Home Social Media Jio Phone Me Result Kaise Dekhe 2020 – जियो फोन में रिजल्ट...

Jio Phone Me Result Kaise Dekhe 2020 – जियो फोन में रिजल्ट कैसे देखें?

5100
0
JioPhone Me Result Kaise Dekhe
JioPhone Me Result Kaise Dekhe 2020 - जियो फोन में रिजल्ट कैसे देखें?

दोस्तों यदि आप एक जियो फोन यूजर हैं! और आप अपने JioPhone Me Result Kaise Dekhe और ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं! तो फिर आज के इस आर्टिकल में हम आपको Jio Phone से अपना रिजल्ट कैसे देखें पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

नमस्कार दोस्तों पिछले आर्टिकल में अपने जाना था Online 10वीं 12वीं का रिजल्ट कैसे देखें? जिसमें हमने बताया था किस तरीके से अपने Smartphone एवं कंप्यूटर पर आप अपने 10th, 12th का रिजल्ट चेक कर सकते हैं!

यहां पड़े:- Online 10वीं 12वीं का रिजल्ट कैसे देखें? 

लेकिन क्योंकि आजकल देश भर में करोड़ों Jio यूजर्स हैं! तो ऐसे में जो यूजर्स Jio Phone में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं! उनके लिए भी एक आसान तरीका है अपने रिजल्ट्स को ऑनलाइन चेक करने का और आज हम आपको वही इस लेख में बताने जा रहे हैं। तो चलिए बगैर देरी किए आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और जानते हैं कि

जियो फोन में रिजल्ट कैसे देखें – JioPhone Me Result Kaise Dekhe ?

दोस्तों यहां हम विभिन्न राज्यों के शिक्षा बोर्ड का Online रिजल्ट देखने का तरीका बताने जा रहे हैं! तो आप भी इन स्टेप्स के जरिए अपने राज्य के शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट जियो फोन से चेक कर सकते हैं! तो सबसे पहले हम जानते हैं

 1.  Jio Phone में बिहार बोर्ड का रिजल्ट कैसे चेक करें ?

दोस्तों कोरोनावायरस की वजह से इस साल विभिन्न राज्यों के छात्रों को परीक्षा देने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा है! और कई राज्यों में तो 10वीं और 12वीं के पूरे पेपर भी नहीं हो पाए! इसलिए अभी तक रिजल्ट घोषित नहीं किया गया है!

लेकिन दोस्तों यदि आप बिहार बोर्ड से पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको जब भी रिजल्ट मिलने की सूचना मिलती है! तो आप आसानी से जियो फोन में अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं!

इसके लिए सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड की ऑफिशियल साइट में जाना होगा! जिसका लिंक नीचे दिया गया है यहां हम दो Link प्रोवाइड कर रहे हैं आप किसी भी लिंक में जाकर अपने रिजल्ट को ऑनलाइन जिओ फोन से चेक कर सकते हैं!

  1. http://biharboardonline.bihar.gov.in/
  2. http://bihar.indiaresults.com/bseb/default.htm

साइट पर आने के बाद आपको रोल नंबर, रोल कोड एंटर करना होगा और उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें! और आपके सामने आपका रिजल्ट show हो जाएगा जिसे आप डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं।

 2.  MP Board का रिजल्ट जियो फोन में कैसे देखें ?

दोस्तों ठीक इसी प्रकार यदि आप एमपी बोर्ड से पढ़ाई कर रहे हैं! तो आप मध्य प्रदेश बोर्ड का रिजल्ट ऑनलाइन अपने जियो फोन में चेक कर सकते हैं।

आपको सिर्फ एमपी बोर्ड की ऑफिशियल साइट का पता करना होगा! जहां पर रिजल्ट show किया जाता है और फिर आप आसानी से स्मार्ट फोन या कंप्यूटर की तरह ही अपने जियो फोन से भी रिजल्ट को चेक कर सकते हैं!

