Home Business Online Kaam Karne Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

Online Kaam Karne Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

457
0
Online काम करने के फायदे और नुकसान

सुबह जल्दी उठकर तैयार होकर ट्रैफिक जाम को पार कर दफ्तर पहुँचना ,असल में शहर की लाइफ ऐसी ही होती है, लेकिन आज इन्टरनेट के प्रचलन के साथ ही घर बैठे Online कार्य करने वाले users की संख्या भी बढती जा रही है! Online Kaam Karne Ke Fayde Or Nuksan…

लेकिन यदि आप सोचते हैं की Online घर से कार्य करना सुखद्पुर्वक होता है, तो आप सही भी हैं और गलत भी, अब हम यहाँ गलत क्यों कह रहे हैं, यह आपको तभी पता लग जायेगा! जब आप ऑनलाइन काम करने के फायदों तथा इसके नकरात्मक पहुलुओं को देखेंगे! तो चलिए बिना देरी किये दोस्तों सबसे पहले हम यहाँ बात करते हैं ऑनलाइन कार्य करने के फायदों के बारे में!

ऑनलाइन काम करने के फायदे (Online Work Karne Ke Benefits)

1. परिवार के साथ Quality समय बिताएं

आज के समय में एक शादीशुदा व्यक्ति के लिए यह एक आम शिकायत बन चुकी है, की वो अपने काम की वजह से अपने बच्चों, पत्नी तथा परिवार को समय नही दे पाते! परन्तु इसके विपरीत जब आप ऑनलाइन घर बैठे कार्य करते हैं तो आप परिवार के साथ समय बिताने का Fix Schedule कर सकते हैं!

क्योंकि ऑनलाइन कार्य में आपको कार्य समाप्त होने पर office से घर आने के लिए ट्रैफिक जाम का सामना नहीं करना पड़ता! साथ ही अपने परिवार के साथ बातें करना, घूमने का प्लान बनाना और Online कार्य से रोजाना परिवार के साथ टाइम पर भोजन कर सकते हैं~

इसके अलावा दूसरी विशेष बात यह की जो महिलायें जॉब करती हैं उनके लिए भी ऑनलाइन कार्य करना बेहद सुविधजनक हैं क्योंकि ऑनलाइन घर से कार्य करने से वह अपने परिवार के अन्य जरुरी कार्यों को करने के साथ ही परिवार का ख्याल भी रख पाती हैं!

2. लागत को कम करता है 

घर बैठे ऑनलाइन काम करना आपको रोजाना ऑफिस जाने के किराये की बचत करता है, अतः रोजाना जॉब के किराए की बचत से आप इतने पैसे तो save कर ही लोगे की आप अपने अन्य बिलों का भुगतान कर सकें!

और न सिर्फ यह आपके पैसे की बचत करता है यह समय की लागत को भी कम कर देता है! जी हैं यदि आप ऑनलाइन काम करते हैं तो आप रोजाना आफिस आने जाने तथा अन्य फालतू समय में दिन के रोजाना 2-3 धंटे बचा लेते हैं!

3. लचीलापन (Flexibility) 

यह ऑनलाइन कार्य करने का सबसे खास फायदा है,हांलकि अनुशाशन जिंदगी में कामयाब होने के लिए बेहद जरूरी है और हमें समयनुसार सभी कार्य करने चाहिए!

लेकिन ऑनलाइन कार्य करने की Flexibility आपको यह सहूलियत देती है की जब आपके पास समय है तो आप इंटनरेट कनेक्शन और अपने Laptop के जरिये देश-दुनिया के किसी भी भाग में रहकर अपना कार्य कर सकते हैं !

अर्थात कोई जरूरी काम आ गया है!तो थोड़ा रुकिए और उस काम को पूरा करने के बाद दोबारा आप अपने कार्य को जारी रख सकते हैं फिर चाहे वह दिन का समय हो या रात के दो बजे हों, आप लैपटॉप के आगे बैठेकर कार्य करना आरम्भ कर सकते हैं! हालांकि इसके कुछ नुकसान भी हैं जिनके बारे में आगे चर्चा करेंगे!

4. आप अपना खुद Boss बने 

ऑनलाइन घर बैठे कार्य करने के लिए सैकड़ों तरीके हैं,उनमें से अधिकतर तरीके वे हैं जिनको करने के लिए आपको जॉब की तरह किसी Boss की आज्ञा का पालन नहीं करना पड़ता!

अतः ऑनलाइन काम करने से आपको यदि कार्य करने के दौरान किसी आवश्यक कार्य के लिए बाहर जाना हो या दोस्त की बर्थडे पार्टी में जाना हो तो आपको Boss से परमिशन लेने की आवश्यकता नहीं है, आप वापस घर आकर अपने प्रोजेक्ट या उस Task को कम्पलीट कर सकते हैं!

