Home Social Media Google Kya Hai – Google पैसे कैसे कमाता है ?

Google Kya Hai – Google पैसे कैसे कमाता है ?

62
0
Google Kya Hai - Google पैसे कैसे कमाता है ?

यदि इंटरनेट पर किसी चीज के बारे में जानकारी लेनी हो तो करोड़ों लोग गूगल सर्च इंजन पर भरोसा करते हैं इसलिए Google क्या है ? यह तो हम सभी जानते हैं परंतु गूगल को किसने बनाया गूगल पैसे कैसे कमाता है ? इस बारे में आज भी कई लोगों को मालूम नहीं है। GOOGLE क्या है,कैसे बना और कैसे पैसे कमाता है ?

दोस्तों चाहें हमें अपने किसी सवाल का जवाब पाना हो, रास्ता पूछना हो या फिर कैरियर में आगे बढ़ने की Guide मांगनी हो ये सभी चीजों के जवाब गूगल पल भर में हमारे सामने रख देता है ऐसे में हमारे मन में कभी-कभी यह सवाल जरूर आता है कि Google काम कैसे करता है।

इसलिए इस विशेष पोस्ट में हम आपको गूगल के बारे में ही जानकारी देंगे ताकि एक इंटरनेट यूज़र होने के नाते आपको गूगल के बारे में कई सारी नई जानकारी इस लेख में मिल सके।

Google kya hai ?

गूगल एक अमेरिकी सर्च इंजन कंपनी है जो कि इंटरनेट पर सबसे अधिक सर्च की जाने वाली साइट भी है। गूगल इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को कई सारे Internet संबंधी प्रोडक्ट एवं सर्विस प्रदान करता है जो कि Free एवं paid होते हैं परंतु अधिकतर गूगल की सेवाओं को हम फ्री में ही इस्तेमाल कर पाते हैं।

आपका जानना जरूरी है कि गूगल महज एक सर्च इंजन ही नहीं बल्कि Cloud Computing, Internet Analytics इत्यादि अनेक क्षेत्रों में गूगल बिजनेस करता है जैसे कि हम गूगल का इस्तेमाल किसी भी चीज को सर्च करने के लिए तो करते ही हैं और साथ ही गूगल Drive, Email, गूगल chrome ब्राउजर , Google Maps इत्यादि Products का भी इस्तेमाल हम करते हैं जो कि गूगल के ही प्रोडक्ट्स हैं।

दोस्तों इस तरह गूगल हमें सैकड़ों प्रोडक्ट्स एवं सर्विस देता है और गूगल के यही प्रोडक्ट एवं Services ही गूगल की कमाई का मुख्य हिस्सा है आगे हम इन प्रोडक्ट्स के बारे में अभी विस्तार से चर्चा करेंगे।

गूगल की शुरुआत कैसे हुई ?

गूगल शब्द Googol से लिया गया है जिसका मतलब है 1 के पीछे 100 जीरो और इसी शब्द से प्रेरणा लेकर 15 सितंबर वर्ष 1997 को इंटरनेट पर google.com डोमेन रजिस्टर किया गया और यहीं से पहली बार इंटरनेट पर गूगल की शुरुआत हुई।

दोस्तों इससे पहले कि हम यह जाने गूगल को किसने बनाया आपके लिए यह जानना दिलचस्प रहेगा कि आखिर वर्ष 1997 में जब गूगल की शुरुआत हुई तो गूगल किस तरीके का दिखता था तो यह जानने के लिए एक ट्रिक है और मैंने उस ट्रिक को यहां आपके लिए शेयर किया है अब नीचे दिए गए फोटो को देख सकते हैं गूगल वर्ष 1998 में कैसा दिखता था।

गूगल का इतिहास – गूगल को किसने बनाया ?

वर्ष 1996 में पहली बार इंटरनेट पर Sergey Brin और Larry Page नामक इन दोनों PHD स्टूडेंट्स ने प्रोजेक्ट शुरू किया था और वर्ष 1997 में पहली बार इंटरनेट पर गूगल Domain को रजिस्टर कर इसकी शुरुआत की इसलिए गूगल को बनाने का भी श्रेय इन दोनों व्यक्तियों को दिया जाता है। google Ko Kisne Banaya ?

