Home Business MBBS Ki Full Form Kya Hai, What is the Full Form Of...

MBBS Ki Full Form Kya Hai, What is the Full Form Of MBBS ?

272
0
MBBS Ki Full Form
MBBS Ki Full Form Kya Hai, What is the Full Form Of MBBS ?

MBBS Ki Full Form सभी चाहते हैं कि पढ़ लिखकर हम कुछ ऐसा करें जिससे मेरे परिवार का समाज का या राष्ट्र का नाम ऊंचा हो! और इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए कई छात्रों का सपना होता है डॉक्टर बनने का जिसके लिए वे MBBS करते हैं

दोस्तों MBBS के बारे में आपने अक्सर सुना होगा कि इस व्यक्ति ने MBBS डिग्री की है! और यह एक जाना माना डॉक्टर है लेकिन असल में MBBS शब्द का अर्थ क्या है? इसकी Full form क्या है यह जानने में हर कोई इंटरेस्ट नहीं रखता!

लेकिन चूंकि हमेशा हमारी यह कोशिश रहती है कि हमारे पाठकों को सभी उपयोगी जानकारियां दी जाए! तो आज हम उपस्थित हैं आपके सामने MBBS Ki Full Form और इस कोर्स से संबंधित कई अन्य उपयोगी जानकारियां लेकर

मुझे आशा है इस आर्टिकल को यदि आप अंत तक पढ़ते हैं तो आप इतनी जानकारी जरूर हासिल कर लेंगे! कि आप MBBS के बारे में खुद भी तथा दूसरों को भी जानकारी दे सकें!

MBBS Ki Full Form क्या है ?

Bachelor Of Medicine And Bachelor Of Surgery जिसका हिंदी में यदि अनुवाद करें तो इसे हम “चिकित्सा स्त्रातक और शल्य चिकित्सा स्त्रातक” कहते हैं।

MBBS मेडिकल के छात्रों के लिए एक अंडर ग्रेजुएट डिग्री होती है! 12वीं कक्षा पास करने के बाद एक छात्र इस डिग्री को करने के लिए एलिजिबल होता है! MBBS डिग्री के लिए 5.5 साल का समय लगता है।

भारत समेत दुनिया के कई देशों में MBBS एक प्रसिद्ध डिग्री है! इसलिए 12th पास होते ही कई छात्र इस डिग्री को करने के लिए तैयारी करते हैं

MBBS कोर्स में छात्रों को मेडिकल से संबंधित विभिन्न विषयों का अध्ययन किया जाता है जिसमें मानव शरीर, रचना विज्ञान, मानव कोशिका विज्ञान, चिकित्सा, रसायन विज्ञान, दवा, रसायन विज्ञान, दवाओं के निर्माण और प्रभाव और सर्जरी की विधि मुख्य है!

MBBS डिग्री कंप्लीट करने के बाद व्यक्ति के नाम के आगे डॉक्टर की उपाधि मिल जाती है! दिन-प्रतिदिन मेडिकल प्रोफेशनल की डिमांड बढ़ती जा रही है! क्योंकि आए दिन नई नई बीमारियों के बारे में पता चलता है! इसलिए आपका भी यदि मेडिकल के फील्ड में इंटरेस्ट है तो MBBS आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

MBBS course Duration in hindi ?

MBBS डिग्री की कुल अवधि 5 साल होती है जिसमें 4:30 अकेडमी एजुकेशन तथा 1 साल की इंटर्नशिप होती है! भारत में कई ऐसे नामी विश्वविद्यालय हैं जहां से एमबीबीएस कोर्स किया जा सकता है।

जैसा कि आप जानते होंगे चूंकि यह मेडिकल से संबंधित कोर्स है! तो जिन छात्रों के पास 12th में Science स्ट्रीम होती है वहीं इस कोर्स को करने के लिए एलिजिबल होते हैं! 12वीं में जिन छात्रों के पास फिजिक्स, केमिस्ट्री ,बायोलॉजी, सब्जेक्ट होते हैं वहीं इस कोर्स को कर सकते हैं।

भारत में एक मेडिकल डॉक्टर बनने के लिए MBBS एक आवश्यक डिग्री होती है! आइए विस्तारपूर्वक समझते हैं!

