Home Computer DCA Ka Full Form Kya Hai – DCA Full Form in Hindi...

DCA Ka Full Form Kya Hai – DCA Full Form in Hindi ?

464
2
DCA Ka Full Form Kya Hai - DCA Full Form in Hindi ?

DCA Ka Full Form Kya Hai ⇒ आज का युग कंप्यूटर का है, जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में आज हम कंप्यूटर का इस्तेमाल देख सकते हैं! इसलिए आज बचपन से ही छात्रों कि कंप्यूटर शिक्षा पर जोर दिया जाता है, और स्कूली छात्र एवम् युवा इसके लिए विभिन्न तरह के Courses भी करते हैं।

जब बात हो कंप्यूटर कोर्स की तो एक लोकप्रिय कंप्यूटर कोर्स का नाम डीसीए है! जी हां डीसीए का नाम आपने अक्सर जरूर सुना होगा! लेकिन यह डीसीए क्या है? इस कोर्स के अंतर्गत कौन-कौन सी पढ़ाई की जाती है? पर कैसे डीसीए में एडमिशन लें इस बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों हमने पिछले लेख में आपको बताया था डीसीए क्या है? कैसे करें? और आज हम आपके लिए एजुकेशन पर आधारित एक नया टॉपिक लेकर आए हैं! हमें आशा है इस लेख को पढ़ने के बाद आपको डीसीए से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिल जाएंगी तो शुरुआत करते हैं डीसीए की फुल फॉर्म से।

यहाँ पड़े:- Computer Ki Paribhasha Kya Hai – कंप्यूटर शब्द का इतिहास क्या ?

DCA Ka Full Form Kya Hai ?

डीसीए का पूरा नाम है Diploma in computer Application है।

डीसीए क्या है ?

दोस्तों जैसा कि इसकी फुल फॉर्म से ही पता चलता है! DCA एक Computer Application कोर्स है, इस कोर्स के अंतर्गत विशेषकर कंप्यूटर एप्लीकेशन जैसे Microsoft word, Excel, इंटरनेट एप्लीकेशन, ऑपरेटिंग सिस्टम HTML, डेटाबेस इत्यादि के बारे में जानकारी दी जाती है।

इस कोर्स का मुख्य उद्देश्य ही यह है! कि छात्रों को कम समय में कंप्यूटर Application के विषय पर गहन जानकारी हो तथा टेक्नोलॉजी में उनका इंटरेस्ट बढ़ें।

दोस्तों देखा जाए तो यह कोर्स उन युवाओं, छात्रों के लिए बेहतर है जो कंप्यूटर को basic level से सीखना चाहते हैं! और भविष्य में कंप्यूटर के फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं।

इस कोर्स को करने के लिए छात्रों/ आवेदकों के पास कोई विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं होती! बस मान्यता प्राप्त विद्यालय से हाई स्कूल पास होना चाहिए। लेकिन भारत में कहीं ऐसे Top DCA कॉलेजेस भी हैं जहां पर इस कोर्स में एडमिशन पाने हेतु कुछ % होना जरूरी है।

डीसीए प्रोग्राम के अन्तर्गत पढ़ाए जाने वाले मुख्य विषय ?

Basic computer skills
MS Office Applications, ( word, excel etc)
Internet Basics,
E-Business,
PC Assembly and Troubleshooting.

डीसीए में एडमिशन लेने की प्रक्रिया | how to get admission in DCA

DCA में एडमिशन हेतु प्रक्रिया बहुत सरल है! इसमें एडमिशन प्रक्रिया डायरेक्ट कॉलेज से होती है, एडमिशन लेने के लिए आपको पहले से ही विशेष तैयारी करने की आवश्यकता नहीं होती! और ना ही आपका कोई Test लिया जाता है। इस कोर्स में एडमिशन लेने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश निम्नलिखित हैं!

छात्र को इस कोर्स के लिए जिस कॉलेज में एडमिशन लेना है! उस कॉलेज में जाना होगा! या फिर उस collage की ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट कर यह जानकारी लेनी होगी कि एडमिशन प्रोसेस क्या है? एप्लीकेशन फीस कितनी होगी? साथ ही Fee किस हिसाब से पे करनी होगी!