वर्ष 1996 में रिसर्च प्रोजेक्ट शुरू हुआ तो उस समय Google का नाम Backrub रखा गया था तो इस तरह जब इंटरनेट पर गूगल लाइव हुआ तो गूगल के स्पेशल एल्गोरिथ्म की वजह से गूगल जल्दी ही इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए नहीं-नहीं जानकारियों को पाने का बेहतरीन प्लेटफार्म बन गया।

और वर्ष 2000 तक आते-आते गूगल ने सर्च इंजन के रूप में अपनी एक विशेष पहचान इंटरनेट पर बना ली थी जिसके बाद गूगल ने अपने एल्गोरिथ्म को बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर इस पर अपडेट किए और कहीं Products एंड Services को लांच किया ताकि अधिक से अधिक यूजर्स गूगल का इस्तेमाल करें उन्हें इंटरनेट पर सर्च करने की सहूलियत हो।

वर्तमान समय में गूगल के सैकड़ों Products & Services हैं जिनमें से कुछ मुख्य प्रोडक्ट्स की जानकारी नीचे दी गई है।

Gmail

जीमेल के बारे में कौन नहीं जानता कोई भी इंटरनेट यूजर स्मार्टफोन लेने के बाद Gmail अकाउंट जरूर बनाता है, दोस्तों गूगल का यह एक अहम प्रोडक्ट है गूगल द्वारा जीमेल को पहली बार वर्ष 2004 में लांच किया गया था।

Google search

इंटरनेट पर उपयोगकर्ताओं के लिए यह सर्च इंजन सबसे भरोसेमंद है जहां पर हम कुछ भी टाइप करते हैं उसका रिजल्ट हमें कुछ ही सेकंड में प्राप्त हो जाता हैं।

YouTube

यूट्यूब गूगल का एक प्रोडक्ट है यह एक अमेरिकी वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है यूट्यूब की शुरुआत गूगल द्वारा नहीं बल्कि Paypal के पूर्व कर्मचारियों द्वारा 2005 में मिलकर की गई थी।

हालांकि बाद में गूगल ने यूट्यूब का भविष्य देखते हुए इसे खरीद लिया और वर्ष 2007 के बाद यह google का एक प्रोडक्ट बन गया इस समय यूट्यूब गूगल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है।

Chrome Browser

चाहे मोबाइल यूजर्स हो या फिर कंप्यूटर users यदि Secure एवं फास्ट ब्राउजिंग की बात हो तो गूगल क्रोम का इस्तेमाल लोग बेहद पसंद करते हैं।

Android

जी हां आपको पता है दुनिया में सबसे अधिक स्मार्टफोन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के खरीदे जाते हैं, क्योंकि हम सभी जानते हैं एंड्रॉयड मोबाइल सस्ते दाम में आकर्षक फीचर्स की वजह से पूरी दुनिया में फेमस हैं।

अतः Android भी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है।

Google AdWords

साल 2000 में जब गूगल द्वारा एडवर्ड्स को लॉन्च किया गया तो उसके बाद लोगों के लिए अपने बिजनेस को ऑनलाइन लाना एवं मार्केटिंग करना गूगल Adwords ने बेहद सरल बना दिया।

गूगल एडवर्ड्स के जरिए आप अपने प्रोडक्ट्स एवं services की Advertising कर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं आज बड़ी हो या छोटी कंपनी गूगल एडवर्ड्स प्लेटफॉर्म का उपयोग करती हैं जिससे हर साल गूगल बड़ी मात्रा में Revenue जनरेट करता है, और गूगल भी मानता है कि Ads ही उसकी कमाई का सबसे मुख्य हिस्सा है।

Google Adsense

यदि आपने कभी ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाए हो जैसे कि ब्लॉगिंग, यूट्यूब तो फिर आपको गूगल ऐडसेंस के बारे में जरूर पता होगा गूगल ऐडसेंस के जरिए कोई भी अपने Blog या फिर यूट्यूब चैनल को Monetize कर सकता है और ऑनलाइन पैसे कमा सकता है यह एक बेहद विश्वसनीय Ad नेटवर्क है इसलिए ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए Adsense को सबसे अधिक लोकप्रिय माना जाता है।

दोस्तों इस प्रकार गूगल के सैकड़ों प्रोडक्ट्स है यदि हम उनकी चर्चा यहां पर करें तो यह लिस्ट काफी लंबी होती जाएगी यदि आप गूगल के सभी प्रोडक्ट के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Click Hare Link

Google पैसा कैसे कमाता है ?

