Home Blogging Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye

Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye

198
0
Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye
Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye

यदि आपने अभी-अभी एक Blog या फिर Website की शुरुआत की है, तो आप यह भली-भांति जानते होंगे! कि सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट या Blog के रैंक किए बगैर आपको अधिक फायदा नहीं मिलेगा! इसलिए सभी ब्लॉगर चाहते हैं कि उनकी वेबसाइट गूगल के first Page पर आएं, तथा उनके Blog को Organic Traffic प्राप्त हो और हमें पता है कि आप भी यही चाहते हैं इसलिए आप अपनी वेबसाइट की Domain Authority को बढ़ाना चाहते हैं, इसलिए हम इस विषय पर आपकी पूरी मदद इस आर्टिकल के जरिए करने की कोशिश करेंगे ! Domain Authority Increase Kaise Kare

दोस्तों रोजाना लाखों नई वेबसाइट बनाई जाती हैं और Competition काफी बढ़ चुका है, लेकीन हर कोई चाहता है उसकी वेबसाइट first Page पर Rank करें !

पोस्ट पढ़ें… Blog Website Ki Traffic Kaise Badhaye ?

इसलिए सर्च इंजन पर आप देखेंगे जिस वेबसाइट कि Authority जितनी अधिक होती है, उसकी रैंकिंग की संभावना उतनी ही बढ़ जाती हैं तो चलिए दोस्तों यह जानते हैं की डोमेन अथॉरिटी कैसे बढ़ाएं ? उससे पहले हम बात करेंगे

Domain Authority क्या है ?

Simple शब्दों में यदि Domain Authority को समझे तो यह Moz द्वारा तैयार किया गया एक सर्च इंजन रैंकिंग Tool है, जिसकी मदद से वेबसाइट के Ranking का पता किया जा सकता है यह 1 से लेकर 100 तक के बीच का Ranking score होता है, जिसमें जितना अधिक Ranking स्कोर किसी ब्लॉग/ वेबसाइट की होगी सर्च इंजन में उस वेबसाइट के Rank होने की संभावना अधिक हो जाती हैं !

ध्यान रहे– Domain Authority के इस पैरामीटर को गूगल द्वारा विकसित नहीं किया गया है, इसलिए गूगल कभी भी डोमेन अथॉरिटी के आधार पर आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर Show नहीं करता जिसका मतलब है कि जरूरी नहीं की आपकी Domain Authority कम है तो आप गूगल के first Position पर नहीं आ सकते !

दोस्तों हालांकि Domain Authority बढ़ाना इतना भी आसान नहीं है, क्योंकि डोमेन अथॉरिटी के पीछे भी 40 से अधिक Factors हैं उनमें से एक है आपकी साइट में कितने Total Backlink हैं, do follow no follow इत्यादि लेकिन Domain Authority को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी प्रैक्टिस है कि हम बड़ी Authority वाली वेबसाइट से बैक लिंक ले सकें !

किसी Blog Domain Authority कैसे चेक करें ?

अपनी वेबसाइट की या फिर किसी अन्य Blog की Domain Authority चेक करना बहुत ही आसान है आप इसके लिए Moz के chrome-extension का इस्तेमाल कर सकते हैं, या फिर आप नीचे दी गई वेबसाइट पर क्लिक कर किसी भी वेबसाइट के Domain Authority का पता लगा सकते हैं ! Domain Authority kaise check kare

Domain Authority Checker – DA Checker – Check Domain Authority

 1   वेबसाइट बनाने के बाद आपको Search Box में उस वेबसाइट का Url Type करना है, जिसकी आप अथॉरिटी पता करना चाहते हैं !

Domain Authority कैसे चेक करें ?

 2   और जैसे ही आप Check पर क्लिक करते है, तो आपके सामने उस वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी की जानकारी मिल जाएगी !

Domain Authority कैसे चेक करें ?

क्योंकि हम जान चुके हैं कि ज्यादा Authority Blog बनाने से अर्थात अपने वेबसाइट की Authority बढ़ाने से सर्च इंजन पर साइट की Ranking के Chances बढ़ जाते हैं इसलिए आइए जानते हैं कि किस प्रकार आप अपनी डोमेन अथॉरिटी को बढ़ा सकते हैं !

Blog Ki Domain Authority Kaise Badhaye ?

• अपने Niche से Related High authority वेबसाइट से बैकलिंक प्राप्त करें !

दोस्तों यदि आप Domain Authority को अपने Competitor से Compare करेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा मान लीजिए आपके कंप्यूटर के वेबसाइट का DA स्कोर 40 है, और आपकी वेबसाइट का DA 35 है, तो इस स्थिति में ज्यादा Chance हैं कि आपके Competitor Blog की वेबसाइट सर्च इंजन पर ऊपर Rank करें !

