Home Mobile Review Mobile Phone Ke Fayde Aur Nuksan Kya Hai In Hindi ?

Mobile Phone Ke Fayde Aur Nuksan Kya Hai In Hindi ?

1024
0
Mobile Phone Ke Fayde Aur Nuksan Kya Hai In Hindi ?
मोबाइल फोन के लाभ और नुकसान

इस आधुनिक जगत में Smartphone हमारी उन जरूरतों में से एक बन चुका है! जिसके बगैर एक दिन दूर रहना भी काफी कठिनाई भरा महसूस होता है! यदि आप एक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं तो आप हमारे इस कथन को भली-भाँती समझ सकते हैं! ( Mobile Phone Ke Fayde Aur Nuksan Kya Hai )

लेकिन स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के जहाँ अनगिनत लाभ हैं वहीँ दूसरी तरफ ऐसे नुकसान भी हैं! जो वर्तमान समय में मनुष्य के स्वास्थ्य, दिन-चर्या तथा समाजिक जीवन के लिए घातक साबित हो रहे हैं!

इसलिए एक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता होने के नाते आपको इसके फायदे तथा नुक्सान दोनों की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

Mobile Phone Ke Fayde Aur Nuksan Kya Hai ?

अतः यदि आप अपने प्रिय Electronic Device के लाभ तथा नुक्सान के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं! तो आज का यह लेख आपके लिए ही है। क्यूंकि इस लेख में हम Smartphone के फायदे तथा इससे होने वाले नुकसानों के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा करने वाले हैं!

अतः शामिल हो जाइए हमारी आज की इस चर्चा में और लेख के अंत में इस चर्चा से जुड़े अपने विचारों को व्यक्त करने की आपको पूरी आजादी है! आइये शुरू करते हैं।

Mobile Phone Ke Fayde ?

शिक्षा

सर्वप्रथम यदि हम छात्रों के नजरिये तथा उनकी पढाई की दृष्टि से Smartphone को देखें तो एक रिसर्च के अनुसार हाई-स्कूल के लगभग 80 प्रतिशत से अधिक अमेरिकी छात्र स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं अतः सबसे पहले हमारे लिए यह जानना जरुरी है की शिक्षा के उद्देश्य से स्मार्टफोन किस तरह फायदेमंद हैं।

एक स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को इन्टरनेट इस्तेमाल करने की सुविधा देता है! अतः जिस वजह से छात्र अपने स्मार्टफोन में इन्टरनेट के जरिये play store/app store में उपलब्ध एजुकेशन श्रेणी के उन Application को install कर सकते हैं! जो उनके स्कूल के सिलेबस तथा उनके ज्ञान में बढ़ोतरी करते हैं।

“टाइम मेनेजर”

इसके अलावा Smartphone एक विद्यार्थी के लिए अच्छा “टाइम मेनेजर” साबित हो सकता है! अर्थात छात्र अपने अनेक कार्यों को समयानुसार कर सकते हैं। जैसे की- सुबह उठने के लिए अलार्म! इसके अलावा आज कई सारी apps हैं जिनके जरिये आप दिन भर के अनेक कार्यों के लिए Reminder सेट कर सकते हैं आप Reminder के लिए google की मुफ्त सर्विस google keep, Microsoft To Do का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Mobile Phone Ke Fayde ?

Emergency

एक Smartphone छात्रों के लिए उस समय बेहद कामगार साबित होता है! जब वह किसी Emergency (आपातकालीन) में हो ! अत किसी छात्र के पास smartphone होने का मुख्य लाभ यह है की वह घर से दूर होने पर अपने अभिभावकों, माता पिता से आपातकालीन स्तिथि के बारे में call के माध्यम से या Location Share कर सुचना दे सकते हैं!

यदि आप स्कूल या कक्षा से बाहर हैं तो आप तब भी Smartphone का उपयोग कर पढाई जारी रख सकते हैं आप PDF,Notes का अध्ययन कर सकते हैं! इसके अलावा आप इन्टरनेट का इस्तेमाल कर Subject एवं सिलेबस अनुसार ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह थे छात्रों द्वारा स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के मुख्य लाभ अब हम इसके नुकसानों के बारे में बात करते हैं !

