Flipkart पर Order Cancel कैसे करते है ?

0
38
Flipkart पर Order Cancel कैसे करते है

Flipkart पर Order Cancel कैसे करें, दोस्तों जब से भारत में ऑनलाइन शॉपिंग आई है, तब से ज्यादातर लोग दुकानों पर जाना पसंद नहीं करते क्योंकि आजकल हर चीज हमें ऑनलाइन मिल जाती है और हमें बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ती इसी कारण से।

दोस्तों आजकल ज्यादातर लोग Flipkart, Amazon जैसी साइटों पर जा कर कोई भी समान ऑर्डर कर देते हैं, और आर्डर किया हुआ सामान कुछ दिनों के अंदर हमारे पास आ जाता है।

लेकिन दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हम Flipkart से सामान ऑर्डर कर तो देते हैं, लेकिन हमें उस सामान की जरूरत नहीं होती या फिर हम उसे लेना नहीं चाहते तो हमें ऑर्डर को कैंसिल करना पड़ता है, और कई लोग ऐसे होते हैं जो आर्डर कर तो देते हैं लेकिन उन्हें आर्डर कैंसिल करना नहीं आता है।

दोस्तों आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज किस पोस्ट में हमें इसी बारे में बात करेंगे कि हम Flipkart से ऑर्डर को कैंसिल कैसे करें।

तो चलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं, आपका ज्यादा समय न लेते हुए और आज के इस आर्टिकल को आप पूरा लास्ट तक जरूर पढ़े ताकि आपको छोटी से छोटी जानकारी समझ में आ जाए।

Flipkart पर Order Cancel कैसे करते है ?

दोस्तों Flipkart से ऑर्डर कैंसिल करने के लिए मैं आपको नीचे कुछ स्टेप बताऊंगा अगर आप उन स्टेप को अच्छे से फॉलो करोगे तो आप भी फ्लिपकार्ट से ऑर्डर को कैंसिल कर सकेंगे।

1. Flipkart से ऑर्डर कैंसिल करने के लिए सबसे पहले आपको आपके फोन में Flipkart एप्लीकेशन को ओपन करना या फिर इस की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेना है।

ओपन करने के बाद आपको ऊपर कोने में 3 लाईन दिखाई देंगी सिंपली आपको उन पर क्लिक कर देना है, क्लिक करने के बाद आपको नीचे फोटो में दिख रहा है ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा।

2. दोस्तों जैसे ही आपके सामने नया इंटरफ़ेस ओपन होगा आपको उसे ऊपर की ओर स्क्रोल करना है जैसे ही आप ऊपर की ओर स्क्रोल करोगे तो।

आपको यहां पर एक ऑप्शन दिखाई देगा My Order तो आपको सिंपली उस पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपको नीचे फोटो में दिख रहा है ऐसा इंटर फेस देखने को मिलेगा।

Flipkart Order Cancel Kaise Karte Hai

3. जैसे ही आप My Order के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस ओपन होगा इसके अंदर आपको दिखाई देगा कि आपने जितने भी सामान ऑर्डर किए हैं।

वह सभी दिखाई देंगे और आपको जिस भी ऑर्डर को कैंसिल करना है, आपको उस आर्डर पर क्लिक कर देना है, क्लिक करने के बाद आपको एक नया इंटरनेट देखने को मिलेगा।

4. दोस्तों यहां पर आपको उस आर्डर की फोटो दिखाई देगी जिसे आपने आर्डर किया है और अभी आप उसे कैंसिल करना चाहते हैं और साथ में आपको सभी डिटेल उसकी दिखाई देगी।

और आपको इस पेज के ऊपर एक ऑप्शन दिखाई देगा कैंसिल का तो सिंपली आपको उसे कैंसिल के बटन पर क्लिक कर देना है जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।

Flipkart Order Cancel Kaise Karte Hai

5. आप जैसे ही कैंसिल के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा वहां पर आपसे एक रीजन पूछा जाएगा कि आप किस कारण से यह आर्डर कैंसिल करना चाहते हैं।

तो वहां पर आपको एक कारण को सेलेक्ट कर देना है और जैसे ही आप सिलेक्ट करेंगे तो नीचे आपको एक सबमिट का बटन दिखाई देगा सिंपली आपको आपको उस पर क्लिक कर देना है।

Flipkart Order Cancel Kaise Karte Hai

6. और जैसे ही आप सबमिट करेंगे तो आपका ऑर्डर कैंसिल हो जाएगा और आपको वहां पर एक बटन दिखाई देगा चेक स्टेटस नाम से तो वहां पर जाकर आप उसे चेक कर सकते हैं।

कि ऑर्डर कैंसिल हुआ है या नहीं और दोस्तों अगर आपने इसके अंदर ऑनलाइन पेमेंट की है तो 48 घंटे के अंदर आपकी पेमेंट आपको वापस भेज दी जाएगी आपके बैंक अकाउंट में जो अपने Flipkart पर यूज़ लिया होगा।

Conclusion:-

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में, मैंने आपको बताया कि आप Flipkart पर कोई भी चीज Order करने के बाद उसे Cancel कैसे कर सकते हैं और दोस्तों इस तरीके से आप किसी भी ऑर्डर को कैंसिल आसानी से कर सकते हैं।

अगर दोस्तों आपको यह तरीका अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि यह जानकारी आपके दोस्तों तक भी पहुंच सके।

और आर्टिकल में दी हुई जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो हमें एक कमेंट कर के जरूर बताइए और आप हमें इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर ले ताकि ऐसी जानकारी आपको मिलती रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here