Home Aadhar Card Naam Se Aadhar Card Download Kaise Kare

Naam Se Aadhar Card Download Kaise Kare

321
0
Naam Se Aadhar Card Download Kaise Kare

Aadhar Card हमारी नागरिकता का प्रमाण है, यह कार्ड साबित करता है की हम इस देश के वासी हैं! लेकिन यदि आपकी छोटी सी गलती या लापरवाही की वजह है आपका आधार कार्ड गुम/खो जाता है, तो ऐसे में आप क्या करेंगे? क्योंकि आप भी यह जानते हैं की वर्तमान समय में आप आधार कार्ड के बिना अपने अनेक जरूरी कार्यों को नहीं कर पाएंगे! क्या आपको दोबारा अपना एक नया आधार कार्ड बनाना पड़ेगा? जी नहीं ऐसा कुछ भी करने की जरूरत नहीं है! क्योंकि यदि गलती से हमारा आधार कार्ड कहीं खो जाता है तो हमें परेशान होने की आवश्यकता नहीं है! क्योंकि UIDAI (भारत सरकार की आधिकारिक आधार साइट) Website देश के नागरिकों को अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करने, Aadhar card Status Check करने इत्यादि सुविधाओं के साथ-साथ आधार कार्ड खो जाने की स्तिथि में उसे वापस पाने की सुविधा भी देती है! आधार कार्ड डाउनलोड नाम से कैसे करें?

Khoya Hua Guma Hua Aadhar Card Download Kaise Kare?

तो अब आपको बस उन steps की जानकारी होनी चाहिए जिनके जरिये आप आधार कार्ड खोने की स्तिथि में UIDAI वेबसाइट से आधार कार्ड वापस पा सके! तो आइये अब शुरुवात करते हैं तथा आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया को विस्तारपूर्वक जानते हैं

यदि आपका आधार कार्ड खो चुका है तो आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर सबसे पहले gov. की इस ऑफिसियल वेबसाइट पर आएं! और जब आप UIDAI साइट पर visit करते हैं, तो आपको आधार से जुड़े अनेक Option दिखाई देंगे!

STEP 1 आपको अपने आधार कार्ड को वापस पाना है तो Get a Aadhar के नीचे Retrive Lost or Forgotten Eid/ Uid पर Click कीजिए।

STEP 2 उसके बाद अगले Step में आपके सामने  MOBILE No. और enrollment ID दो option मिलेंगे!आपको इनमें से mobile No. ऑप्शन को choose करना होगा! अब इसके बाद आपको पहले कॉलम में अपना  पूरा नाम टाइप करना है! उसके बाद दूसरे कॉलम में आपको वह मोबाइल नंबर Type करना है,जो आपने अपने आधार card में रजिस्टर किया था! यह मोबाइल नंबर अभी आपके पास होना चाहिए। Email ID आप अपनी Email ID भी enter कर सकते हैं, हालांकि यह optional है तो आप इस कॉलम को skip कर सकते हैं! Last में  सही Captcha Code टाइप कर नीचे दिए Send OTP button पर क्लीक कर दीजिए।

तो दोस्तों नया Page ओपन होगा, इतना करने के बाद आपके उस Registered मोबाइल नंबर पर एक OTP पहुँच जायेगा। आप उस OTP को Next page पर enter कर mobile नंबर को verify कर लीजिए।

तो यदि आपने आधार, मोबाइल नंबर एवं पूरी जानकारी सही Enter की थी तो Aapka Aadhar Card Number verify होने के बाद  Aadhar Card Download करने का Option मिल जॉयेगा!

और इस तरह आप अपने Aadhar Card को अपने Mobile या Computer पर Download कर सकते हैं, और फिर उसके बाद आप इस आधार कार्ड को अपने किसी नजदीकी दुकान पर जाकर Print करवा सकते हैं तो इस तरह आपको आपका खोया हुआ Aadhar Card वापस Apne हाथों में मिल जाएगा।

तो दोस्तों आज के इस लेख में बस इतना ही उम्मीद करता हूं यह पोस्ट आपके लिए Helpfull साबित होगी। यदि आपको आधार कार्ड वापस पाने की यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share अवश्य करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here