हालँकि Smartphone में लाखों Application मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल अध्यनन की सुविधा हेतु किया जा सकता है! परन्तु उनमें से कई ऐसी एप्लीकेशन हैं जो छात्रों को पढाई से मन भटकाने में बेहद लाभदायी होती है! जैसे की सोशल मीडिया apps, Gaming, Application, Videos & movie एप्लीकेशन इत्यादि।

Students का smartphone से लगाव बढ़ता ही जा रहा है! आज कई युवा एवं  छात्र स्मार्टफोन का इस्तेमाल अनावश्यक गतिविधियों के लिए देर रात तक स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं जिनसे आँखों में परेशानी तथा स्वास्थ्य संबंधी अनेक समस्याए उत्पन्न होती है।

आज Internet ज्ञान तथा सूचनाओं का भंडार बन चुका है! और smartphone आपकों इन जानकारियों को पाने में मदद करता है!  परन्तु अधिकतर छात्र स्मार्टफोन में उपलब्ध दिलचस्प तथा लुभावने कंटेंट की वजह से इस एल्क्ट्रोनिक उपकरण का इस्तेमाल मनोरजन के मुख्य साधन के तौर पर करते हैं।

इस प्रकार जहाँ स्मार्टफोन तकनीक छात्रों के लिए कई सारे फायदे लेकर आया है वहीँ दूसरी ओर smartphone का दुरूपयोग उन गंभीर परिणामों को लाया है जिंन्हे देखकर लगता है की इस टेक्नोलॉजी का अविष्कार न होता तो उचित होता।

इसके अलावा भी आज स्मार्टफोन का इस्तेमाल विभिन्न स्थानों पर विभिन्न उद्देश्य के लिए किया जा रहा है आइये स्मार्टफोन के अन्य फायदों के बारे में जान लेते हैं!

Instant communication

Smartphone ने संचार की प्रक्रिया को पूरी तरह बदल दिया है स्मार्टफोन
तकनीक के इस्तेमाल ने उपयोगकर्ताओं के बीच बात-चीत के लिए अनेक विकल्प प्रस्तुत किये हैं! जिनमें से मुख्य SMS, text messaging, call, video chat, and apps हैं जो मनुष्य को विश्वभर में कहीं भी कभी-भी लोगों से वार्तालाप तथा उनसे जुड़े रहने में मदद करता है।

Web surfing 

इन्टनेट के आविष्कार ने लोगों के लिए अनेक चीजें सुविधाजनकबना दी हैं! एक रिसर्च में सामने आये आंकड़ों के मुताबिक लोगो द्वारा स्मार्टफोन पर बिताये गये कुल समय का लगभग 10 प्रतिशत समय वे web ब्राउज़र में सूचनाओं को प्राप्त करने के लिए करते हैं।

Entertainment 

आज स्मार्टफोन का इस्तेमाल मनोरंजन के साधन के रूप में सबसे अधिक किया जाता है! अधिकतर उपयोगकर्ता स्मार्टफोन को games,Movies, Music, आदि देखने के लिए करते हैं! अतः यही वजह है की “खाली समय में टाइम पास करने का यह सबसे अच्छा साधन बन चुका है!

Productive apps 

Apps की सहायता से smartphone में कई सारी चीज़े की जा सकती है! विभिन्न Task जैसे Photo And Video Editor, Ticket Booking, Online Store, Payment System, Data Analysis, Personal Assistant, अदि के लिए विशेष एप्लीकेशन बनायी गयी है!

तथा आप इस बात से सहमत होंगे की “आमतौर पर एक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता स्मार्टफोन में 90 प्रतिशत समय apps को एक्सेस करने के लिए करता है,जबकी एक उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन में औसतन 36 apps इनस्टॉल होते हैं!

GPS

अधिकतर Smartphone में GPS (Global Positioning System) फीचर Enable होता है! GPS एक यूजर की वर्तमान भौगौलिक स्तिथि का पता लागने तथा लोकेशन को Track करने के लिए उपयोग किया जाता है!

Smartphone में GPS तकनीक आने से न सिर्फ कम्युनिकेशन का तरीका बदल गया है बल्कि इसने परिवहन के क्षेत्र में विशेषकर Traffic की स्तिथि को जांचने में विशेष योगदान दिया है!

Privacy

smartphone में आप अपनी इच्छानुसार कार्य करने के लिए स्वतंत्र होते हैं! आप जरुरी फोटोज,videos एवं फाइल्स को Password Protection प्रदान कर सकते हैं! साथ ही users द्वारा गोपनीय रूप से किसी व्यक्ति के साथ वार्तालाप एवं ऑनलाइन लेन -देन किया जा सकता है!

SmartPhone Ke Nuskan ?

overuse

के नुकसान की बात करें तो मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है! जिसे समाज में रहकर लोगों से मिल-कर बातचीत करना पसंद होता है परन्तु हाल ही में हुई एक रिसर्च के आंकडें दर्शाते हैं की लोग एक दिन में स्मार्टफोन पर औसतन 5 घंटे व्यतीत करते है!

