Home Blogging DMCA Protection Kya Hai – DMCA Website Par Kaise Lagaye ?

DMCA Protection Kya Hai – DMCA Website Par Kaise Lagaye ?

164
0
DMCA Protection Kya Hai - DMCA Website Par Kaise Lagaye ?
DMCA Protection Kya Hai - DMCA Website Par Kaise Lagaye ?

यदि आप काफी समय से ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आपको पता होगा कि Blogging में कामयाब होने के लिए किसी का Content Copy करना बिल्कुल सही नहीं है! लेकिन फिर भी कई ऐसे नए ब्लॉगर होते हैं! जो दूसरों का Content copy कर और उसे अपने Blog में Paste कर देते हैं। (DMCA Protection Kya Hai)

ऐसे में आपके द्वारा लिखा गया Original Content कोई चोरी ना करें! आप इसके लिए DMCA Badge का इस्तेमाल अपने Blog में कर सकते हैं! और जो भी व्यक्ति आपके Blog Post को Copy कर उसका इस्तेमाल करता है! आप उसके खिलाफ कार्रवाई भी कर सकते हैं।

आपने अक्सर किसी इंग्लिश या फिर हिंदी Blog में आर्टिकल पढ़ते समय Footer में या Slide Bar में एक DMCA Badge जरूर देखा होगा! इसका इस्तेमाल Blogger अपने Blog को Secure रखने के लिए करते हैं।

अतः यदि आप एक Blogger हैं तो आज की इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें! आपको DMCA के बारे में काफी उपयोगी जानकारियां इस आर्टिकल में मिलने वाली है। आइए सबसे पहले हम समझते हैं

DMCA की Full Form क्या है ?

DMCA की फुल फॉर्म और इसका पूरा नाम Digital Millennium Copyright Act है! यह United state का एक Copyright कानून है, जिसका उद्देश्य डिजिटल कंटेंट को Copy होने से बचाना है।

DMCA Protection Kya Hai ?

यह सभी डिजिटल Product जैसे की Article’s, Images, Audio, Video Text को DMCA Copy होने से बचाता है। दोस्तों DMCA law को हम इस तरह भी समझ सकते हैं! जैसे यदि आप अपने Blog पर आर्टिकल लिखकर उसे पब्लिश करते हैं तो उस कंटेंट के कॉपीराइट Owner आप हैं! लेकिन यदि कोई आपके उस आर्टिकल को कॉपी करके उसका इस्तेमाल अपने Blog में या कमर्शियल रूप से कहीं पर करता है! तो यह Copyright Law के खिलाफ है! और इस अपराध को रोकने हेतु एवं ऐसा करने वाले लोगों पर कार्रवाई के लिए DMCA प्रोटेक्शन को बनाया गया है।

इसलिए जब आप अपने ब्लॉग में DMCA Protection badge को Add कर लेते हैं! तो आपको यह शक्ति मिल जाती है! कि आपके Content को यदि कोई यूज़र आपकी बिना अनुमति के इस्तेमाल करें तो आप अपने content को किसी दूसरी वेबसाइट से Remove करवा सके।

साथ ही DMCA Badge Add करने के बाद आप यह भी जान पाते हैं! कि किस Blog, वेबसाइट पर आपके content को कॉपी कर इस्तेमाल किया गया है! अतः वे सभी website owner या blogger जो बड़ी मेहनत से अपना Content तैयार करते हैं उनके Content को Protect करने में DMCA मदद करता है।

दोस्तों DMCA क्या है? अब आप समझ चुके होंगे अब हमारे लिए यह भी जानना जरूरी हो जाता है! कि यदि कोई व्यक्ति DMCA badge Add करने के बावजूद आपके Blog से Content चुरा ले जाता है! तो फिर क्या किया जाए?

Article Content Copy होने पर कैसे शिकायत करें ?

