Home Social Media Google Map Par Location Kaise Set Karen, मेरा घर, मेरी दुकान, ?

Google Map Par Location Kaise Set Karen, मेरा घर, मेरी दुकान, ?

453
0
Google Map Par Location Kaise Set Karen, मेरा घर, मेरी दुकान, ?

कैसा रहेगा यदि कोई आपके घर को या दुकान को गूगल पर Search करें? तो उन्हें रिजल्ट में आपका घर या दुकान देखने को मिले जी हां दोस्तों यदि आप भी चाहते हैं मेरा घर, मेरी दुकान, गूगल पर देखने को मिले आज हम आपको विस्तार से बताएंगे गूगल मैप पर अपने घर या दुकान को कैसे add करें। ( google map par location kaise add kare )

दोस्तों यदि आप गूगल Maps का इस्तेमाल करते हैं तो आप जानते होंगे गूगल पर हमें अक्सर अपने नजदीकी रेस्टोरेंट, हॉस्पिटल इत्यादि की जानकारी मिल जाती है इसी तरह गूगल पर आप भी अपने घर या Shop को ऐड कर सकते हैं वो भी Free में।

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं गूगल Maps गूगल का एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसके जरिए हम बिना किसी से रास्ता पूछें इंटरनेट की सहायता से अपनी Destination तक पहुंच सकते हैं। तो इसी प्रकार यदि कोई आप तक पहुंचना चाहता है या आपसे संपर्क करना चाहता है और आपको गूगल Maps पर सर्च करता है और उन्हें आपकी दुकान या आपका घर मिलेगा तो उसके लिए यह करना आसान हो जाएगा।

और बार-बार आपको भी किसी को एड्रेस बताने के लिए अपना समय खर्च नहीं करना होगा तो चलिए अब हम बिना देरी किए जान लेते हैं कि?

यहाँ पड़े:- गूगल क्या है, गूगल पैसे कैसे कमाता है ?

Google Map पर अपना घर या Shop को ऐड करने के फायदे ?

यदि आपकी कोई Shop है! तो आपके लिए यह बेहतरीन मौका है फ्री में कस्टमर्स को अपनी दुकान पर लाने का मान लीजिए आप की मिठाई की शॉप है तो यदि कोई यूज़र आपके आसपास Sweat shop near me सर्च करता है तो आपकी दुकान देखने को मिलेगी तो इस तरह बिना प्रचार-प्रसार के आपको कस्टमर मिल जाएंगे।

आपके दोस्त रिश्तेदार यहां तक कि कोई अनजान व्यक्ति को आपसे मिलना होगा तो उसे आप तक पहुंचने में संपर्क स्थापित करने में आसानी होगी।

इस प्रकार देखें तो यह फीचर गूगल में फ्री में प्रमोशन का एक बेहतरीन साधन है इसमें हम बिना पैसा खर्च किए बगैर गूगल के रिजल्ट्स में Show हो सकते हैं।

गूगल पर लोकेशन Add करने के लिए जरूरी चीजें ?

वैसे तो दोस्तों इसके लिए कोई खास रिक्वायरमेंट जरूरत नहीं होती आप या कोई भी यूजर अपनी दुकान या घर को इसमें Add कर सकता है।

  • आपके पास इंटरनेट होना चाहिए।
  • आपके पास मोबाइल होना चाहिए।
  • आपके पास Gmail आईडी होनी चाहिए।

तो अब हम रेडी हो चुके हैं यह जानने के लिए कि गूगल मैप में अपना घर या लोकेशन हमें क्यों ऐड करनी चाहिए? और उसके लिए हमारे पास क्या-क्या चीजें होनी जरूरी है! अब हम प्रैक्टिकली जानते हैं। google map par location ?

यहाँ पड़े:- गूगल पे पर आकउंट कैसे बनाये ?

Google Map पर अपने घर/दुकान का Location कैसे डाले ?

