Home Tech News Fino Payment Bank CSP कैसे खोलें, Apply Online Fino Payment Bank CSP

Fino Payment Bank CSP कैसे खोलें, Apply Online Fino Payment Bank CSP

183
0
Fino Payment Bank CSP

यदि आप Fino बैंक में CSP के लिए आवेदन कैसे करें? इसमें अप्लाई के लिए कौन कौन से जरूरी डॉक्यूमेंट चाहिए, Fino Payment Bank CSP के लिए कौन कौन अप्लाई कर सकता है, अर्थात eligibility

और इसे ओपन करने के क्या लाभ है? यदि आप यह सभी सवालों के जवाब पाना चाहते हैं, तो साथियों यह आर्टिकल आपके लिए ही है! इस आर्टिकल में हम आपको CSP के आवेदन की पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। fino payment bank csp registration

पिछले लेख में हमने आपको CSC (कॉमन सर्विस सेंटर) के बारे में पूर्ण जानकारी दी थी। और आज हम इस लेख में विस्तार से Fino बैंक के बारे में जानेंगे यदि आपकी खुद की दुकान है तो आप Fino पेमेंट बैंक CSP के जरिए आसानी से अपने व्यापार एवं कमाई में वृद्धि कर सकते हैं।

दोस्तों इस डिजिटल युग में जहां सभी चीजें ऑनलाइन में हो रही है तो ऐसे में बैंकिंग गतिविधियों को भी ऑनलाइन लाने का काम आज किया जा रहा है! इसलिए आज हम देखते हैं कि बैंक अपने ग्राहकों की सुविधा हेतु ऑनलाइन अनेक कार्यों को कर पा रहे हैं।

इसलिए यदि आप Fino Payment Bank CSP के लिए आवेदन करना चाहते हैं? और इसके माध्यम से अच्छा पैसा कमाने की सोच रहे हैं! तो चलिए बगैर देरी किए आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और सबसे पहले हम जानते हैं।

यहाँ पड़े:- Airtel Payment Bank Account कैसे खोले ?

Fino Payment Bank क्या है ?

साल 2006 में Fino Paytech नामक एक तकनीकी कंपनी की शुरुआत की गई थी! वर्तमान में Fino के तीन सहायक कंपनियां हैं।

और इस लेख में हम आपको इन तीनों में से एक Fino पेमेंट बैंक के बारे में बताने जा रहे हैं।

आपको बता दें अन्य बैंकों की तरह ही fino पेमेंट बैंक ग्राहकों को बैंकिंग संबंधी सुविधाएं उपलब्ध करता है! Fino से नहीं बैंक संबंधित सभी कार्य आसानी से किए जा सकते हैं। दोस्तों अब बात आती है मुख्य मुद्दे की की…

Fino CSP क्या है ?

CSP का अर्थ है (common service point) जो ग्राहकों की सेवा हेतु ओपन किया जाता है। CSP एक प्रकार का mini बैंक की तरह ही होता है।

और इस बैंक को कोई भी व्यक्ति लाइसेंस लेकर ओपन करवा सकता है? ग्रामीण इलाकों में जहां बैंकिंग सुविधाएं उठाने में लोगों को दिक्कत आती है! वहां CSP ग्राहकों को बैंकिंग की सभी सुविधायें प्रदान कर सकते हैं।

तो दोस्तों यदि आप भी अपना Fino पेमेंट बैंक CSP ओपन करना चाहते हैं! तो आइए अब हम इसके फायदों के बारे में जान लेते हैं।

यहाँ पड़े:- Paytm Payment Bank कैसे खोले ?

Fino Payment Bank CSP ओपन करने के फायदे ?

साथियों Fino पेमेंट बैंक में CSp ओपन करने पर ग्राहकों को यहां कई सारी सुविधाएं मिल जाती हैं! और साथ ही CSp ओपन करने वाले व्यक्ति को भी लेनदेन पर अच्छा कमीशन मिल जाता है! CSP से होने वाले कुछ मुख्य फायदे नहीं है।

देशभर में अधिक से अधिक लोग Fino बैंक से जुड़े और इसमें अपना खाता खुलवाएं इस कार्य में CSP उनकी मदद कर रहा है! Fino बैंक के सीएसपी में आप ग्राहकों के बैंक में आसानी से खाता खुलवा सकते हैं, आप अपना सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट, जीरो बैलेंस खाता ओपन करवा सकते हैं।

CSP के जरिए एक ग्राहक अपने खाते में पैसों को cash के रूप में जमा कर सकता है! और चाहे तो अपने बैंक में जमा राशि को कभी भी कैश के रूप में निकाल सकता है।

पैसों का लेन-देन भी ग्राहक आसानी से अपने बैंक से किसी दूसरे बैंक में कर सकता है! CSP के माध्यम से देश के किसी भी भाग में पैसे ट्रांसफर करने के साथ-साथ विदेशों में भी पैसा भेजा जा सकता है।

