Home Social Media Podcast क्या है – Podcast कैसे सुने – Podcast के क्या फायदे...

Podcast क्या है – Podcast कैसे सुने – Podcast के क्या फायदे ?

349
0
odcast क्या है
Podcast क्या है - Podcast कैसे सुने - Podcast के क्या फायदे ?

इन दिनों इंटरनेट पर Podcast शब्द काफी पॉपुलर हो रहा है विशेषकर India में यदि आपने भी इस शब्द को काफी बार सुना है तो आज के इस लेख में हम जानेंगे कि Podcast आखिर होता क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करें? और इसके क्या फायदे हैं!

दोस्तों भारत में Podcast कि अभी शुरुआत ही हुई है, और आने वाले समय में माना जा रहा है इस प्लेटफार्म को भी इंडिया में Youtube की तरह ही काफी पसंद किया जाएगा! बात करें अन्य देशों की तो US, रूस, चाइना जैसे देशों में Podcast यूजर्स बड़ी संख्या में है Podcast Kya hai or Kaise Apni Podcast Banaye ?

इसलिए अब समय आ गया है हमें भी Podcast को दैनिक जिंदगी में शामिल करने का! लेकिन क्यों आखिर Podcast हमारे लिए लाभदाई हो सकता है? यह जानने के लिए आपको आज के इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा!

Podcast क्या है ?

सरल शब्दों में Podcast को समझें तो यह एक Audio content या प्रोग्राम होता है जिसमें हमें सभी जानकारियां Audio के Form में मिलती है इसका एक सबसे अच्छा उदाहरण है, Radio जिसके जरिए हम किसी information को बिना Images के प्राप्त कर सकते हैं!

दोस्तों जब आप किसी Blog में आर्टिकल पढ़ते हैं, तो वह Text के Form में होता है लेकिन आर्टिकल में दी गई जानकारी यदि आपको Audio के फॉर्म में सुनने को मिले तो उसे हम Podcast कहते हैं!

लेकिन अब आप सोच रहे हैं कि Radio और Podcast में Difference क्या है तो बता दें आप अपने इंटरेस्ट के मुताबिक Podcast के Topic को Subscribe कर सकते हैं और जब चाहे तब सुनना शुरू कर सकते हैं!

आप किसी भी Topic पर Podcast सुन सकते हैं, फिर चाहे वह Education, Entertainment या News इत्यादि हो ज्यादातर Podcast इस समय इंटरनेट पर इंग्लिश में भाषा में अवेलेबल है लेकिन अब धीरे-धीरे Podcast की शुरुआत भारत में भी हो चुकी है आपको हिंदी में भी Podcast प्रोग्राम सुनने को मिल जाएंगे!

अतः जिस तरह Youtube में आप वीडियो बना सकते हैं, ठीक उसी तरह फ्री में आप किसी टॉपिक पर अपना खुद का Podcast इंटरनेट पर पब्लिश कर सकते हैं आगे हम जानेंगे कि कैसे आप पॉडकास्ट बना सकते हैं!

एक Podcast सुनें 👇

Audio File

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है! अब आप समझ चुके होंगे कि Podcast होता क्या है? अब सवाल आता है कि जब सभी जानकारियां हमें Youtube तथा अन्य प्लेटफार्म पर वीडियो के माध्यम से मिल जाती है तो हमें Podcast सुनने की जरूरत क्या है इसे समझने के लिए आइए जानते हैं

Podcast के क्या फायदे ?

1. Whenever you want

आप चाहे Gym जा रहे हो या फिर Car ड्राइव कर रहे हो आप उस समय इंटरनेट पर Podcast सुनकर ताजा खबरें, कोई Story या कोई भी अन्य कॉन्टेंट सुन सकते हैं।

अर्थात किसी काम को करते हुए भी आप Podcast को सुन सकते हैं, और नई नई जानकारियां पा सकते हैं लेकिन यह चीज हम वीडियो Content देखते हुए नहीं कर सकते जो कि podcast का सबसे बड़ा फायदा है!

2. Save Your Battery & data

आप जानते होंगे यदि आप अपने डिवाइस पर वीडियो कॉन्टेंट देखते हैं, तो आपके मोबाइल की बैटरी ज्यादा जल्दी खर्च होती है। बजाय Audio के चूंकि Podcast ऑडियो फॉर्म में होते हैं इसलिए Video content की तुलना में Podcast के इस्तेमाल से आपके मोबाइल या Laptop डिवाइस की बैटरी भी कम तेजी से खर्च होती है।

साथ ही यह आपके डेटा की भी बचत करने में मदद करता है! आपके इंटरनेट डाटा की स्पीड slow है या फिर डाटा कम है तो आप पॉडकास्ट play कर सकते हैं!

3. Free Time

कई बार हम फ्री होते हैं ऐसे में हम अपने फ्री टाइम में कोई गाना सुनते हैं! या कुछ और करते हैं तो ऐसे Time में पॉडकास्ट के जरिए हम ऑडियो form में कोई उपयोगी जानकारी प्राप्त कर अपनी नॉलेज बढ़ा सकते हैं। इस तरह एक और फायदा यह भी हो जाता है जिसमें हम अपने खाली समय में पॉडकास्ट के जरिए कुछ सीख सकते हैं।

दोस्तों इस तरह Podcast के कई फायदे हैं लेकिन यदि हम इसके नुकसान की बात करें, तो इंडिया में इस समय Podcast पब्लिश करने वाले यूजर्स की संख्या काफी कम है। इसलिए कॉन्टेंट भी हमें कम ही देखने को मिलता है जिस वजह से वीडियो Content की तुलना में Podcast यूजर की संख्या इस समय काफी कम है।

लेकिन अब धीरे-धीरे Podcast यूजर्स की संख्या बढ़ रही हैं, और कई ऐसे प्लेटफार्म है! जहां पर Podcast Apps के 10 मिलियन से भी अधिक डाउनलोड्स हो चुके हैं तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Podcast लोगों को कितना पसंद आ रहे हैं।

Podcast कैसे सुने ?

