Home Android Apps Android Phone Me Notification Band Kaise Kare 2020

Android Phone Me Notification Band Kaise Kare 2020

642
0
Android Mobile me ( Apps Notification ) Kaise band kare

जैसे ही आप मोबाइल में डाटा on करते हैं, तो कई सारे App की Notification Show होने लग जाती है और इससे आपका मोबाइल कई बार Hang हो जाता है, तथा मोबाइल डाटा भी वेस्ट होता है !

यदि आपके साथ भी यही प्रॉब्लम होती है, और आपके मोबाइल में भी बेवजह की Notification दिखाई देती हैं, तो आप उन्हें रोक सकते है लेकिन इन नोटिफिकेशन कैसे रोके? यह जानने के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में आपको Step by step बताया जाएगा कि कैसे आप अपने Android Mobile me Faltu ke App Notification Kaise Band Kare !

दोस्तों इस लेख को शुरू करने से पूर्व आपको बता दें यदि किसी Browser की तरफ से आपको किसी वेबसाइट की नोटिफिकेशन आती है, तो आपने उस site से नोटिफिकेशन को Allow किया होगा। तभी वह आपको नोटिफिकेशन दिखाई दे रही है, उस बंद करने का Solution भी इस लेख में मिलेगा !

तो यदि आप किसी भी App की नोटिफिकेशन से परेशान है, और उस App को Uninstall किए बगैर हमेशा के लिए Notification off करना चाहते हैं, तो चलिए जानते हैं उस तरीके के बारे में !

Android Mobile के Notification कैसे बंद (Block) करे

STEP 1 Go To Mobile Setting

app notification band kaise kare

दोस्तों सबसे पहले आपको फेसबुक, Youtube या फिर Whatsapp जिस भी ऐप की Notification को off करना है। इसके लिए आपको सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग्स पर जाना है।

STEP 2 Tap On Apps

सेटिंग्स पर आने के बाद आपके सामने कई सारे option आते है, जिनमें एक Apps का भी ऑप्शन होता है, उस पर Tap करें।

STEP 3 Select The App

app notification band kaise
अब आपके सामने आपके मोबाइल में इंस्टॉल सभी Apps की लिस्ट दिखाई देगी। अब आपको Youtube, फेसबुक या जिस भी App की नोटिफिकेशन screen पर नहीं चाहिए उस App पर क्लिक कीजिए।

STEP 4 Tap on Notification

notifications
उस पर क्लिक करने के बाद आपको उस App को कस्टमाइज करने के अनेक option दिखाई देंगे! जिनमें एक Notification का एक Option दिखाई देगा, उस पर Tap कीजिए।

STEP 5 Block Notification

block notificationsदोस्तों अब आप देख सकते हैं screenshot पर Block all option है , किसी फोन में यह show off notification भी होता है। अभी यह फीचर off होगा, जैसे ही मैं इसे Enable करूंगा तो इस App से आने वाली सभी नोटिफिकेशन हमेशा के लिए off हो जाएंगी।

तो दोस्तों बस इतना करते ही मुझे Youtube App की तरफ से कोई भी नोटिफिकेशन नहीं दिखाई देगी। अब आप ब्राउज़र या जिस भी App की नोटिफिकेशन से परेशान है, और अपने काम से Disturb हो जाते हैं आप उस App की नोटिफिकेशन को इस तरह से off कर सकते हैं !

APP Notification Off Karne Ka Dusra Tarika ?

दोस्तों एक और तरीका यह है कि आप जिस App की नोटिफिकेशन को off करना चाहते हैं, उस App की जब भी कोई Notification आती है, तो आप Direct उसे वहीं से off कर सकते हैं।ऐसा करने के लिए जो नोटिफिकेशन आई है, उस पर Long Tap करना होगा। और आपके सामने कुछ ऑप्शन show हो जाएंगे। जिनमें block All notification फीचर भी show होगा उस पर Tap कीजिए।

app notification band

और इतना करते ही अब आपको उस App की तरफ से स्क्रीन पर कोई भी नोटिफिकेशन नहीं आएगी। आज के समय में जब हमारे मोबाइल में कई सारे Apps installed होते हैं तो काम के दौरान यह नोटिफिकेशन हमें कई बार Disturb करती है! इसलिए App नोटिफिकेशन को off करने के कुछ फायदे भी है आइए जानते हैं।

App नोटिफिकेशन को बंद करने के फायदे

◆ मुख्य फायदा यह है कि आपको काम के दौरान मोबाइल में फालतू के apps की नोटिफिकेशन नहीं आती और आप Distruct नहीं होते अतः आपको कार्य में फोकस रखने के लिए App की नोटिफिकेशन को डिसेबल करना बेहद फायदेमंद होता है !

◆ कई बार जब हम कुछ घंटों बाद इंटरनेट ऑन करते हैं, तो मोबाइल में Whatsapp, Youtube ऐप की नोटिफिकेशन एक साथ आती है! जिससे मोबाइल हैंग भी हो जाता है !

◆ खासकर यह समस्या अधिकतर Whatsapp यूजर्स को देखनी पड़ती है, लेकिन यदि आप उस App की नोटिफिकेशंस को बंद कर देते हैं तो आपको यह परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी !

तो दोस्तों यह थे दो मुख्य फायदे App नोटिफिकेशन को Enable करने के! इसके अलावा मुख्य नुकसान यही है कि यदि कभी किसी App की नोटिफिकेशन हमारे लिए बेहद जरूरी भी होती है, तो ऐसे में यदि हमें नोटिफिकेशन तुरंत नहीं मिलती है तो इसका नुकसान भी हमें ही झेलना पड़ता है !

तो साथियों आज के इस लेख में बस इतना ही उम्मीद है App नोटिफिकेशन को बंद करने का यह तरीका फायदेमंद साबित हुआ होगा। यदि आपको कोई सवाल या, सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं !

साथ ही जानकारी को सोशल मीडिया पर भी अवश्य शेयर करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here