जिस ब्लॉग या वेबसाइट या अन्य प्लेटफार्म पर आपका Content चोरी कर इस्तेमाल किया गया है! यदि आप शिकायत करना चाहते हैं! तो आप पता लगने पर डायरेक्ट उस वेबसाइट के Admin से Contact कर सकते हैं! या DMCA Takedown Notice दे सकते हैं! इस नोटिस को प्राप्त होते ही उस वेबसाइट owner को पता लग जाएगा कि आपने अपनी ओरिजिनल post को इस ब्लॉग से हटाने के लिए कहा है।

आप DMCA की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर DMCA टेकडाउन नोटिस भेज सकते हैं। जहां पर इसकी पूरी प्रोसेस दी गई है! इसके अलावा कई बार Warning देने के बावजूद भी दूसरा यूजर आपकी वेबसाइट से कॉन्टेंट कॉपी कर रहा है तो फिर आप गूगल DMCA Form में रिपोर्ट कर सकते हैं!

और यदि आपके द्वारा की गई रिक्वेस्ट Approve हो जाती हैं! तो उसके बाद Copy करने वाली वेबसाइट को गूगल हमेशा के लिए डाटाबेस में से Remove भी कर सकता है! लेकिन यह करने के लिए आपकी वेबसाइट में DMCA Badge होना चाहिए उसी के जरिए आप किसी स्टेप को ले सकते हैं।

DMCA Badge के क्या – क्या फायदे हैं ?

1. सबसे बड़ा फायदा यह है कि कोई भी यूजर आपकी बगैर अनुमति के वेबसाइट या ब्लॉग के कॉन्टेंट का इस्तेमाल करता है! तो इसकी जानकारी आपको मिल जाती है।

2. आपको Content चोरी होने का सबूत DMCA Badge के माध्यम से मिल जाता है! जिससे आपको उस Content को Remove करवाने में आसानी हो जाती है।

3. यदि आप अपने ब्लॉग में DMCA Badge को Successfully Add कर लेते हैं! तो Blog या वेबसाइट के सभी Pages को ऑटोमेटिक DMCA सर्टिफिकेट मिल जाता है।

4. वे सभी यूजर्स जिन्हें DMCA के बारे में जानकारी होती हैं! वे साइट में DMCA Badge होने की वजह से उस वेबसाइट से कॉन्टेंट चुराने में डरते हैं! क्योंकि उन्हें पता है उन पर तुरंत Action लिया जा सकता है।

5. DMCA सर्टिफिकेट के जरिए यह भी पता किया जा सकता है कि आपके content को Edit कर कौन उसे पब्लिश कर रहा है।

DMCA Takedown Notice कैसे जारी करें ?

तो दोस्तों जैसा कि अब हम जान चुके हैं कि कोई भी यूजर आपके ब्लॉग से आपके कॉन्टेंट को बिना परमिशन के इस्तेमाल करेगा तो उसे इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

Takedown नोटिस जारी करने का प्रोसेस के लिए जरूरी है! कि आप सबसे पहले अपनी वेबसाइट का URL DMCA में Add करें और उसके बाद Scan करें।

dmca scanअब DMCA वेबसाइट आपके वेबसाइट का Content स्कैन किया जाएगा और इस दौरान यदि आपकी कोई पोस्ट या वेबपेज किसी दूसरे यूज़र द्वारा कॉपी किया पाया जाता है! तो आपके सामने DMCA टेकडाउन नोटिस का एक विकल्प दिया होता है।

आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर जिस भी दूसरी वेबसाइट द्वारा कांटेक्ट copy किया गया उसे टेकडाउन नोटिस भेज सकते हैं।

DMCA Badge को वेबसाइट या Blog में कैसे लगाएं ?

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर DMCA Badge को Add करना आसान है! लेकिन DMCA Badge को Add करने के लिए आपके पास दो ऑप्शन है या तो आप DMCA Badge के फ्री प्लान को Select कर सकते हैं!

