Home Make Money Email Marketing Kya Hai In Hindi

Email Marketing Kya Hai In Hindi

249
0
Email marketing क्या है और कैसे काम करती है?

दोस्तों हम आमतौर पर सभी लोग रोजाना फेसबुक, WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं! लेकिन उनमें से कई लोग ऐसे भी होते हैं जो रोजाना Mail’s Open करते हैं तथा Mail दूसरों को Send करते हैं!

यदि आप भी एक ब्लॉगर है या आप अपने बिजनेस को Online Promote करते हैं! तो आपको E-mail की उपयोगिता का अंदाजा होना चाहिए। दोस्तों क्या आपको पता है? रोजाना आज भी करोड़ों लोग ईमेल ओपन करते हैं, तथा ई-मेल Send करते हैं।

मैं यहां ऐसा इसलिए पूछ रहा हूं! क्योंकि जिस तरह अन्य सोशल Platform फेसबुक, Whatsapp, Twitter, Linkedin, Youtube इत्यादि है! ठीक उसी प्रकार ईमेल भी आपके Blog या बिजनेस के लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है, जी हां अब आप सोच सकते हैं कैसे?

Email marketing क्या है और कैसे काम करती है?

तो उसका जवाब है E-mail मार्केटिंग! क्या आपने कभी ईमेल मार्केटिंग की है? या आपको अब तक इसकी जानकारी भी नहीं है! तो चिंता की बात नहीं है यदि आप ईमेल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं,तथा जानना चाहते हैं कि कैसे ईमेल मार्केटिंग आपके व्यापार के लिए फायदेमंद हैं,

तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े हैं,आइए सबसे पहले बिना देरी किए हम जानते हैं कि

Email Marketing Kya Hoti Hai

दोस्तों बेहद सरल शब्दों में ईमेल मार्केटिंग को समझें तो “व्यापार का प्रचार करने के लिए जब ईमेल का इस्तेमाल होता हो तो उसे ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है” दोस्तों Email मार्केटिंग अपने ग्राहकों से बेहतर संबंध बनाने तथा समय-समय पर उन्हें अपने प्रोडक्ट तथा offer से जुड़ी जानकारियां देने के लिए की जाती है।

दोस्तों पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में ईमेल मार्केटिंग इसलिए भी बेहद लाभदायक है! क्योंकि यहां पर आपको बिजनेस प्रमोट करने के लिए अधिक पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती। साथ ही बिना किसी Banner, पोस्टर के आप अपने व्यापार का प्रचार करते हैं तो यह Environmental फ्रेंडली तरीका भी होता है।

परंतु दोस्तों ज्यादातर लोगों में गलतफहमी है! कि वे समझते हैं कि मार्केटिंग का लिए ईमेल का तरीका अब पुराना हो चुका है! क्योंकि आज फेसबुक ट्विटर इत्यादि सोशल मीडिया वेबसाइट का इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है।

लेकिन ईमेल की शुरुआत इंटरनेट की आविष्कार के समय से ही हो गई थी! और आज भी जब आप किसी वेबसाइट पर Account रजिस्टर करते हैं या फिर फेसबुक Twitter पर अपना अकाउंट Create करते हैं तो ईमेल एड्रेस Enter करने का ऑप्शन आता है! तो इससे तो आप यह समझ सकते हैं कि फेसबुक ट्विटर भी ईमेल सर्विस का उपयोग करते हैं।

तो दोस्तों संक्षेप में कहें तो आज 94% इंटरनेट Users है ईमेल का उपयोग करते हैं! जिससे आप समझ सकते हैं अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए ईमेल मार्केटिंग आपके लिए कितना बेहतरीन तरीका हो सकता है।

तो यदि आपने अब तक व्यापार को प्रमोट करने के लिए ईमेल मार्केटिंग Strategy को नहीं अपनाया है! तो आप ईमेल मार्केटिंग की उपयोगिता को निम्नलिखित बिंदुओं के सहायता से बेहतर तरीके से समझ सकते हैं।

Building Strong Relationship With Customer

अपने लेटेस्ट प्रोडक्ट की लॉन्चिंग तथा अपने बिजनेस से जुड़ी कोई नई जानकारी यदि आप ईमेल के जरिए अपने ग्राहकों को भेजते हैं तो इससे कस्टमर और आपके बीच कनेक्टिविटी बनी रहती है।

इससे एक तो आपके कस्टमर आपके साथ जुड़े रहेंगे! साथ ही आप हमेशा अपनी सर्विस को अपने उपभोक्ताओं तक पहुंचा पाएंगे।

सस्ता एवं कुशल

दोस्तों यदि आप ईमेल मार्केटिंग के स्थान पर पुरानी मार्केटिंग का सहारा लेते हैं! अर्थात अपने व्यापार को प्रमोट करने के लिए जगह-जगह अपने Area, गली या शहर में banner, पोस्टर्स लगाते हैं तो इसमें आपकी लागत काफी अधिक आती है।

वहीं दूसरी तरफ ईमेल मार्केटिंग के लिए आज कई सारे Free Premium सॉफ्टवेयर है, जिनका इस्तेमाल कर आप अपने Potential कस्टमर्स तक product या सर्विस को पहुँचा सकते हैं।

वर्तमान समय में ऐसे भी Email marketing Automatiton Tool उपलब्ध हैं, जहां से आप अपनी Emails को शेड्यूल भी कर सकते हैं।

Target Audience

दोस्तों ईमेल मार्केटिंग के जरिए आप उन लोगों को टारगेट कर सकते हैं! जिन्हें आप अपनी प्रोडक्ट एवं सर्विस ऑफर करना चाहते हैं। यदि आप पारंपरिक मार्केटिंग की बात करें तो यहां पर हम ऑडियंस को टारगेट नहीं कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए यदि हम Tv या अखबार पर किसी ad को देते हैं तो अब हम यह पता नहीं कर सकते की किस किसने उस ad को देखा?

पर ईमेल मार्केटिंग से हम Right कस्टमर तक अपने प्रोडक्ट तथा सर्विस को पहुंचा सकते हैं!

तो दोस्तों यह थे जो मुख्य कारण जिनसे आप समझ सकते हैं कि क्यूँ आपको ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल अपने बिजनेस में करना चाहिए।

तो आज के लेख में बस इतना ही! आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपने विचारों को जरूर बताएं। यदि यह जानकारी पसंद आई है तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ साँझा अवश्य करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here