Migration Certificate क्या है, और इसे कैसे बनाएं।

0
47
Migration Certificate क्या है, और इसे कैसे बनाएं।

Migration Certificate क्या है, इसे कैसे बनाएं, जब हम एक स्कूल को छोड़कर किसी नए स्कूल में जाते हैं तब हमें हमारे पिछले स्कूल से एक सर्टिफिकेट लेकर नए स्कूल में जमा करना होता है, उस सर्टिफिकेट को ट्रांसफर सर्टिफिकेट (टीसी) कहा जाता है।

ठीक उसी तरह जब कोई स्टूडेंट अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद यूनिवर्सिटी में दाखिला लेता है तो उसे अपने कॉलेज से माइग्रेशन सर्टिफिकेट लेकर यूनिवर्सिटी में जमा करना पड़ता है इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Migration Certificate क्या है, इसे कैसे बनाएं।

नए कॉलेज में दाखिला करवाने के लिए माइग्रेशन सर्टिफिकेट को बहुत ही आवश्यक दस्तावेज माना जाता है क्योंकि इस दस्तावेज के बिना कॉलेज में एडमिशन नहीं होता है।

इतना ही नहीं किसी भी तरह की उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी के पास माइग्रेशन सर्टिफिकेट होना अनिवार्य माना जाता है Migration Certificate क्या है, इसे कैसे बनवाएं यह सभी बातें जानने के बाद आप आसानी से अपना माइग्रेशन सर्टिफिकेट बना सकते हैं।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या है ?

Migration Certificate को साधारण भाषा में स्थानांतरण सर्टिफिकेट कहते हैं जब कोई विद्यार्थी कॉलेज में एडमिशन लेता है लेकिन किसी कारणवश उसे कॉलेज छोड़कर दूसरे कॉलेज में जाने की जरूरत पड़ती है तो दूसरे कॉलेज में जाने से पहले उस विद्यार्थी को अपने पुराने कॉलेज से जो सर्टिफिकेट लेनी पड़ती है उसे माइग्रेशन सर्टिफिकेट कहते हैं।

किसी भी नए कॉलेज में एडमिशन देने के लिए इस डॉक्यूमेंट को सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है हर कॉलेज में यह कानून होता है कि वहां एडमिशन लेने वाले बच्चे पास या तो अपने पुराने स्कूल का स्थानांतरण पत्र या फिर अपने पुराने कॉलेज का स्थानांतरण पत्र होना ही चाहिए।

जब कोई बच्चा कॉलेज पास करके यूनिवर्सिटी में दाखिला लेता है तो उस समय भी उसे माइग्रेशन सर्टिफिकेट दिखाने की जरूरत पड़ती है क्योंकि बिना माइग्रेशन सर्टिफिकेट के यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं हो सकता।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट कितने प्रकार के होते हैं ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि माइग्रेशन सर्टिफिकेट दो तरह के होते हैं।

  • Inter College migration certificate

वो माइग्रेशन सर्टिफिकेट जो स्टूडेंट को एक कॉलेज से निकलने के बाद दूसरे कॉलेज में एडमिशन के समय दिया जाता है तो उसे इंटर कॉलेज माइग्रेशन सर्टिफिकेट कहते हैं। जैसा कि आप परिभाषा से समझ सकते हैं यह सर्टिफिकेट बच्चों को तब दिया जाता है जब वह अपना कॉलेज बदलते हैं।

  • Inter University migration certificate

वह माइग्रेशन सर्टिफिकेट जो स्टूडेंट को कॉलेज से अपने डिग्री पूरी करने के बाद मिलती है उसे इंटर यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट कहते हैं। ‌जब स्टूडेंट कॉलेज में अपना कोर्स पूरा करके डिग्री हासिल कर लेता है तब उसे उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए यह सर्टिफिकेट दी जाती।

Migration Certificate कैसे प्राप्त करें ?

बहुत सारे कॉलेज में माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने की सुविधा होती है वही बहुत सारे Colleges में यह सुविधा नहीं होती है तो अगर आपके कॉलेज में माइग्रेशन सर्टिफिकेट लेने की सुविधा है।

तो आप अपने कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आपको पूछे गए सभी जानकारी देनी होगी।

लेकिन वहीं अगर आपके कॉलेज में माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आपको ऐसे में यूनिवर्सिटी जाना होगा और वहां माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए फॉर्म लेकर उसे अप्लाई करना होगा।

अगर आपको यह जानकारी प्राप्त नहीं हो रही है कि माइग्रेशन सर्टिफिकेट लेने के लिए आपको कहां अप्लाई करना चाहिए तो आप अपने कॉलेज के प्रिंसिपल से बात कर सकते हैं इस विषय पर वह आपको सही गाइडलाइंस दे पाएंगे।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट बन जाने के बाद आप उसका एक जेरॉक्स अपने पास रख लीजिए और फिर उस सर्टिफिकेट को उस कॉलेज में जमा कर दीजिए जहां आप दाखिला लेना चाहते हैं।

Migration Certificate की क्या आवश्यकता है ?

अगर आपको एक कॉलेज से निकलकर दूसरे कॉलेज में जाना है या फिर आपको कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद उच्च शिक्षा ग्रहण करनी है तो इसके लिए आपको माइग्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी क्योंकि बिना माइग्रेशन सर्टिफिकेट के आप अपनी पढ़ाई को जारी नहीं रख पाएंगे।

Migration Certificate की कीमत कितनी है ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप माइग्रेशन सर्टिफिकेट को ऑनलाइन अपने कॉलेज की वेबसाइट से बनाते हैं तो आपको ₹500 तक खर्च करना होगा लेकिन वहीं अगर आप अपने यूनिवर्सिटी के बोर्ड से माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनवाते हैं तो आपको ₹300 तक फीस देनी होगी।

यहाँ पड़े:- पैसे कैसे कमाये ऑनलाइन/ऑफलाइन घर बैठे 10 तरीके ?

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि Migration certificate क्या है, इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दूसरे दोस्तों के साथ जरूर से जरूर शेयर कीजिए। इस तरह के जानकारी भरे पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here