या फिर आप DMCA Paid प्लान ले सकते हैं लेकिन शुरुआत आप भी DMCA के फ्री Plan से कर सकते हैं! यदि आपके पास बजट नहीं है तो हालांकि DMCA Paid प्लान में आपकी डाटा security काफी बढ़ जाती है! और यहां से Content को रिमूव करना भी थोड़ा फास्ट एवं आसान हो जाता है।

1. सबसे पहले आपको DMCA की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा राइट साइड में आपको Sign Up का बटन दिखाई! देगा उस पर क्लिक करें उसके बाद Get a Free Badge पर क्लिक करें।

dmca signup

2. अब आप पहली DMCA वेबसाइट पर विजिट कर रहे हैं, तो यहां पर आपको साइन अप करने के लिए एक नया अकाउंट Create करना होगा।

3. तो Register Your Badge के Option पर आप सभी उचित डिटेल जैसे कि First, Last, Name  वेबसाइट का नाम, ईमेल आईडी Fill कीजिए और उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।

4. अब वेबसाइट के Email अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए आपके ईमेल पर एक Link आएगा उस लिंक पर क्लिक करके आप Sign up कर लीजिए।

5. इस तरह हमने अपना अकाउंट Create कर लिया है, अब बारी आती है DMCA Badge को अपनी साइट में Add करने की।

6. हमने Submit Button पर क्लिक किया था तो उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा! उसमें आपको एक Code देखने को मिलेगा आपको उस कोड को Select All कर कॉपी करना है।

DMCA Protection Kya Hai

7. अब आप इस कोड को Blogger पर या WordPress Blog पर ऐड कर सकते हैं! इस कोड को आप या तो वेबसाइट के Footer में या Widget area में अपनी मर्जी के मुताबिक Add कर सकते हैं।

8. Add करते ही 24 घंटों के अंदर यह Badge आपकी वेबसाइट में Add हो जाएगा! और इस प्रकार आपकी वेबसाइट में DMCA protection Badge ऐड हो जाएगा पर इसका Logo आप अपनी वेबसाइट पर भी देख पाएंगे।

दोस्तों यदि अभी भी DMCA Protection badge को अपने ब्लॉग में सेट अप करने में आपको कोई दिक्कत आती है! तो यहां आप इस वीडियो को भी देखकर steps को Follow कर सकते हैं।

दोस्तों इस प्रकार अपनी वेबसाइट में DMCA प्रोटेक्शन Badge Add कर लेने के बाद! अब आपके मन मे सवाल आ सकता है! कि आखिर DMCA का जो सर्टिफिकेट होता है, वह कैसे प्राप्त होता है?

DMCA सर्टिफिकेट कैसे मिलता है ?

दोस्त DMCA सर्टिफिकेट पाने के लिए आपको कुछ विशेष करने की आवश्यकता नहीं है! क्योंकि एक बार DMCA badge यदि आपकी वेबसाइट में Add हो जाता है! तो कुछ दिनों का इंतजार करें आपको DMCA certificate भी मिल जाएगा!

इस सर्टिफिकेट में आपकी वेबसाइट से जुड़ी जानकारियां जैसे कि सभी Pages के टाइटल, यूआरएल इत्यादि इंफॉर्मेशन सम्मिलित होती है।

DMCA सर्टिफिकेट आपकी वेबसाइट की सिक्योरिटी का एक प्रमाण पत्र होता है! साथ ही इस सर्टिफिकेट को पाने का एक विशेष लाभ यह होता है! कि वेबसाइट owner इससे अपनी साइट को live मॉनिटर कर सकता है!

एवं कोई व्यक्ति यदि content कॉपी करता है तो उसकी जानकारी भी उसे मिल जाती है! और सबसे बड़ी बात कि यदि चोरी करने वाला यूजर बार बार Warning देने के बावजूद भी नहीं मानता है! तो ऐसे में उचित कार्रवाई करने का भी रास्ता वेबसाइट Owner के पास होता है।

दोस्तों अब आज के इस आर्टिकल को यहीं समाप्त करते हैं, मुझे आशा है! DMCA Protection Kya Hai – DMCA Website Par Kaise Lagaye अब आप जान चुके होंगे! इस लेख के संबंध में आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में बता सकते हैं।

यह भी पड़े:- अपने नाम का Ringtone कैसे बनाये Mp3 Download में

DMCA Protection Kya Hai:- साथ ही इस जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करें। जय हिन्द जय भारत…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here