सामान्यतः DCA कोर्स के लिए एडमिशन अप्रैल-जून के महीने से ही स्टार्ट हो जाते हैं! अतः जो छात्र 12वीं परीक्षा पास कर चुके हैं वह डीसीए कोर्स के लिए एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों हालांकि लगभग सभी कॉलेज में DCA कोर्स के लिए सामान ही प्रक्रिया होती है! लेकिन सबसे बेहतर यही है कि आप जिस भी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं उस कॉलेज में दाखिले की पूरी प्रक्रिया की जानकारी जरूर पहले ही लें।

यहाँ पड़े:- Computer Kya Hai ? Or Iska Upyog Kaise Kiya Jata Hai ?

डीसीए कोर्स कौन कौन कर सकता है ? BCA course eligibility ?

वे आवेदक जो किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से हाईस्कूल पास कर चुके हैं! और वे DCA कोर्स करना चाहते हैं! वे DCA कोर्स कर सकते हैं! आपको बता दें इस कोर्स को करने के लिए कोई cut off की आवश्यकता नहीं होती! अर्थात जिन आवेदकों ने हाईस्कूल पास किया है! वह डायरेक्ट DCA कोर्स में एडमिशन लेकर शिक्षा पूरी कर सकते हैं तथा भविष्य में इस फील्ड में कार्य कर सकते है।

डीसीए कोर्स करने के लिए खर्चा और सेलरी ?

दोस्तों जहां तक बात है! इस कोर्स को करने की लागत की तो देश के विभिन्न राज्यों में अनेक शिक्षण संस्थानों द्वारा इस कोर्स को कराया जाता है! वहां पर DCA कोर्स की अवधि के दौरान 5000 से लेकर 30000 शुल्क लिया जाता है।।

और जो दूसरा सवाल अक्सर छात्रों के मन में आता है! कि कोर्स करने के बाद सैलरी क्या होगी?? तो बता दें यदि आप सफलतापूर्वक इस कोर्स को कर लेते हैं तो आवेदक को सालाना 2 से 500000 का पैकेज दिया जा सकता है।

इसके साथ ही यदि वह इस डिप्लोमा कोर्स को कंप्लीट करने के बाद आगे की पढ़ाई भी जारी रख सकता है! तथा कंप्यूटर एप्लीकेशन में अच्छी नॉलेज है तो वह कंप्यूटर के Accounting, Database Handling, Basic Computer Applications, Software Developer ,Computer Operator, etc. विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी पा सकते हैं।

यहाँ पड़े:- Top 10 Computer Tricks in Hindi – 2020 की लेटेस्ट ट्रिक्स ?

अच्छे डीसीए कॉलेज में कैसे एडमिशन ले ?

एक आखरी सवाल जो DCA करने से पूर्व छात्रों के मन में आता है! कि कैसे एक अच्छे कॉलेज में DCA कोर्स के एडमिशन लिया जाए! तो छात्रों की सुविधा हेतु नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं, हमें आशा हैं यह टिप्स आपको कॉलेज में एडमिशन पाने हेतु मददगार साबित होंगे।

Marks| किसी भी टॉप डीसीए कॉलेज में यदि आप दाखिला प्राप्त करना चाहते हैं तो आप के marks से ही ऐडमिशन की 50% तक गारंटी हो जाती है! यदि आपने अच्छे अंकों के साथ हाई स्कूल की परीक्षा पास की है तो आपके लिए कॉलेज में दाखिला पाना आसान हो जाएगा।

दूसरा यदि आप किसी अच्छे कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं! उनकी ऑफिशल वेबसाइट नजर बनाए रखे! ऑफिशियल वेबसाइट पर कॉलेजेस द्वारा जो भी नए-नए अपडेट्स दिए जा रहे हैं यदि आपको इसकी जानकारी होगी तो आपके लिए एडमिशन पाना आसान हो जाएगा।

Highlights of DCA course

तो साथियों हमें आशा है! DCA कोर्स क्या है, DCA Ka Full Form Kya Hai, कैसे DCA कोर्स में एडमिशन लें! और इस कोर्स को करने के क्या लाभ हैं! आपको इस संबंध में पूरी जानकारी लेख में मिल गई होगी यदि आपका DCA कोर्स से जुड़ा कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में बताएं जानकारी पसंद आई है तो आप इसे शेयर भी जरूर करें।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here