Podcast सुनने के लिए कई सारे प्लेटफॉर्म हैं, जैसे कि Apple Podcast, Spotify Podcast, Google podcast इत्यादि यदि आप Podcast सुनने की शुरुआत करना चाहते हैं, तो आप google podcast App को इंस्टॉल कर सकते हैं! जिसमें आपको Podcast Episode इंग्लिश भाषा के साथ साथ हिंदी भाषा में भी news, moral story, sports इत्यादि कॉन्टेंट मिलते हैं!

बता दें Podcast को लाइव सुनने के साथ ही पसंद आने पर उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं और बाद में ऑफलाइन भी सुन सकते हैं!

यदि आप कभी एक Video Creator हैं! जो किसी और प्लेटफार्म पर Online वीडियो कॉन्टेंट पब्लिश करते हैं तो आपके लिए Podcast आने वाले समय में काफी बेहतरीन प्लेटफार्म साबित हो सकता है यहां पर भी यदि आप कांटेक्ट पब्लिश करते हैं! क्योंकि इंडिया में पॉडकास्ट सुनने वाली यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है, तो यदि आप अपनी इंटरेस्ट के According किसी अच्छे से टॉपिक पर Podcast बनाते हैं, तो आने वाले समय में आप इस platform पर अच्छा नाम बना सकते हैं! चलिए जानते हैं

Podcast कैसे बनाएं ?

1. Earphone Aur Mic

Podcast में आपकी Audio clear होगी तो आपके द्वारा पॉडकास्ट में दी गई जानकारी को श्रोता आसानी से समझ पाएंगे इसलिए Clear आवाज के लिए- ऐसे कोने पर आवाज को रिकॉर्ड करें जहां पर माहौल बिल्कुल शांत हो साथ ही अभी आपकी Starting है तो आप अपने मोबाइल में इस्तेमाल होने वाले Earphone से भी sound रिकॉर्ड कर सकते हैं!

और यदि आपके पास बजट है! तो आपको एक अच्छी Mic पर भी इन्वेस्ट करना चाहिए! जैसे कि आप Boya My M1 Mic माइक खरीद सकते हैं और उससे Clear Sound के साथ Podcast रिकॉर्ड कर सकते हैं।

2. Audio Editing

दोस्तों ऑडियो रिकॉर्ड करने के बाद उसे Edit करना भी जरूरी हो जाता है! किसी Editing सॉफ्टवेयर से Audio में कोई noise है! या बैकग्राउंड में यदि कोई म्यूजिक ऐड करना हो तो उसके लिए आपको ऑडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना पड़ेगा!

कंप्यूटर के लिए एक बेहतरीन ऑडियो सॉफ्टवेयर है Audacity जिसे आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. Host Your Podcast

दोस्तों अब आप का ऑडियो कॉन्टेंट तैयार हो जाए तो उसे पब्लिश करने के लिये आपका next स्टेप है! उसे किसी Podcast प्लेटफार्म पर Host करना आप अपने Podcast को अनेक प्लेटफार्म पर फ्री में Host कर सकते हैं जैसे Anchor.fm

इसका एक मोबाइल App भी है! जहां से आप On the Go कभी भी Podcast रिकॉर्ड कर सकते हैं! उसे एडिट कर सकते हैं और उसके बाद Anchor.fm में पब्लिश कर सकते हैं! हालांकि मार्केट में अभी और भी पॉडकास्टिंग प्लेटफॉर्म है! जहां पर आपको Podcast होस्ट करने के लिए कुछ Charges लिए जाते हैं।

Podcast किस टॉपिक पर बनाएं ?

तो दोस्तों अब आप यदि यह उलझन में है कि Podcast किस विषय पर बनाए जाएं! तो Simple आपका जिस भी टॉपिक में इंटरेस्ट है, आप उससे रिलेटेड Podcast बना सकते हैं!

यहां कुछ टॉपिक दिए हैं! आप इनमें से भी किसी टॉपिक को Select कर अपने Interest के मुताबिक पॉडकास्ट बना सकते हैं!

  1. News
  2. moral story
  3. Motivation Story
  4. Educational Facts
  5. Entertainment

इत्यादि और भी किसी भी केटेगरी में बना सकते हैं! इसके अलावा आप किसी पॉडकास्ट प्लेटफार्म को Join कर सकते हैं! और वहां पर Publishers की ऑडियो सुन सकते हैं कि किस प्रकार कि वह ऑडियो बना रहे हैं! और यदि आपका भी उनमें से किसी टॉपिक पर इंटरेस्ट है! तो आप उस टॉपिक पर भी Podcast बना सकते हैं!

तो दोस्तों अंत में एक और सवाल आता है! कि Podcast से पैसे कैसे कमाए? तो दोस्तों इसका जवाब आपको next पोस्ट में मिलेगा यदि आपको इस बारे में भी जानना है! तो आप Comments में मुझे Yes टाइप करके बता सकते है! हम जल्दी आपके साथ Podcast से पैसे कैसे कमाएं यह सारे तरीके आपके साथ शेयर करेंगे।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही मुझे आशा है Podcast क्या है? और यह कैसे फायदेमंद होता है! और कैसे आप Podcast बना सकते हैं? आप ये जान चुके होंगे कोई भी सवाल हो Podcast से जुड़ा तो आप कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं !

जानकारी पसंद आई है! तो आप इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here