5. नई चीजों को सीखते रहते हैं

ऑनलाइन कार्य करने से एक मुख्य फायदा यह होता है की समयानुसार यदि आप अपने काम के प्रति जुनूनी होते है, तो यह आपके कार्य में भी झलकता है! अतः ऑनलाइन कार्य करने से समय के साथ जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता है, आप अनेक चीज़े रोजाना सीखते हैं!

उदाहरण के तौर पर एक Blogger यदि नियमित रूप से ब्लॉगिंग से Related चीजों को सीखता है तथा उन्हें अपने ब्लॉग में भी Implement करता है, तो निश्चित तौर पर आपकी सीखते रहने की यह कला आपको अच्छा भुगतान राशि पाने में मदद करेगी!

6. भागदौड़ की जरूरत नहीं

निजी अनुभव के आधार पर कह सकता हूँ की घर के या किसी अन्य जरूरी कार्य की वजह से आप यदि कभी शारीरिक रूप से थक जाते हैं तो ऐसी स्तिथि में भी आपको आफिस के लिए Same Time पर शरीर को शारीरिक कष्ट देकर भैया आफिस तो जाना पड़ता है!

लेकिन यदि आप ऑनलाइन कार्य करते हैं तो टाइम Freedom होने की वजह से शारीरिक थकान के कारण अगली सुबह यदि आप एक दो घंटे देरी से उठते हैं तो भी आप अपने रूम से ही या बितर से ही लैपटॉप on कर अपना काम कर सकते हैं!

7. अच्छा पैसा कमा सकते हो

जी हाँ !एक सामान्य Job के मुकाबले इंटेरनेट आपको प्रति माह एक अच्छी आमदनी कमाने का मौका देता है! कई ऐसे ऑनलाइन वर्क हैं जिसमें आपको किसी विशेष skills या Talent की आवश्यकता नहीं होती! फिर भी पैसा बनाने की कला यहां पर बहुत काम आती है!

हालांकि online भी हार्ड वर्क तो करना होगा! क्योंकि ऑनलाइन पैसा कमाने के आज सैकड़ों तरीके या अवसर मौजूद हैं! आज कई ऐसे उदाहरण हैं जिन लोगों ने अपनी जॉब के साथ पार्ट काम करना शुरू किया और उनकी मेहनत रंग लायी और आज वे ऑनलाइन काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं!

तो यह थे ऑनलाइन काम करने के कुछ विशेष फायदे आइये अब ऑनलाइन कार्य से होने वाले नुकसानों को भी जान लेते हैं!

ऑनलाइन काम करने के नुकसान (Loss Of Online Work)

1. No Sunday 

जी हाँ एक Offline job करने वाले व्यक्ति को जहां महीने की कम-से-कम चार छुट्टियां मिलती हैं, वहीँ दूसरी तरफ ऑनलाइन कार्य करने वाले व्यक्ति का चूंकि कोई Boss नहीं होता अतः यहां पर Sunday के दिन छुट्टी Fix हो ऐसा नहीं होता

क्योंकि ऑनलाइन कार्य करने की वजह से जब यूजर के पास टाइम तथा मन होता है, उस समय ही वह अपना कार्य करना शुरू कर देते हैं अत: यही वजह है की आप कई ऐसे Youtuber या एक Blogger को देख सकते हैं जो संडे के दिन भी अपने पाठकों के लिए कुछ न कुछ valuable content लाते रहते हैं!

तो टाइम फ्रीडम होने के बावजूद ऑनलाइन कार्य करने वाले व्यक्ति की जिंदगी में Sunday या Monday कोई दिन Holiday हो ऐसा Fix नहीं है! हालांकि इसे ऑनलाइन वर्क करने वाले यूजर की इच्छा कह सकते हैं!

2. Schedule फिक्स नहीं होता

चूंकि जहां Offline जिंदगी में जॉब करने वाला व्यक्ति सुबह घर से निकलने और शाम को कंपनी से छूटने का एक निश्चित टाइम होता है, परन्तु यहां ऐसा नहीं होता!
यहाँ ऑनलाइन कार्य करने वाले व्यक्ति की इच्छा पर निर्भर करता है की वह कार्य करने के लिए अपना टाइम फिक्स करें! अतः यहां हम खुद के Boss होते हैं, अतः ऑनलाइन कार्य करने का मुख्य नुक्सान यही है की यहाँ दिनचर्या फिक्स नहीं होती! जो अनुशासन की कमी को भी दर्शाता है!

