Home Make Money Online Paise Kamane Ke Top 10 Asan Tarike

Online Paise Kamane Ke Top 10 Asan Tarike

333
1
Online Paise Kamane Ke Top 10 Asan Tarike

जब पैसे की बात हो तो हर कोई व्यक्ति चाहता है कि उसके पास पैसा हो इसलिए लोग अपनी जिंदगी में पैसा कमाने के अलग-अलग रास्ते अपनाते हैं यदि आप भी पैसा कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में बताए गए पैसा कमाने के 10 Ideas आपकी हेल्प करेंगे। Online Paise Kaise Kamaye ?

दोस्तों आज हम डिजिटल युग में जी रहे हैं, ऑनलाइन कई सारे कार्यों को घर बैठे कर पाते हैं ठीक इसी तरह online हम पैसे भी कमा सकते हैं यदि हम सही तरीके से कार्य करें तो दोस्तों यहां बताये गए सभी तरीके आपको जॉब के साथ-साथ पैसा कमाने या बिना जॉब के भी अच्छा पैसा कमाने में मदद करेंगे लेकिन दोस्तों ध्यान रहे जिस तरह हमें अन्य कार्यों में मेहनत की जरूरत होती है ठीक उसी तरह ऑनलाइन या फिर कहीं पर भी पैसा कमाना हो तो हमें उस कार्य में अपना समय तथा मेहनत दोनों चाहिए। Top 10 Tarike Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

तो चलिए दोस्तों जानते हैं वे ऐसे कौन से आधुनिक 10 ideas हैं, जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।

 1   Start A YouTube Channel

यदि आपके पास कोई टैलेंट है, जिसे आपने अब तक किसी को Show नहीं किया है, फिर चाहे वह गाना गाने, Dance करने या कुछ और आप Youtube के इस प्लेटफार्म से अपने टैलेंट के जरिए अपना नाम कमा सकते हैं साथ ही अच्छा पैसा भी कमाना शुरू कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आप पढ़ाने में अच्छे हो किसी सब्जेक्ट में आपकी अच्छी पकड़ है या फिर कोई और कोई अन्य चीज आपको आती है, जो लोगों के लिए Usefull हो सकती है, तो आप अपने खाली टाइम को व्यर्थ में गवाने के बजाए यूट्यूब चैनल स्टार्ट करें।

दोस्तों इसमें Risk भी नहीं है, क्योंकि यूट्यूब पर चैनल बनाना, वीडियो अपलोड करना, बिल्कुल फ्री है इसलिए यदि आपकी बनाई गई वीडियोस लोगों को पसंद आती है तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पड़े: Youtube पर वीडियो Upload करके पैसे कमाए पूरी जानकारी 

   Blogging

दोस्तों घर बैठे या फिर अपने Free टाइम में जब पैसा कमाने की बात हो तो, Blogging का नाम इस लिस्ट में आता है! लेकिन ब्लॉगिंग फील्ड उन लोगों के लिए बेहतरीन है को लिखने के शौकीन हैं फिर चाहे वह इंग्लिश में हो या फिर हिंदी में आप इंटरनेट पर आप जो भी जानकारी सर्च करते हैं वह आपको आपकी भाषा में मिल जाती है।

दोस्तों यह जो जानकारी इंटरनेट पर हम Blogs में पढ़ते हैं, वह किसी Blogger द्वारा पब्लिश की जाती है जो ब्लॉगिंग करते हैं जिस तरह हम Youtue में वीडियो बनाकर लोगों को चीज़ें सिखाते हैं, उसी तरह ब्लॉगिंग के जरिए हम अपने विचारों को ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते है।

आज कई सारे लोग ब्लॉगिंग के जरिए अपना घर बार चला रहे हैं और लाखों में पैसा कमा रहे हैं तो इस तरह आप समझ सकते हैं कि ब्लॉगिंग भी आपके लिए पैसा कमाने का एक बेहतरीन विकल्प है आज के समय में।

यह भी पड़े: 2020 में Blogging करके पैसे कमाए पूरी जानकारी 

 3   Affiliate Marketing

दोस्तों Affiliate मार्केटिंग भी आज लोगों के लिए Passive इनकम का एक मुख्य स्रोत बनता जा रहा है इससे भी आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं हम बिना अधिक इन्वेस्टमेंट किए यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं इसमें हमें किसी कंपनी के affiliate प्रोग्राम से जुड़कर उस कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर Sell करना पड़ता है उदाहरण के तौर पर Amazon कंपनी अपने affiliate प्रोग्राम के जरिए लोगों को ऐमेज़ॉन साइट पर उपलब्ध प्रोडक्ट्स को सेल करने का मौका देती है।

जिसके बदले में हम जितने प्रोडक्ट सेल कर पाते हैं उनका हमें कमीशन अमेजॉन कंपनी द्वारा मिलता है। Affiliate मार्केटिंग के विषय पर अधिक पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पड़े: Amazon Affiliate से पैसे कमाए पूरी जानकारी

 4  Tution & Hobby Classes

दोस्तों ऊपर हमने बात की ऑनलाइन पैसे कमाने की लेकिन इस Point में हम बात करेंगे ऑनलाइन & ऑफलाइन दोनों की जी हां यदि आपको किसी सब्जेक्ट की अच्छी नॉलेज है, उदाहरण के लिए आपकी खुद की इंग्लिश स्पीकिंग अच्छी है और आप दूसरों को इंग्लिश बोलना सिखा सकते हैं या फिर आपको Dance करना पसंद है और आप एक डांसर हैं तो आप Tution Center & hobby classes ओपन कर सकते हैं तथा दूसरों को सीखा सकते हैं।