आपको यह तो जरूर पता होगा कि गूगल से आज लोग घर बैठे पैसा कमा रहे हैं लेकिन असल में गूगल खुद कैसे पैसे कमाता है, हम गूगल के प्रोडक्ट एंड services का उपयोग करते हैं उसके लिए तो गूगल हमसे कोई चार्ज नहीं लेता तो फिर आखिरकार गूगल पैसे कहां से और कैसे कमाता है।

दोस्तों जैसा की अभी हमने जाना गूगल के ढेरों प्रोडक्ट्स एवं Services है अतः इस बात का सीधा जवाब है कि गूगल अपने इन्हीं उत्पादों एवं सेवाओं के जरिए पैसे कमाता है इसलिए गूगल कई तरीकों से Revenue जनरेट करता है लेकिन अपने सभी प्रोडक्ट्स में से गूगल सबसे अधिक कमाई गूगल Ads के माध्यम से करता है गूगल भी यह मानता है कि गूगल Ads उसकी कमाई का सबसे अहम हिस्सा ह।

आज हम सभी जानते हैं छोटी से लेकर बड़ी कंपनियां आज अपने बिजनेस को ऑनलाइन ला रही हैं और हर कंपनी चाहती है कि उसके प्रोडक्ट एवं सर्विस कम समय में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे और जिससे उस कंपनी को कम समय में अधिक Sales मिले और अधिक फायदा कमा सके।

और इस काम में उनकी मदद करता है गूगल Ads इसलिए बड़ी-बड़ी कंपनियां गूगल Ads पर पैसा इन्वेस्ट कर Advertisement Run करती हैं और गूगल उनके प्रोडक्ट एवं services को हम जैसे यूजर्स तक पहुंचाता है।

यही वजह है कि जब हम किसी ब्लॉक में आर्टिकल पढ़ते हैं, यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं तो हमें बीच-बीच में हर बार Ads देखने को मिलते हैं जिसमें कंपनी का भी फायदा और गूगल का भी फायदा होता है क्योंकि कंपनियां जिन लोगों तक अपने प्रोडक्ट एवं सर्विस को पहुंचाना चाहती हैं गूगल Ads उन्हें ऐसा करने में मदद करता है इसलिए आज अधिकतर कंपनियां टेलीविजन के स्थान पर मार्केटिंग के लिए गूगल का इस्तेमाल कर रही हैं।

और इसी तरह सबसे अधिक पैसा गूगल एडवर्ड्स के माध्यम से Google कमा लेता है हालांकि एड्स के अलावा भी गूगल Google AdSense, Google analytics जैसे प्रोडक्ट से कमा लेता है।

गूगल की Full form क्या है ?

दोस्तों वैसे तो गूगल कंपनी द्वारा कोई official Full form जारी नहीं की गई है लेकिन फिर भी इसके कुछ फुल फॉर्म हैं जिनके बारे में नीचे वर्णन किया गया है।

  1. Gradually Overcoming Obstacles by God’s Love & Eternity
  2. God’s Only Online Gateway Linking Electronically
  3. Gradually Overcoming Our Ghastly Legal Environment
  4. General Organism Optimized For Gratification And Logical Exploration
  5. giving opinion & Options Generously Linked Everywhere

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने जाना गूगल के बारे में उम्मीद है आपको गूगल से संबंधित उपयोगी जानकारियां इस लेख में मिली होंगी आप अपने विचारों को कमैंट्स में बता सकते हैं साथ ही जानकारी को सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करें।जय हिन्द जय भारत…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here