Pradhan Mantri Awas Yojana लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ?

0
65

Pradhan Mantri Awas Yojana का मतलब कई लोगों को पता नहीं होगा लेकिन दोस्तों मैं आपको बता दूं कि इस योजना के तहत जो गरीब परिवार हैं और जिन लोगों के पास रहने के लिए घर नहीं है या जिन लोगों के घर कच्चे हैं।

उन लोगों को इस योजना के तहत नए घर का निर्माण करने के लिए पैसे दिए जाते हैं और जिन जिन परिवारों के कच्चे घर है उन सभी को पक्के मकानों में रहने का एक मौका मिल जाता है।

दोस्तों यह योजना तो बहुत ही अच्छी है लेकिन कई लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं होता और जिन लोगों को पता होता है उन लोगों को इस योजना में अपना नाम चेक करना ही नहीं आता तो दोस्तों आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

आज की इस पोस्ट में हम आपको एक-एक स्टेप बताएंगे कि आप किस तरीके से इस योजना के अंदर अपना नाम चेक कर सकते हैं।

और दोस्तों इस योजना में अपना नाम चेक करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को आप लास्ट तक जरूर पढ़े ताकि आपको सभी बातें अच्छे से समझ आ जाए तो चलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं आपका ज्यादा समय नहीं लेते हुए।

Pradhan Mantri Awas Yojana लिस्ट 2022 मैं अपना नाम कैसे देखें ?

1. दोस्तों सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या पीसी में कोई भी क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है ओपन करने के बाद आप जैसे ही सर्च बार के अंदर pmayg.nic.in इस वेबसाइट को सर्च करेंगे।

तो यह आपको पहले नंबर पर ही देखने को मिलेगी और आप इस साइट को ओपन कर लेना है ओपन करने के बाद आपको यहां पर 3 लाइन दिखाई दे रही होंगी आपको उन पर क्लिक कर देना है जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।

Pradhanmantri Awas Yojana लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ?

2. दोस्तों जैसे ही आप 3 लाइन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा और आपको वहां पर Awaassoft नाम का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

आप जैसे ही उस पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ ऑप्शन और खुल जाएंगे तो आपको उन में से Report के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

Pradhanmantri Awas Yojana लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ?

3. दोस्तों जैसे ही आप रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आप एक नए पेज पर पहुंच जाओगे वहां पर आपको ऊपर की ओर पेज को स्क्रोल करना है ऊपर की ओर स्क्रोल करने पर आपको वहां पर E.SECC Reports का ऑप्शन दिखाई देगा।

और दोस्तों आपको यहां पर है इसी के नीचे 4 नंबर ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ही आप चार नंबर ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप एक नए पेज पर रीडायरेक्टर हो जाएंगे।

Pradhanmantri Awas Yojana लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ?

4. दोस्तों जैसे आप चार नंबर ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप एक नए पेज पर आ जाएंगे और दोस्तों आपको यहां पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे सिलेक्ट करने के तो उन सिलेक्ट के ऑप्शन में।

आपको सबसे पहले आपके जिले का नाम उसके बाद आपके डिस्टिक का नाम उसके बाद आपकी तहसील और फिर आपके गांव का नाम सेलेक्ट कर लेना है सिलेक्ट करने के बाद आपको नीचे एक कैप्चा कोड दिखाई देगा आपको उस कैप्चा कोड को सॉल्व करके फील कर देना है।

और दोस्तों जैसे ही आप कैप्चा कोड को फील करेंगे तो आपको नीचे एक सबमिट का बटन दिखाई देगा तो आपको इस पूरी डिटेल को सबमिट कर देना है जैसे ही आप सीमेंट करेंगे तो आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन हो जाएगा।

5. दोस्तों आप जैसे ही सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक पूरी लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसके अंदर गांव का नाम और जिन-जिन लोगों को घर के पैसे मिले हैं उन सभी की लिस्ट आ जाएगी।

और आपको उसके अंदर आपका नाम चेक कर लेना है अगर आप का नाम उस लिस्ट के है अंदर तो इसका मतलब है कि आपको भी Pradhan Mantri Awas Yojana का लाभ मिला है।

दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हमने बात की है कि प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत हमें लिस्ट के अंदर हमारा नाम कैसे चेक करें तो दोस्तों मैंने बिल्कुल आसान तरीके से इस आर्टिकल के अंदर आपको बताया है कि आप लिस्ट के अंदर आपका नाम कैसे चेक कर सकते हैं।

⇓ अगर आपको आर्टिकल में अच्छे से समज नही आता है तो आप निचे विडियो देख सकते है ⇓

यहाँ पड़े:- Bank of Baroda में Zero Balance Account ओपन कैसे करे ?

Conclusion:-

अगर आर्टिकल में दी हुई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिल सके और सभी लोग इस जानकारी का फायदा उठा सकें।

अगर आपका पोस्ट से रिलेटेड कोई भी क्वेश्चन हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में आपका क्वेश्चन भेज सकते हैं और हम जल्दी से जल्दी आपका रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे।

आप हमें इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं ऐसी ही जानकारी वाली पोस्ट के लिए तो मिलते हैं आपसे अगले आर्टिकल में।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here