e Shram Card कैसे बनाये पूरी जानकारी ?

0
16
e Shram Card कैसे बनाये पूरी जानकारी

आज कि इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की हम किस प्रकार से E Shram Card बनवा सकते हैं, ई श्रम कार्ड बनवाने से पहले हमें इस कार्ड के बारे में और भी जानकारी होनी चाहिए।

हमें पता होना चाहिए कि श्रम कार्ड क्या होता है, इस कार्ड के क्या फायदे हैं और इस कार्ड को कौन बनवा सकता है, तो इन सभी जानकारी को पाने के बाद हम आसानी से अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।

आजकल एक नया सरकारी कार्ड बनवाया जा रहा है जिसे हम श्रमिक कार्ड लेबर कार्ड या अन्य कई नामों से संबोधित करते हैं दोस्तों इस कार्ड के बारे में आपने सुना भी होगा या कहीं पढ़ा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं की इस कार्ड को बनवाने के क्या लाभ है, या इसे कैसे बनवा सकते हैं।

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको यह जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताएंगे तो चलिए शुरू करते हैं आज की पोस्ट और देखते हैं कि यह श्रम कार्ड होता क्या है और इसे कैसे बनवा सकते हैं।

e Shram Card क्या होता है ?

ई-श्रम कार्ड आधार कार्ड के जैसा ही एक कार्ड होता है, इसमें भी 12 डिजिट का नंबर होता है, जिसे यूएएन कहा जाता है, यानी “यूनिवर्सल अकाउंट नंबर”

इस कार्ड को मजदूरों के लिए या छोटी मोटी नौकरी या श्रम करने वाले लोगों के लिए बनवाया जाता है, यानी यह कार्ड एक तरह से मजदूरों की पहचान कराने का काम करेगा।

इस कार्ड में श्रमिकों की कुछ जानकारी होगी जैसे उनका नाम उनकी उम्र वह कितने पढ़े लिखे हैं, यानी उनकी शैक्षणिक योग्यता कितनी है।

उनका व्यवसाय उनकी आय आदि की जानकारी होगी यानी देखा जाए तो इस श्रम कार्ड के द्वारा संगठित और असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों के जीवन स्तर का कल्याण करने के लिए एक अच्छा साधन के रूप में सामने आया है।

ई-श्रम कार्ड के फायदे ?

दोस्तों श्रम कार्ड बनवाने से मजदूरों को बहुत लाभ मिले हैं और आगे भी मिलते रहेंगे, श्रम कार्ड के द्वारा असंगठित कामगारों को ₹200000 तक का लाभ मिल सकता है।

इस कार्ड के द्वारा मजदूरों को किसी दुर्घटना में मौत या स्थाई रूप से विकलांग होने पर ₹200000 तक की धनराशि मिल सकती है, ई – श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा।

अगर आपके पास यह श्रम कार्ड है तो आपको श्रम विभाग की सभी योजनाओं का लाभ पा सकते हैं जैसे बच्चों को मुफ्त साइकिल।

छात्रवृत्ति या सिलाई मशीन आदि मिलती है, देश के कामगार श्रमिकों को राशन सस्ते में उपलब्ध हो सकेगा और जिन मजदूरों के पास कोई काम नहीं है उन सभी को सरकार की तरफ से कम दिया जाएगा।

ई-श्रम कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

दोस्तों श्रम कार्ड के लिए हमें कौन-कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए होते हैं वह हम आपको बताएंगे चलिए देखते हैं इसके लिए हमें क्या-क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए होते हैं अगर आप के पास ये सभी डॉक्यूमेंट है तो आप इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट नंबर

e Shram Card कैसे बनाये ?

श्रमिक कार्ड बनवाने के इच्छुक व्यक्ति श्रम कार्ड को ऑनलाइन घर पर अपने मोबाइल से या अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर अपने दस्तावेज लेकर जा सकते हैं चलिए दोस्तों बताते हैं आपको कि स्वयं यह श्रम कार्ड बनाते हुए किन-किन स्टेप्स को खोलो करना है।

1. सबसे पहले आपको अपने फोन या लैपटॉप में किसी भी क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है ओपन करने के बाद आपको सर्च बार में श्रम कार्ड की वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा।

अगर आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जाना चाहते हैं, तो हमारे इस लिंक पर क्लिक करके भी आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जा सकते हैं।

Apply Card 

2. जब आप इस वेबसाइट पर क्लिक करोगे तो आपको वहां Register on e-Shram का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा।

3. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप के सामने सेल्फ रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा और यहां आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा जो आधार कार्ड से लिंक हो यहां पर आपको मोबाइल नंबर भरना देना है।

e Shram Card कैसे बनाये ?

4. जब आप सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करेंगे तो मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा आपको उसको वेरीफाई करना है जब आप OTP को वेरीफाई कर लोगे तो आपको Next पेज कुछ ऐसा दिकाई देगा निचे स्क्रीनशॉट में देखें।

e Shram Card कैसे बनाये ?

5. जब आप यहां पर अपना आधार कार्ड नंबर डाल दोगे तो आगे आप को एक केप्चा कोड दिखाई देगा तो आप को उस केप्चा कोड को बिल्कुल सही से वहां पर डाल देना है।

5. अब आवेदन करने वाले व्यक्ति के लिए स्क्रीन खुल चुका होगा और उस पर कुछ जानकारियां होंगी जो आपको भरनी होती है वह जानकारियां जैसे व्यक्ति का विवरण उसका पता और शैक्षिक योग्यता कौशल उसका व्यवसाय बैंक विवरण जैसी जानकारी उसे भरनी होती है

6. यह सारी जानकारियां भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें, और क्लिक करने के बाद श्रमिक कार्ड के लिए प्रोसेस यहां पर पूरी हो जायेगी अब श्रमिक कार्ड प्रिंट कर ले।

Conclusion:

दोस्तों ऊपर दी हुई जानकारी के अनुसार श्रमिक कार्ड के द्वारा सरकार मजदूरों के या श्रमिकों के आंकड़े जुटा पाएगी और उनके लिए लाभदायक योजनाएं बना पाएंगी सरकार सुनिश्चित कर पाएंगे की योजनाओं का लाभ असंगठित क्षेत्रों तक पहुंच पाए इसी आधार पर सरकार श्रमिकों के रिकॉर्ड तैयार करेगी तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में देखा कि कैसे हम श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं।

इसके क्या लाभ होते हैं, या इसके लिए कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स होते हैं, और कौन-कौन इसके लिए आवेदन कर सकता है, अगर आपको आज की पोस्ट अच्छी लगे तो पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि और लोगों तक भी यह जानकारी पहुंच सके ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here