यही वजह है की Online कार्य करने वाले लोग रात के दो बजे तक भी कार्य करते देखे जा सकते हैं, जो उनकी सेहत के लिए सबसे अधिक नुकसानदायक पहलू है!

अतः allhindisupport साइट का ऑनलाइन कार्य करने वाले सभी यूज़र्स से निवेदन है की सभी users ऑनलाइन बिज़नेस या जॉब का अपना टाइम फिक्स रखें!

3. आखों में दर्द एवम शारीरिक समस्याएं

चूंकि ऑनलाइन कार्य करने की वजह से लैपटॉप के आगे घण्टो बैठे रहना पड़ता है! अतः यह स्वास्थ्य के लिए विशेषकर आंखों के लिए सबसे अधिक दर्दनाक होता है! और कई बार समस्या अधिक होने पर आपको चश्मा भी लग जाता है!

अतः यदि ऑनलाइन कार्य करने वाले व्यक्ति की जिंदगी में कई लाभ हैं, तो वही दिन तथा रात को भी कीबोर्ड पर टाइपिंग करने वाला व्यक्ति ही जान सकता है शारीरिक रूप से उनका शरीर कितना दर्द कर रहा है इसके अलावा घण्टो कुर्सी या सोफे पर बैठकर कार्य करना शरीर को बिना व्यायाम या योगा के अनेक शारीरिक बीमारियों को दावत देता है!

4. Payment not fix

हालांकि इंटरनेट पैसा कमाने की चुनौती से भरा पड़ा है, लेकिन वर्तमान में कहीं ऐसी साइट्स हैं जहां यदि आप ऑनलाइन काम करते हैं तो आपको ऑनलाइन पेमेंट मिलना निश्चित नहीं होता! यदि आप किसी प्रोफेशनल और Trusted प्लेटफॉर्म पर कार्य नहीं करते हैं, तो आप ही जानते हैं कि आपके द्वारा की गई ऑनलाइन मेहनत पर आपको पैसा नहीं मिलता!

5. समाज की नजरों में बेरोजगार

“लोग क्या कहेंगे” यह सोचना अपना काम नहीं है, परन्तु घर बैठे कार्य करने वाला व्यक्ति ही दरअसल इस हकीकत को जानता है, क्युकी आज भी हमारे समाज में रूढ़िवादी सोच लोगों में व्याप्त है और ऐसे में कोई यूजर घर बैठे ऑनलाइन काम कर रहा हो तो लोगों को लगता है की यह बेरोजगारहै, निकम्मा जैसे शब्द सुनने को मिलते हैं! यह Reality है!

हालांकि आप किसी जॉब से ऑनलाइन अच्छा पैसा कमा लेते हैं परन्तु  बेवजह बाहर न निकलना, घर पर बैठे रहना मोहल्ले में कई सवाल खड़ा कर देता है!

आप इस कथन से सहमत हैं तो कमेंट बॉक्स मे अपनी राय जरूर दें!

6. समाज से दूर

दोस्तों आप मानो या ना मानो जैसे-जैसे आप Full Time ऑनलाइन कार्य करने लगते हैं, तो लोगों के साथ मिलने जुलने उनके घर जाने की रूचि आपकी धीरे-धीरे कम होने लग जाती है आप एकांत में अच्छा महसूस करते हैं, इसलिए मुख्य नुस्कान यह भी यह की ऑनलाइन कार्य करने से आप धीरे-धीरे दोस्तों एवं अन्य लोगों से disconnect हो जाते हैं

7. ध्यान भटकाव

परिवार के साथ रहकर ऑनलाइन काम करना सुखदाई तो लगता है परंतु यह इतना आसान नहीं होता! क्योंकि कई बार छोटे-छोटे बच्चों का शोर या आसपास का माहौल आपके ध्यान को भटकाता है जबकि किसी कार्य को करने के लिए अनुकूल वातावरण होना चाहिए। अतः यदि आपके आसपास ऐसी चीजें नहीं है जो आपको कई घंटों तक बिना ध्यान भटकाव के कार्य नहीं कर सकते! तो ऐसे में आप ऑनलाइन तभी सही ढंग से कार्य कर पाएंगे! जब आपके पास माहौल हो तो दोस्तों यह थे Ghar Baite Online Kaam Karne Ke Fayde Aur Nuksan आपको क्या लगता है

कमेंट में जरुर बताएं! साथ ही इस जानकारी को सोशल मीडिया पर भी शेयर जरुर करें जय हिंद जय भारत

यह गेस्ट पोस्ट मोहित नेगी द्वारा लिखी गयी है, इसी तरह की उपयोगी जानकारी पाने के लिए Kaisekartehai साइट को जरूर check करें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here