Home Tech News Pehli Baar Hawai Yatra Kaise Kare In Hindi

Pehli Baar Hawai Yatra Kaise Kare In Hindi

318
0
Pehli Baar Hawai Yatra Kaise Kare

पहली हवाई यात्रा कैसे करें पहली बार हवाई यात्रा! लगभग हर किसी के लिए बेहद रोमांचित अनुभव होता है, फिर चाहे वह कोई बच्चा, जवान, हो या फिर बुजुर्ग हो! खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने अपनी आधी जिन्दगी बस,ट्रेन, रिक्शे में सफ़र करके गुजारी हो और अब उन्हें हवाई यात्रा का सौभाग्य मिला हो! First Time Flight journey tips in Hindi

Pehli Baar Flight Yatra Kaise Kare In Hindi

तो जैसा की आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, इसका मतलब है साथियों या तो आप अपनी पहली हवाई यात्रा पर कुछ दिनों में निकलने वाले हैं, या  फिर आप अपने इस सपने को भविष्य में साकार करने के लिए  आज कठिन प्रयास कर रहे हैं, बहराल आप जानना चाहते हैं की कैसे आप अपनी हवाई यात्रा Airplane में यात्रा कैसे करे!

तो आप बिलकुल सही लेख पढ़ रहे हैं, क्योंकि यहाँ आपको बिलकुल एक निजी अनुभव जानने को मिलेगा की कैसे आप हवाई यात्रा नि:संकोच पुरे आनंद के साथ कर सकते हैं! साथ ही आपको हम उन विशेष बातों को भी बतायेंगे जो पहली हवाई यात्रा में आवश्यक होती है! तो क्या आप तैयार हैं, उड़ान भरने के लिए! यदि हाँ तो आइये शरू करते हैं!

हवाई यात्रा का पहला चरण ?

सबसे पहले ट्रेन की तरह ही आपको Flight ticket बुक करनी होगी! आप Online फ्लाइट टिकट बुकिंग कर सकते हैं! यह फिर आस-पड़ोस किसी अनुभवी व्यक्ति के हाथों अपनी फ्लाइट की टिकट बुक करवा सकते हैं!

दोस्तों अब फ्लाइट का दिन हो! यात्रा से पूर्व घर पर सबसे पहले उस पेपर को दोबारा पढ़िए! जिसमें आपकी यात्रा की पूरी जानकारी लिखी है! जिसे itinerary कहा जाता है, इसमें देखिये की आपका नाम सही लिखा है, या नहीं! ध्यान रहे यह नाम आपके पहचान पत्र से मिलना चाहिए! अतः आप अपने साथ पहचान पत्र भी लेकर जाए! साथ ही आप यह भी जांच लें की itinerary में आपने जितने सामन की बुकिंग की है उतना ही एअरपोर्ट लेकर जाए!  यदि आप उससे अधिक वजन का सामन ले जाते हैं तो आपको सामान चेक-इन के काफी पैसे देने पड़जायेंगे!

flight me kya le ja sakte hai ?

जब आप घर से निकल जाए तो एअरपोर्ट पर पहुचने पर आपको सबसे पहले पहचान पत्र की जरुरत होगी! क्योंकि जब आप टर्मिनल बिल्डिंग में प्रवेश करें उससे पूर्व Security गार्ड आपके itinerary  में लिखे नाम को पहचान पत्र के  नाम तथा फोटो से मिलाकर  देखने  के बाद ही आपको अंदर Entry देंगे अब यदि हम  सामान के भर की बात करें तो हम 7 किलो के  तक का वजन हाथ में ले जा सकते हैं। जबकि  अधिकतम 15 किलो का भार चेक-इन से अलग किया जाता है। क्योंकि हाथ में 7 किलो से अधिक आप नहीं ले जा सकते वहीं दूसरी तरफ यदि check-in का वजन 15 किलो से अधिक होता है, तो इसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

Tips ⇒ अधिक वजन वाले सामान को न लेकर जाएं साथ ही बैग का साइज भी ठीक-ठाक होना चाहिए क्योंकि बहुत बड़े बैग को आप हाथों में नहीं ले जा सकते।