Bill पेमेंट्स| आप CSP सेंटर के जरिए ग्राहकों के अन्य मूलभूत बिलों जैसे बिजली के बिलों का भुगतान करना, मोबाइल रिचार्ज इत्यादि कर सकते हैं।

ग्राहक यदि स्मार्टफोन यूजर है तो वह खुद भी Fino बैंक के ऑफिशियल App bpay को इंस्टॉल कर सकता है! और खुद ही App के जरिए सभी मूलभूत रिचार्ज को fino बैंक के माध्यम से कर सकता है।

secure Transfer मनी ट्रांसफर की सुविधा के साथ-साथ लेनदेन सुरक्षित हो इसके लिए आधार कार्ड का उपयोग किया जाता है! CSP में फिंगरप्रिंट के जरिए वेरीफिकेशन की जाती है।

साथियों आशा है अब आपको Fino बैंक में CSP और इससे होने वाले फायदों के बारे में पर्याप्त जानकारी मिल चुकी होगी! अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि किस तरीके से आप भी Fino पेमेंट बैंक के CSP के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं लेकिन उससे पूर्व यह जानना जरूरी है।

Fino Payments Bank के लिए जरुरी दस्तावेज़ ?

1. आधार कार्ड (Aadhar card),
2. ड्राइविंग लाइसेंस (driving license)
3. और मतदाता पहचान पत्र (voter card)
4. (उपरोक्त में से कोई दो दस्तावेज आवश्यक हैं।)

इसके अलावा

5. पैन कार्ड (Pan Card)
6. मोबाइल नंबर
7. ईमेल आईडी
8. पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो

Fino payment bank CSP लेने की योग्यता (Eligibility)

हालांकि इसके लिए कोई विशेष योग्यता की जरूरत नहीं है बस आपकी उम्र 18 से अधिक होनी चाहिए।

आपके पास एक दुकान होनी चाहिए बशर्ते वह दुकान किराए पर हो तब भी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

यहाँ पड़े:- ऑनलाइन बिल पेमेंट कैसे करे ?

Fino payment बैंक में CSP के लिए आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों यदि आपके पास उपरोक्त दस्तावेज है और CSP योग्यता के आधार पर आवेदन करना चाहते हैं।

तो फिर आप आवेदन के लिए आपके पास दो तरीके हैं या तो आप ऑफलाइन कर सकते हैं! या ऑनलाइन

Offline आवेदन करने के लिए आपको Fino बैंक के किसी नजदीकी ब्रांच पर जाना Visit करना होगा।

और वहां पर जाकर आप उनसे संपर्क कर सकते हैं! और सभी डाक्यूमेंट्स के साथ CSP ले सकते हैं! यदि आप सोच रहे हैं कि किस तरीके से Fino बैंक के नजदीकी ब्रांच को ढूंढे तो इसके लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते और वहां पर नजदीकी ब्रांच search कर सकते हैं।

आप ऑनलाइन Fino बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

Fino Bank:- https://www.finobank.com/personal/locate/

जब आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा! जहां पर map show किया गया है।

यहां आपको सर्च बॉक्स में Area का नाम टाइप करना होगा और यदि वहां Fino पेमेंट बैंक की कोई ब्रांच है तो आपको नीचे रिजल्ट में show की जाएगी उसके बाद सभी डाक्यूमेंट्स लेकर आप ब्रांच में जाएं।

Fino Payment Bank CSP

और CSP लेने संबंधी पूरी जानकारी वहां से हासिल कर सकते हैं।

इसके अलावा जो दूसरा तरीका आपके पास है! वह online है, आप Fino बैंक CSP के लिए आवेदन कर सकते हैं! इसके लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

आप यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी Fino पेमेंट बैंक के रजिस्ट्रेशन पेज पर पहुंच सकते हैं।

Register:- https://www.finobank.com/merchant/register/

रजिस्ट्रेशन पेज पर आने के बाद यहां पर आपको कुछ डिटेल जैसे कि आपका नाम मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, अपनी दुकान का नाम, दुकान का एड्रेस, सिटी Pin code इत्यादि सभी जानकारियों को सही सही भरना होगा।

Fino Payment Bank CSP

उसके बाद आपको Apply now बटन पर क्लिक कर देना है।

दोस्तों अब आपके रजिस्ट्रेशन कि जानकारी fino पेमेंट बैंक के संबंधित अधिकारियों को मिल जाएगी और वह आपको कुछ ही दिनों के भीतर कांटेक्ट करने की कोशिश करेंगे।

और आपको उन्हें जरूरी डिटेल्स प्रोवाइड करनी होंगी और उसके बाद आपको Fino पेमेंट बैंक की CSP मिल जाएगी।

Fino पेमेंट बैंक CSP के लिए आवेदन करने से संबंधित कोई और भी सवाल मन में है तो आप बेझिझक Fino पेमेंट बैंक के इस नंबर पर कॉल करके अपनी सारी सुविधाओं का समाधान कर सकते हैं।

1860 266 3466

साथियों आज के इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी! कमेंट में जरूर बताएं! साथ ही जानकारी पसंद आने पर इसे शेयर भी करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here