! और प्रोसेसिंग कंप्लीट होगी तो उसके बाद आपको successful मैसेज दिखाई देगा। जिसमें आपने सक्सेसफुली id पासवर्ड create कर ली है और आपके पासवर्ड की जानकारी आपको ईमेल कर दी गई है।

7. दोस्तों इस तरह आपकी यूजर आईडी और पासवर्ड दोनों मिल जाएगा और अब आपको इस यूजरनेम और आईडी पासवर्ड के जरिए CSC के पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।

8. दोस्तों इस तरह लॉग इन करने के बाद आपको इंटरफ़ेस जिस तरह CSC के आईडी पासवर्ड में मिलता है! वैसे ही CSC ऑपरेटर के आईडी पासवर्ड में भी देखने को मिलेगा।

 

आप यहां देख सकते हैं! वे सभी फंक्शन आपको देखने को मिल रहे हैं! और आप my Profile ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी इस ऑपरेटर आईडी को चेक भी कर सकते हैं।

आपको इस ऑपरेटर आईडी, पासवर्ड में जो services मिलेंगी! उनकी भी जानकारी आपको यहां पर मिल जाएगी। जैसे ही आप गवर्नमेंट ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपको यह सभी services ऑपरेटर आईडी में मिलेंगी। दोस्तों देखा जाए तो लगभग 90% services आपको CSC की इस ऑपरेटर आईडी में भी मिल जाती हैं।

यह भी पड़े:- CRPF Kaise Join Kare – CRPF Ki Full Form Kya Hai ?

CSC Se Paise Kaise Kamaye – CSC से कमाई कैसे होगी ?

दोस्तों हम CSC के लिए अप्लाई करना तो जान चुके हैं! लेकिन कई सारे यूजर्स के मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर इससे कमाई कैसे अधिक की जा सकती है? तो बता दें विभिन्न प्रकार की सुविधाएं देने के साथ-साथ केंद्र में निजी सेवाएं जैसे कि लोगों के लिए डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल पेमेंट, मनी ट्रांसफर एवं प्रिंटिंग के लिए प्रिंटिंग आईडी कार्ड, वेडिंग कार्ड प्रिंटिंग इत्यादि सुविधाएं भी उपलब्ध करवा सकते हैं।

इससे न सिर्फ ग्राहकों की सुविधा होगी बल्कि आपके लिए भी Extra income कमाने का मौका मिलेगा माना जा रहा है आने वाले समय में क्योंकि CSC केंद्र में दी जाने वाली सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी तो बैंकिंग, इंश्योरेंस तथा पेंशन सेवाएं भी यहां पर उपलब्ध की जाएंगी।

साथ ही ग्रामीण इलाकों में प्रौढ़ शिक्षा, डिजिटल साक्षरता, तथा अन्य कौशल को सीखने की भी ट्रेनिंग CSC में दी जा सकती है तो ऐसे में कहा जा सकता है यह बिजनेस काफी अच्छी income देने एवम् लोगों को रोजगार देने में सहायक होगा।

यह भी पड़े:- Corona Virus Kya Hai – कोरोना वायरस से कैसे बचें ?

तो साथियों आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही मुझे आशा है CSC क्या है? CSC कैसे open करें? CSC Registration Kaise Kare? ये सभी उपयोगी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल गई होंगी। कोई सवाल हो तो आप कमेंट सेक्शन में मुझे बता सकते हैं!

CSC Registration Kaise Kare:- साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें! धन्यवाद जय हिन्द जय भारत…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here