दोस्तों घर से जल्दी निकलने की कोशिश करें! कम से कम 2 से लेकर 3 घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंच जाएं। क्योंकि Boarding कार्ड की लाइन मैं आपको खड़ा रहना पड़ सकता है तथा बोर्डिंग कार्ड लेने के लिए टाइम पर पहुंचना जरूरी है। तो दोस्तों यदि हम भोजन खाने की बात करें तो आप तरल पदार्थ पानी इत्यादि  कोई भी तरल पदार्थ 200 ग्राम से अधिक जहाज  में नहीं ले जा सकते! खाने के लिए आप  कुरकुरे चिप्स इत्यादि Snacks ले जा सकते हैं।

flight me jane ke liye tips ?

दोस्तों यदि अब आप सोच रहे हैं कि एक check-in समान क्या होता है? तो आपको बता दें “यह वह समान होता है जो आपके साथ जहाज में जाता तो है परंतु यह जहाज के नीचे लगे Cargo होल्ड में रखा जाता है”

दोस्तों चेक-इन समान के लिए मैं एक TAG लगा दिया जाता है, इस टैग में जानकारी होती है कि आपका सामान का क्या वजन है और यह किस जगह पहुंचना है। अब आप जैसे ही चेकिंग सामान काउंटर तक ले जाते हैं वहां पर आपको सिक्योरिटी करवानी पड़ेगी तो उस X-Ray ल सिक्योरिटी करवा लें! और यह Tag लगवाने के बाद ही चेक इन काउंटर पर जायें।

दोस्तों आपको बता दें कि जो बड़े एयरपोर्ट्स होते हैं वहां पर यह सिक्योरिटी Centralized होती है जो Check-in काउंटर पर ही हो जाती है अब अपने बोर्डिंग कार्ड को लेकर पर्सनल सिक्योरिटी करवाने चले जाएं। और जिसके बाद जहां से आप प्रस्थान करेंगे उसके बोर्डिंग गेट तक पहुंच पाएंगे।

आपको बता दें कि इस पर्सनल सिक्योरिटी के दौरान जो आपके हाथ में सामान होता है उसका X-Ray किया जाता है तो जब आप के सामान की तथा आपकी सिक्योरिटी हो जाती है। याद रखें कोई भी तरल पदार्थ हो या छोटी या बड़ी चाकू हथियार जैसे कोई भी  सामान को आप Check-in सामान में नहीं ले जा सकते। आपको इसे हाथ के सामान के साथ ले जाना होगा इसके अलावा ज्वेलरी इत्यादि सामान को भी हाथ में रखें!

अतः जिस गेट से आपकी बोर्डिंग होगी वहां पहले ही समय से पहुंच जाएं तथा टीवी स्क्रीन पर लगे अपनी फ्लाइट संख्या और गेट पर नजर बनाए रखें! क्योंकि एयरपोर्ट के आखिरी समय में कभी-कभी गेट बदल दिया जाता है जिसका सूचना आपको नहीं सुनाई पड़ती है। आपके बोर्डिंग कार्ड पर आपका गेट नंबर लिखा होता है। तो अब आप तैयार हैं उड़ान भरने के लिए और आपको काफी अच्छा या थोड़ा अजीब लग सकता है और जैसे ही आप लैंड करेंगे तो चढ़ते और उतरने के दौरान अपने कानों को बंद करें और Flying के दौरान जो भी आपको हिदायत दी जाती है उन्हें ध्यान पूर्वक सुने। तो यदि अब आप सोच रहे होंगे कि क्या हम फ्लाइट में पानी लेकर नहीं जा सकते?  आपको बता दें सिक्योरिटी कराने के बाद दुकान से आप पानी की बोतल खरीद सकते है, क्योंकि सिक्योरिटी से पूर्व पानी लेकर घुसना Allowed नहीं होता। तो यह थी कुछ बातें जो आपको पहली हवाई यात्रा में ध्यान रखने योग्य है, आपकी यात्रा शुभ हो!

हम यही कामना करते हैं और आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर बताएं।फिर मिलते है Next Article में धन्यवाद जय हिन्द जय भारत…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here