इसलिए आप अपने Niche से रिलेटेड डोमेन अथॉरिटी Score वाली वेबसाइट से Link प्राप्त कर सकते है, ऐसा करने से आपकी साइट के Domain Authority बढ़ने के सबसे ज्यादा Chance हो जाते हैं इसलिए हमेशा कोशिश करें High Authority वेबसाइट से अधिक से अधिक Backlinks पाने कि लेकिन ध्यान रहे वह बैकलिंक Quality sites से मिलने चाहिए !

ध्यान रहे– कभी भी अपनी साइट की अथॉरिटी बढ़ाने के लिए Backlink न खरीदें या Low क्वालिटी साइट्स से कभी भी बैकलिंक ना लें इससे आपकी Domain Authority उल्टा कम हो जाएगी !

1. Internal linking

जी हां डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाने के लिए यह भी महत्वपूर्ण फैक्टर है, जिसमें पूरा कंट्रोल आपके पास होता है,इसलिए हमेशा कोशिश करें कि आप जब भी नया पोस्ट पब्लिश करें, उस पोस्ट को अपने Blog के 2–3 अन्य ब्लॉग पोस्ट से बैक लिंक जरूर दें या फिर आप New पोस्ट पब्लिश करने के बाद वापस आए और Blog की old पोस्ट से इस न्यू पोस्ट को Inter linking करें इससे आपकी डोमेन अथॉरिटी पर सकरात्मक प्रभाव पड़ेगा !

2. Remove Bad links

कई बार Domain Authority बढ़ाने के चक्कर में हम कई सारे खराब Backlink भी अपनी साइट में ले लेते हैं जिससे आपके site की अथॉरिटी बढ़ने की बजाय उल्टा कम हो जाती है। इससे बचने के लिए आप हमेशा नए Backlinks लेने के साथ-साथ Bad links को Remove करने की भी कोशिश करें !

Google Disavow Tool गूगल का एक टूल है, जिसकी मदद से आप सारे Bad Links की पहचान कर सकते हैं और वहीं से उन्हें रिमूव भी करवा सकते हैं, यदि इस बारे में आप अधिक जानना चाहते हैं तो नीचे दी गई पोस्ट पढ़ें…

पोस्ट पढ़ें… Google Disavow Tool Se Bad Backlinks Ko Remove Kare

3. On Page seo Kya Hai ?

दोस्तों On page SEO क्या है ? और कैसे करें ? इस बारे में हम आपको Already जानकारी दे चुके हैं लेकिन आपको बता दें Domain Authority बढ़ाने के लिए आपका पोस्ट पब्लिश करने समय On Page SEO अच्छे से करना बेहद जरूरी है !

क्योंकि यदि सर्च इंजन के Bots आपकी वेबसाइट को आसानी से crawl कर पाएंगे और site में Navigation आसान होगा तो search engine भी उस वेबसाइट को प्राथमिकता देंगे इसलिए Domain Authority को बढ़ाने के लिए हमेशा on page SEO सही से करें !

पोस्ट पढ़ें… SEO Kya Hai Aur Kaise Kare Website Ke Liye

4. Website Loading 

दोस्तों गूगल के नए Update के बाद अब वेबसाइट की Loading स्पीड भी सर्च इंजन में रैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण फैक्टर बन चुकी हैम इसलिए अपनी डोमेन अथॉरिटी बढ़ाना चाहते है, तो वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को इंप्रूव करें यदि आपकी साइट slow होती है, तो कोई भी यूजर साइट पर Visit नहीं करना चाहेगा !

Google Speed Check आप गूगल के इस फ्री Tool का इस्तेमाल कर अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड का पता कर सकते हैं और यदि आपकी लोडिंग स्पीड 6— 7 सेकंड या उससे भी अधिक होती है तो आपको उस website को Optimize करना चाहिए ताकि वह जल्दी से Load हो सके !

5. Domain Age 

दोस्तों जितना अधिक आपका Domain पुराना होगा आपके डोमेन अथॉरिटी के बढ़ने के उतने ही अधिक Chances होंगे Search Engine 1 साल पुरानी वेबसाइट से अधिक उस वेबसाइट पर trust करेगा जो पिछले 10 सालों से इंटरनेट पर Active है, इसलिए जैसे जैसे आपका Domain पुराना होते जाएगा तो डोमेन अथॉरिटी को भी बढ़ाना आपके लिए थोड़ा सरल हो जाएगा !

तो दोस्तों यह थी आज की Post जिसमें हमने आपको Domain Authority के विषय पर जानकारी देने की कोशिश की हालांकि SEO की दुनिया में डोमेन अथॉरिटी कोई नई चीज नहीं है, लेकिन आज भी कई सारे New Bloggers इसके बारे में नहीं जानते उम्मीद है उन्हें इस पोस्ट को पढ़ने के बाद कुछ हेल्प जरूर मिली होगी !

यदि आपका इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में अपने विचारों को जरूर बताएं साथ ही जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर कर Blogging के फील्ड में आए नए Bloggers को भी यह जानकारी जरुर शेयर करें ? धन्यवाद जय हिंद जय भारत “

” कुछ सीखेगा इंडिया तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया “

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here