पैन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे, ट्रैक पैन कार्ड ?

PAN Card Status Check Kaise Kare
PAN Card Status Kaise Check Kare ? Track Pan Card

PAN Card Status अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों की तरह ही पैन कार्ड भी भारतीय नागरिक के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट है क्योंकि फिर चाहे आपको नया बैंक अकाउंट ओपन करना हो या एकाउंट में राशि जमा करनी हो या निकालनी हो उसमें पैन कार्ड बेहद उपयोगी होता है।

तो दोस्तों क्या आपने भी पैन कार्ड बनवाने का आवेदन किया है तथा अब आप जानना चाहते हैं कि कैसे पैन कार्ड का स्टेटस आप घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं।

क्योंकि आज मैं इसी विषय पर जानकारी देने वाला हूँ ताकि आप घर बैठे बिना किसी की मदद के स्वयं अपने Pan Card का Status चेक कर सकें तो दोस्तों बिना देरी किए आज के इस लेख को शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं कि…

पैन कार्ड क्या है ?

पैन कार्ड की फुल फॉर्म "परमानेंट अकाउंट नंबर" होती है, जिसे हिंदी में स्थाई खाता संख्या के नाम से भी जाना जाता है पैन कार्ड 10 डिजिट्स का एक Unique Alphanumeric नंबर होता है।

दोस्तों पैन कार्ड को प्रत्येक Taxpayer को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा उपलब्ध किया जाता है दोस्तों भारत में पैन कार्ड का उपयोग कई स्थानों पर Identity प्रूफ के रूप में किया जाता है ।

अतः असल में पैन कार्ड का मुख्य उद्देश्य लेन-देन को ट्रैक करना है, यह एक इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम हैजिसमें प्रत्येक Single Pan नंबर किसी व्यक्ति या कंपनी के सभी टैक्स रिलेटेड जानकारियां को दर्शाता है।

तो चलिए अब हम इस लेख के मुख्य सवाल की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि कैसे पैन कार्ड के स्टेटस को चेक किया जाता है।

Pan Card Status चेक कैसे करे ?

दोस्तों पैन कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए आपको 15 अंकों का acknowledge नंबर की जरूरत पड़ती है।

जब आप offline या ऑनलाइन किसी साइबर कैफ़े से पेन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करते हैं तो आपको एक Slip मिलती है! इस स्लिप में 15 अंकों का यह acknowledge नंबर होता है।

तो दोस्तों यदि आप पैन कार्ड बना है या नहीं यह पता करना चाहते हैं तो 15 अंको के acknowledge नंबर को ready रखिये।

ठीक है तो पैन कार्ड स्टंट्स चेक करने के लिए सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाएं Pan Card Track

1. जैसा की आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख सकते है यहां पर सबसे पहला ऑप्शन application type का है इसमें आप Pan new/change Request के ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिये।

2. उसके बाद दूसरे कॉलम में आप पैन कार्ड आदेवन Slip से 15 अंकों के इस acknowledge नंबर को एंटर कीजिये।

3. तथा अब लास्ट में यहाँ Captcha कोड को एंटर करना होगा तथा ध्यानपूर्वक captcha कोड को एंटर करने के बाद अब अंत में submit बटन पर क्लिक कर दीजिये।PAN Card Status Check Kaise Kare

4. दोस्तों उसके बाद आपके सामने एक नया वेब पेज दिखाई देगा।

5. आपको इसमें अपना acknowledgment नंबर,Name, Category, Pan card status के साथ ही आपका Pan नंबर भी दिखाई देगा।PAN Card Status Check Kaise Kareदोस्तों इस तरह आप आपने Pan card स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ यह पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी यदि पैन कार्ड स्टेटस चेक करने में आपको किसी तरह की कोई समस्या आती है।

तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवालों को पूछ सकते हैं और यह जानकारी पसंद आयी है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें Jai Hindi Jai Bharat

Previous articleख़ुशी की खातिर इस दिवाली हम करे ये ३ काम ! गरीब की दिवाली
Next articleFilmyzilla – Download Bollywood, Hollywood Hindi Dubbed Movie
Online internet ke jankari hindi me! , Blogging Guide,Online Paise Kaise Kamaye ,Create Account Social Network, Google Adsense, Online Make Money,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here