 

MBBS कैसे करें ? बीबीएस प्रोग्राम के लिए जरूरी योग्यता ?

  • जो उम्मीदवार MBBS करना चाहते हैं! उनके 12th में साइंस स्ट्रीम के साथ (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी विषय) होने चाहिए।
  • उम्मीदवार के 12वीं में 50% कम से कम अंक होने चाहिए (आरक्षित वर्ग के लिए 10 परसेंट की छूट दी गई है)
  • कैंडिडेट की उम्र 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

दोस्ती यह थी जरूरी योग्यता लेकिन ध्यान रहे उपरोक्त योग्यताओं होना ही MBBS कोर्स करने के लिए काफी नहीं है! बल्कि जो छात्र MBBS की पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले एडमिशन पाने के लिए राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा देनी होती है जो CBSE द्वारा conduct की जाती है।

MBBS कोर्स के लिए पहले NEET एग्जाम देना पड़ता है! 2016 से पूर्व राज्य स्तर एवम् यूनिवर्सिटी के अनुसार MBBS में एडमिशन लिया जा सकता था! लेकिन आज के समय में NEET एग्जाम को पास करके ही MBBS कोर्स हम कर सकते हैं।

MBBS करने के बाद सैलरी ? Starting 80,000 ?

कई छात्रों एवं युवाओं के मन में होता है कि MBBS करने के बाद मिनिमम कितनी सैलरी ऑफर होती है! तो बता दें एमबीबीएस एक उच्च स्तरीय डिग्री होती है! इसलिए इसे करने के बाद एक अच्छा वेतन प्राप्त होता है! इस डिग्री के बाद आपको किसी प्राइवेट या फिर गवर्नमेंट हॉस्पिटल में पद मिल सकता है और आपके कार्य एवं अनुभव के आधार पर सैलरी दी जाती है।

लेकिन सामान्यतः MBBS ग्रैजुएट की सैलरी 20,000 से 35000 प्रतिमाह होती है! हालांकि बता दें कि यह डिग्री होल्डर के एक्सपीरियंस एवं नॉलेज के आधार पर ही सैलरी तय की जाती है अतः प्रत्येक फील्ड की तरह ही यहां पर भी सैलरी कोई फिक्स नहीं होती।

एक्सपीरियंस एवं नॉलेज होने के बाद MBBS डॉक्टर को 14 साल 8 से 10 लाख का सालाना पैकेज भी मिल जाता है।

साथ ही आपके पास एक अन्य ऑप्शन यह होता है कि आप खुद का एक क्लीनिक ओपन कर लोगों को सेवाएं दे सकते हैं! MBBS कोर्स पूर्ण करने के पश्चात छात्रों के पास जॉब करने के अवसर भी होते हैं

MBBS ग्रेजुएट को विभिन्न संस्थाओं द्वारा सेवा का ऑफर दिया जा सकता है । साथ ही बतौर physician, prescribes medicines & treatment for disease, research while surgeons perform operations भी वह कार्य कर सकता है।

Best collages Institutions in India offer MBBS Course:

दोस्तों अभ यदि आप भी एमबीबीएस करने का मन बना रहे है या भविष्य में करेंगे! तो यहां हम आपके लिए कुछ बेस्ट कॉलेजेस की लिस्ट को शेयर कर रहे हैं! यह सभी जाने-माने कॉलेजेस एवं इंस्टिट्यूट हैं जहां से आप MBBS कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं

  • All India Institute of Medical Sciences (AIIMS)
  • Armed Forces Medical College (AFMC)
  • Jawaharlal Institute of Post Graduate Medical Education and Research (JIPMER)
  • Christian Medical College (CMC)
  • Maulana Azad Medical College, New Delhi
  • King George’s Medical University, Lucknow

आपने क्या सीखा:- साथियों आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही इस लेख में हमने जाना MBBS की फुल फॉर्म? तथा इस कोर्स से संबंधित अन्य जानकारियां। मुझे आशा है आप के लिए आज का यह आर्टिकल उपयोगी साबित रहा होगा इस लेख के संबंध में कोई भी आपका सवाल हो तो कमेंट में पूछे!

यहां भी पढ़े:- 10th और 12th का Result कैसे देखे, जाने हिंदी में 2020 ?

जानकारी पसंद आने पर सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। जय हिंद वंदे मातरम…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here