दोस्तों आप अपने आसपास किसी उपयुक्त एरिया में कोचिंग सेंटर ओपन कर सकते हैं। या फिर आप बिना निवेश किए यदि आप इन चीजों को दूसरों तक पहुंचाना चाहते हैं, और इनसे पैसा कमाना चाहते तो आप ऑनलाइन Youtube, udemy जैसे प्लेटफार्म को चुन सकते हैं।

 5   Freelancer

दोस्त एक फ्रीलांसर वह व्यक्ति होता है, जो Self employed होता है अर्थात बिना बॉस के को खुद का मालिक होता है वह चाहे तो जितने घंटे काम करें उतने घंटे कर सकता है और उतना पैसा कमा सकता है यदि आपके पास वीडियो Editing, Graphic डिजाइनिंग, SEO इत्यादि किसी विषय पर जानकारी है, तो आप एक Freelancer बनकर अपनी सर्विस दे सकते हैं, आज , Fiverr.com Freelancer, Upwork जैसी अनेक Sites है, यहां पर आप अपनी स्किल्स के अनुसार प्रोजेक्ट ले सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

 6   Social Media Influencer

यदि आपके Facebook पेज या Instagram पर लाखों की संख्या मे फॉलोअर्स है तो आप इस चीज का फायदा उठाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। जी हां आज कई सारे बड़े एवम् छोटे ब्रांड्स अपने प्रोडक्ट्स & services को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती हैं!

और वे ऐसे इंस्टाग्राम Page, फेसबुक Pages के Admin से Contact करती है ताकि उनके Products की Reach अधिक से अधिक लोगों तक हो जिसके बदले में वे अच्छा Payment भी देती है।

इसलिए सोशल मीडिया Influencer बनकर भी आप कई तरीकों से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

 7   Buy & Sell Domain

दोस्तों यदि आप ब्लॉगिंग या Website के बारे में थोड़ा बहुत जानते होंगे तो आपको पता होगा कि Domain ही किसी वेबसाइट का नाम होता है लेकिन आज के समय में हम Domain खरीदकर भी भविष्य में अच्छा पैसा कमा सकते हैं कई लोग आज ऐसे हैं जो सस्ते में Domain खरीद कर उसे बाद में महंगे Prices मे बेच देते हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं छोटे-छोटे ब्रांड धीरे-धीरे ऑनलाइन आ रहे हैं। इसलिए कई बार किसी कंपनी को या व्यक्ति को कोई डोमेन चाहिए होता है परंतु यदि आपने कोई अच्छा सा Domain खरीदा होगा तो आप उस Domain को उस समय महंगी कीमत में उस कंपनी को बेच सकते हैं।

 8   Mobile Se Paisa Kamaye

जी हां आजकल Play store पर ऐसी अनेक Real एप्लीकेशंस मिल जाएगी जिन्हें आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते है, इन Apps से पैसे कमाने के Steps आपको इन Apps के अंदर ही बताए जाते हैं जैसे कि कई मोबाइल एप्स को शेयर करने पर हमें Per Refferal पेटीएम कैश मिलता है।

लेकिन दोस्तों ध्यान रहे मोबाइल एप्लीकेशन से पैसा कमाने में सबसे बड़ी दिक्कत यही होती है, कि अधिकतर Apps आपको Fake मिलते हैं अर्थात काम करने के बावजूद भी इनसे कोई पैसा नहीं मिलता इसलिए यदि आप पैसा कमाने के लिए किसी ऐप को इंस्टॉल करें तो उसके बारे में पहले ही Review जरूर चेक कर ले।

 9   E-book Selling

जिस तरह हम पेपर Book/ प्रिंटेड किताब के जरिए जानकारियां प्राप्त करते हैं, ठीक उसी तरह आज हम E-book (electronic book) का इस्तेमाल हम मोबाइल कंप्यूटर इत्यादि डिवाइस में कर जानकारी प्राप्त करते हैं, उदाहरण के लिए PDF बुक।

दोस्तों यदि आपके पास किसी विषय पर अच्छी जानकारी है,और आप लोगों को ebook के माध्यम से कुछ नई एवं उपयोगी जानकारी दे सकते हैं तो आप अपनी ebook बना कर भी उसे सेल कर सकते हैं जितने अधिक लोग आपकी ebook को खरीदेंगे उतना प्रॉफिट आपको होता रहेगा इसलिए आजकल Ebook को Passive Income का मुख्य सोर्स माना जाता है।

 10   Photography

जी हां आपके पास अच्छी फोटोस क्लिक करने की खूबी है तो आप इस फोटोग्राफी की कला से न सिर्फ ऑफलाइन अपने एरिया में पैसे कमा सकते हैं बल्कि Online भी Shuttedstock, Adobe stock, alamy जैसी अनेक sites हैं, जिन साइट्स पर ओरिजिनल फोटोस को Sell किया जा सकता है तथा जितने अधिक लोग आपको फोटो को डाउनलोड करेंगे उतना अधिक आपको फायदा मिलता है।

तो दोस्तों यह थे कुछ पैसे कमाने के 10 नए Ideas जिससे आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा यदि आपको पैसे कमाने के और तरीके की अधिक जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट में बता सकते हैं, हम जल्द इसका Part 2 पब्लिश करेंगे जिसमें हम आपको और भी कई सारे तरीके बताएंगे।

तो जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें धन्यवाद ? जय हिन्द जय भारत…

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here