  1. http://www.indiaresults.com/select-state.htm

साइट पर आने के बाद अपना स्टेट सेलेक्ट करें! और उसके बाद बोर्ड एवं यूनिवर्सिटी को सेलेक्ट कर आप 10th 12th रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

 3.  UP Board का रिजल्ट जियो फोन में कैसे चेक करें ?

हर साल यूपी बोर्ड से लाखों छात्र 10वीं 12वीं की परीक्षाएं देते हैं! और आजकल ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने की सुविधा की वजह से सभी छात्र अपने शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से ही रिजल्ट को चेक करते हैं।

इसी प्रकार यूपी बोर्ड के छात्र भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं! यदि आप जियो फोन से यूपी बोर्ड का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो आप यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं!

  1. https://upmsp.edu.in/
  2. http://upmspresults.up.nic.in/

 4.  जियो फोन में राजस्थान बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें?

दोस्तों ऑनलाइन रिजल्ट चेक करना काफी आसान है! लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत है हम छात्रों को यह आती है कि वह सही वेबसाइट का पता नहीं कर पाते! जिसे देखते हुए राजस्थान बोर्ड के छात्रों के लिए ऑफिशियल वेबसाइट जारी की गई है।

तो यदि आप भी राजस्थान बोर्ड से पढ़ाई कर रहे हैं तो राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर आकर आप अपना रिजल्ट आसानी से जियो फोन में चेक कर सकते हैं! यहां आपको ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक दिया जा रहा है।

  1. http://rajresults.nic.in/
  2. http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/

दोस्तों बता दें इस लेख को अपडेट करने तक राजस्थान बोर्ड के छात्रों का रिजल्ट घोषित नहीं किया गया था! तो यदि आपके इस लेख को पढ़ने तक रिजल्ट घोषित किया जा चुका है तो आप अभी वेबसाइट पर जाकर इंफॉर्मेशन डाल कर चेक कर सकते हैं!

दोस्तों ध्यान दें रिजल्ट आने के दौरान लाखों छात्र एक ही वेबसाइट से रिजल्ट चेक करने की कोशिश करते हैं! तो ऐसे में कभी-कभी Server डाउन रहता है तो आप या तो सुबह-सुबह अर्थात ऐसे समय में चेक करें जब अधिक लोगों के चेक करने की संभावना ना हो! या फिर आप बेबसाइट का alternative भी फाइंड कर सकते हैं।

 5.  Jio Phone से उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें ?

यदि आप ऑनलाइन यूके बोर्ड का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं! तो आप यूके बोर्ड की वेबसाइट पर जाएं! अन्यथा आपके पास एक और तरीका है आप sms के माध्यम से भी अपना रिजल्ट जिओ फोन पर चेक कर सकते हैं।

यहां यूके बोर्ड की ऑफिशियल साइट का लिंक दिया गया है! साथ ही एसएमएस के जरिए भी रिजल्ट चेक करने की सूचना दी गई है।

आप यूके बोर्ड की 10th एंड 12th का रिजल्ट इन दोनों sites में से किसी में भी साइट पर विजिट कर चेक कर सकते हैं।

  1. https://www.examresults.net/uttarakhand/
  2. http://uttarakhand.indiaresults.com/

दोस्तों बात करें s.m.s. के माध्यम से अपने जियो फोन में रिजल्ट चेक करने का! तो आपको नीचे दिए गए फॉर्मेट में SMS को 56263 नंबर पर भेजना होगा! (s.m.s. शुल्क लिया जा सकता है)

Uk Space Roll number

Example:- के लिए UK 78378397 टाइप करने के बाद आप इसे 56263 और send कर दीजिए।

दोस्तों आज के इस लेख में अपने JioPhone Me Result Kaise Dekhe ? यह सूचना प्राप्त कि! साथियों अपने विभिन्न राज्यों के शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट की भी जानकारी ली! जिससे आप जियो फोन में online अपना रिजल्ट को चेक कर सकते हैं!

आशा है लेख में दी गई जानकारी आपके लिए लाभदाई साबित होगी! कोई भी सवाल हो कॉमेंट्स में पूछें! साथ ही जानकारी को शेयर कर जिओ फोन का इस्तेमाल करने वाले अन्य सभी यूजर्स तक जरूर पहुंचाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here