Home Android Apps JPG Image Ko PDF File Mein Convert Kaise Kare

JPG Image Ko PDF File Mein Convert Kaise Kare

220
0
JPG Image Ko PDF File Mein Convert Kaise Kare
JPG Image Ko PDF File Mein Convert Kaise Kare

यदि आप Technology से जुड़ी नई—नई Tips & Tricks सीखना पसंद करते हैं तो आपको पता होगा हम Allhindisupport Blog पर आपके लिए नई नई जानकारी लाते रहते हैं दोस्तों आज के इस लेख में हम JPG image को PDF में कैसे Convert करें इस Usefull ट्रिक के बारे में जानेंगे जिससे आप बड़ी ही आसानी से किसी भी JPG File को अपने मोबाइल या कंप्यूटर से PDF में बदल सके। Mobile Se PDF File Kaise Banye

दोस्तों वैसे तो यह सुनने में अजीब लगता है.. कि किसी फोटो को PDF फाइल में convert किया जा सकता है क्योंकि किसी भी डिवाइस के File Manager में ऐसा कोई फीचर नहीं होता जिससे आप Direct किसी JPG फाइल को PDF में कन्वर्ट कर सके। PDF to JPG Online Converter

लेकिन एक शानदार ट्रिक है, जिससे कोई भी यूजर न सिर्फ अपने मोबाइल में बल्कि कंप्यूटर डिवाइस में भी किसी JPG फाइल को PDF में कन्वर्ट कर सकते है दोस्तों इस ट्रिक को हम जाने उससे पहले यह जानना जरूरी है कि इसके क्या क्या फायदे होते हैं ? PDF File Kaise Banaye

PDF file के क्या फायदे है ?

• JPG image ko PDF फॉर्मेट में Convert करने के बाद आप उस PDF फाइल में पासवर्ड भी लगा सकते हैं जिसका मतलब है कि उस Image को Open करने के लिए पासवर्ड की जरूरत होगी।

• कहीं बार ऑनलाइन किसी Form को Fill करते समय हमें Image को PDF फॉर्मेट में अपलोड करने के लिए कहा जाता है तो उस समय इस Trick से आप किसी JPG File को PDF में बदलकर उसे Upload कर सकते हैं।

चलिए अब हम एक-एक कर उन सभी Methods के बारे में जानते हैं, जिनसे आप अपने डिवाइस में किसी JPG फाइल को PDF में बदल सकते हैं।

1. Online किसी JPG file को PDF में Convert करें ?

दोस्तों यदि आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में किसी JPG फाइल को Convert करना चाहते हैं, तो नीचे एक Online टूल का लिंक दिया गया है जहां से आप किसी भी JPG फाइल को PDF में बदल पाएंगे।

LINK

 1   Link पर क्लिक करते ही वेबसाइट पर आने के बाद नीचे की ओर Scroll कीजिए और यहां JPG TO PDF का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

 2   अब Select JPG images के ऑप्शन पर click करें।

 3   अब उस फोटो को Select करें जिसे आप PDF में कन्वर्ट करना चाह रहे हैं उसके बाद Convert to PDF का Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

 4   अब कुछ सेकंड का wait करें, और Download PDF बटन पर क्लिक कीजिए! वह JPG फाइल आपके डिवाइस में PDF के तौर पर save हो जाएगी।

2. JPG File To PDF Convert Mobile App Ke Jariye ?

चलिए अब हम दूसरे तरीके की बात करते हैं, जिसमें आपको एक App Install करना होगा तथा इस App से आप JPG फाइल को PDF में बदलने के साथ ही उस PDF फाइल में पासवर्ड भी सेट कर सकते हैं।

दोस्तों इस मेथड के लिए आपको अपने मोबाइल में एक Application डाउनलोड करनी होगी जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

App Link

 1   इस App को इंस्टॉल करने के बाद मोबाइल में Launch कीजिए नीचे आपको Plus का एक Icon दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

 2   अब उस फोटो को Select करें जिसे आप JPG से PDF में बदलना चाहते हैं।

 3   फोटो सेलेक्ट करने के बाद ऊपर Done पर क्लिक करें।

 4   अब ऊपर PDF ICON पर क्लिक करके उस PDF फाइल का कोई भी File Name दे दीजिए।

 5   और नीचे दिए पासवर्ड Protection Option पर Tick कीजिए और PDF पासवर्ड में आप जो पासवर्ड उस फाइल के लिए सेट करना चाहते हैं जैसे ⇓

Example 12345

 6   सेट कीजिए और नीचे Ok पर क्लिक कर दीजिए।

अब आप Screenshot पर देख पा रहे होंगे वह फोटो PDF में Convert हो चुकी है और अब आप सामने दिए Share बटन पर टाइप कर इस PDF फाइल को Whatsapp पर भी किसी यूजर के साथ शेयर कर सकते हैं।

तो दोस्तों अब तक हम दो तरीकों के बारे में बात कर चुके हैं इन दोनों तरीकों का इस्तेमाल मोबाइल और PC यूजर्स अपनी JPG फाइल को PDF में बदलने के लिए कर सकते हैं।

लेकिन अब हम बात करेंगे बिना किसी Software की मदद से JPG फाइल को PDF में Convert करने के लिए ऑनलाइन तरीके।

Best Sites To Convert JPG File To PDF Convert

  1. PDF candy.com
  2. Smallpdf.com
  3. Pdfonline.com
  4. JPG2PDF.com

दोस्तों अब हमें आशा है आपको JPG फाइल को PDF में कन्वर्ट कैसे करें सवाल का जवाब मिल चुका होगा और अब आप आसानी से किसी भी डिवाइस में JPG फाइल को PDF में कन्वर्ट कर पाएंगे अगर फिर भी आपको कोई प्रॉब्लम आती हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते है ?

उम्मीद है आपके लिए यह जानकारी Helpfull साबित होगी, कृपया इस Article को सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें। जय हिन्द जय भारत 

सीखेगा इंडिया तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here