तो साथियों सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Maps को लॉन्च कीजिए यदि अभी गूगल मैप्स एप का updated version इंस्टॉल नहीं किया तो अभी आप इसको एप्पल स्टोर या प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं।

यदि आप अक्सर Google Maps का इस्तेमाल करते हैं तो आपको Login करने के लिए नहीं कहा जाएगा लेकिन यदि आप को Sign in करने के लिए कहा जाता है तो अपने Gmail अकाउंट से Sign in कर ले।

1. Google Maps के HomePage पर आपको यदि आपने App update किया है तो Contributor का tab मिलेगा जैसा कि आप स्क्रीनशॉट पर देख सकते हैं।

google map par location kaise add kare

2. Contributor पर क्लिक करने के बाद Add place ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. अब आपके सामने की new page ओपन होगा इसमें आप अपना घर दुकान जिसे भी गूगल मैप्स पर show करना चाहते हैं तो उसे आपको Add करने के लिए कुछ डिटेल डालनी होंगी।

google map par location kaise add kare

4. सबसे पहले ऑप्शन Name का है यदि आपकी shop है तो यहां shop का नाम टाइप करें और यदि घर को Google map पर show करना चाहते हैं तो यहां घर का नाम डालें।

5. दूसरे ऑप्शन में आपको कैटेगरी सिलेक्ट करना है कि आप क्या add कर रहे हैं दुकान को add कर रहे हैं तो Shop कैटेगरी सिलेक्ट करें यदि आप घर को show कर रहे हैं तो Home को सेलेक्ट करें

6. अब अगले ऑप्शन में आपको maps में से Address को select करना है। तो लोकेशन में आपका घर या दुकान जहां पर भी आती है उस लोकेशन को select कर लीजिए।

7. लोकेशन सिलेक्ट करने के बाद अब चौथे ऑप्शन में आपको ADD HOURS का ऑप्शन मिलेगा आपकी कितने समय तक open रहती है आपको यह जानकारी यहां डालनी है यदि 24 घंटे ऑन रहता है तो संडे से लेकर मंडे तक सारे ऑप्शन को tick कर दीजिए।

google map par location kaise add kare

8. साथ ही ऊपर ऐड फोटो का ऑप्शन दिया गया है! जहां पर क्लिक कर आप अपने घर या दुकान की कोई फोटो सेलेक्ट कर add कर दीजिए। उसके बाद अंत में Done बटन पर क्लिक कर दें।

उसके बाद वेबसाइट ऐड करने का भी ऑप्शन है आपकी दुकान की कोई वेबसाइट है तो उसको भी ऐड कर सकते हैं।और साथ ही नीचे दिए गए Add फोटो ऑप्शन पर क्लिक कर अपने घर या दुकान की कुछ और फोटोस डाल सकते हैं।

यह सब करने के बाद अब ऊपर दिए गए Send आइकन पर क्लिक कर दीजिए।

उसके बाद आपको कुछ पॉइंट्स स्क्रीन पर देखने को मिलेंगे! और Google आपके द्वारा डाली गई इस डिटेल को Review करेगा जिसमें कुछ समय लगेगा।

यह चेक करने के लिए कि आपकी दुकान google map में show हो रही है या नहीं नीचे दिए गए कंट्रीब्यूटर Tab पर आएं।

और यहां पर See your edits पर क्लिक कर दें आपकी रिक्वेस्ट approve हुई या नहीं इसकी जानकारी मिल जाएगी।

यहाँ पड़े:- Helo App Se Paise Kaise Kamaye ?

तो दोस्तों इस तरह आप अपने घर या दुकान को गूगल Maps पर show कर सकते हैं।

साथियों इस आर्टिकल में आपने जाना ( google map par location kaise add kare ) उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

यदि आपका लेख से जुड़ा कोई प्रश्न है तो कमेंट करके बताएं साथ ही हमेशा की तरह जानकारी पसंद आए तो शेयर भी करें😊

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here