जिस वजह से उनके  लोगों से मिलने-जुलने तथा interaction (बातचीत)  में कमी आई है! क्योंकि वे अधिकतर समय स्मार्टफोन में बिताना पसंद करते हैं

अतः स्मार्टफोन से मनुष्य के सामजिक जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ा है।

costly

महेंगे होते हैं, हालँकि वर्तमान समय में इनकी कीमत में कमी आई है! चूँकि आज स्मार्टफोन को समय समय पर बदलते रहना खासकर युवाओं के लिए फैशन बन गया है। इसलिए  बाज़ार में अच्छे features तथा बड़े ब्रांड्स के स्मार्टफोन की कीमत काफी आधिक है!

तथा युवाओं के मन में हमेशा इन महेंगे स्मार्टफोन के प्रति लालसा उत्पन होती है अतः जहाँ smartphone के उपयोग से युवाओं की जिन्दगी सरल हुई है वहीँ दूसरी तरफ़ स्मार्टफोन ने फिजूलखर्ची, को बढ़ावा दिया है!

Distraction

यदि आप सोशल मीडिया जैसे Facebook, Whatsapp जैसी apps का इस्तेमाल करते हैं तो आप भली भांति जानते होंगे की रोजाना कितने अनावश्यक मेसेज आपको प्राप्त होते हैं! आपको जरुरी कार्य करते हुए स्मार्टफोन पर अनावश्यक नोटिफिकेशन दिखाई देती है! और एक बार आप अपने स्मार्टफोन को चेक करते हैं तो आप  इसमें खो जाते हैं।  😊

Health Issue

स्मार्टफोन को स्वास्थ्य की दृष्टि से नुकसानदायक माना गया है! जी हाँ smartphone से Radio तरंगें निकलती है। जो हमारे शारीर में उत्तकों द्वारा अवशोषित की जाती है! इसके अलावा Smartphone UV ( Ultraviolet light) उत्पन्न करते हैं

जो आँख की Ratina को डैमेज करती है! इसके अलावा आजकल लोग अनावश्यक रूप से रात में भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे अनिद्रा जैसी गंभीर बीमारियाँ उत्पन्न हो रही हैं।

Addiction

कहते हैं किसी भी चीज़ की लत बुरी होती है परन्तु यह जानते हुए भी हम इसका इस्तेमाल अंधाधुंध कर रहे हैं क्यों जब आप सुबह सोकर उठते हैं तो आप सबसे पहले क्या चेक करते हैं स्मार्टफोन यदि हाँ तो यह आपकी लत बन चुकी है!

हालँकि इसका मुख्य कारण पहचानें तो जब हम रात को सोते हैं तो अधिकतर लोग जल्दी उठने के लिए भी अलार्म का उपयोग स्मार्टफोन से ही करते हैं तथा सुबह जल्दी उठकर लोगों को Good Morning कहकर अपनी उपस्तिथि भी हम स्मार्टफोन के जरिये ही लोगों को दर्शाते हैं।

Privacy threats

हालँकि स्मार्टफोन को Mobile कंपनियों द्वारा प्राइवेट बनाया गया है परन्तु प्रत्येक स्थान पर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हुए असुरक्षा की संभावनाएं बनी हुई है! क्योंकि जरा सी लापरवाही आपका पर्सनल एवं प्रोफेशनल Data गलत हाथों को सौंप सकती हैं! अत internet पर अनावश्यक links एवं website को ओपेन करने से बचें!

Unnecessary Content

हालँकि इन्टरनेट सूचनाओं तथा ज्ञान से भरा हुआ है! परन्तु सच्चाई यह है की छोटे बच्चे, छात्र युवा, उपयोगी कन्टेन्ट के बजाय अनावश्यक content को देखना अधिक पसंद करते हैं! एक बार मजेदार content देखने पर यह बार-बार लोगों को अधिक् देखने के लिए ध्यान आकर्षित करता है!

अतः  माता-पिता को चाहिये कि बच्चों द्वारा स्मार्टफोन पर की जाने वाली गतिविधियों पर नजर रखें अतः इस प्रकार स्मार्टफोन से होने वाले उपरोक्त  नुक्सान समाजिक प्राणी के लिए चिंताजनक हो रहे हैं।

आपने क्या सीखा ( Mobile Phone Ke Fayde Aur Nuksan Kya Hai )

इस लेख में को पढने के बाद आपने वर्तमान समय में स्मार्टफोन के बढ़ते उपयोग के बारे में जाना जिससे एक तरफ मनुष्य को कई सारे फायदे तो दूसरी ओर कई नुक्सान भी हुए हैं यदि आप चाहते हैं की हम आपके लिये स्मार्टफोन की लत छुडाने के टिप्स लेकर लेकर आये तो आप हमें कमेंट के जरिये अपने विचार बता सकते हैं!

⇒ उम्मीद है यह जानकरी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि हाँ तो सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें ⇐

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here