Home Social Media 10th और 12th का Result कैसे देखे, जाने हिंदी में 2020 ?

10th और 12th का Result कैसे देखे, जाने हिंदी में 2020 ?

815
0
Result Kaise Dekhe
10th और 12th का Result कैसे देखे, जाने हिंदी में 2020 ?

Result Kaise Dekhe – देश में कोरोना वायरस नामक भयंकर बीमारी के आतंक के बाद वर्ष 2020 मे जिन छात्रों ने 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं दी है! उन्हें अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है।

यदि आप भी उन्हीं छात्रों में से एक हैं! तो 10वीं 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें? इस पोस्ट में आपको अपना उत्तर मिलने वाला है।

परीक्षा के बाद रिजल्ट आने से कुछ दिन पहले से ही छात्रों की धड़कन तेज हो जाती हैं! ऐसा हो भी क्यों ना! क्योंकि साल भर परीक्षा की तैयारी करने के बाद रिजल्ट का इंतजार सभी को रहता है! इसलिए यदि छात्रों को सही वेबसाइट का पता हो तो वे खुद भी अपना रिजल्ट चेक कर लेते हैं।

लेकिन कई छात्रों को दिक्कत आती है सही वेबसाइट का पता करने में! जिस वजह से वे इंटरनेट पर रिजल्ट चेक करने वाली वेबसाइट के बारे में सर्च करते हैं! लेकिन यदि आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते हैं तो जरूर आप उचित वेबसाइट से अपना Result Kaise Dekhe?

10th Aur 12th Ka Result Kaise Dekha Jata Hai ?

दोस्तों कहीं सारे छात्र परीक्षा देने के बाद यह सवाल काफी ज्यादा पूछते हैं! तो उन्हें बता दें हर बार की तरह इस साल भी रिजल्ट सभी राज्यों में अलग-अलग डे, टाइम पर आएगा। हालांकि इस साल कोरिना वायरस की वजह से अधिकतर राज्यों में परीक्षाएं देरी से हुई थी और तो रिजल्ट आने में अधिक समय लगा है।

दोस्तों अभी तक किसी भी राज्य के शिक्षा बोर्ड की तरफ से कोई फिक्स डेट निर्धारित नहीं की गई है अतः आप का रिजल्ट कब आएगा यह जानने के लिए आपको लगातार इंटरनेट से अपडेट लेते रहने होंगे!

हालांकि अब हम आपके साथ कुछ ऐसी वेबसाइट शेयर करने जा रहे हैं! जहां पर आप रिजल्ट घोषित होने की स्थिति में अपने राज्य के मुताबिक दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट को चेक कर पाएंगे।

उत्तर प्रदेश बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें ?

दोस्तों सबसे पहले हम UP बोर्ड रिजल्ट की बात करेंगे! संभावना है कि मई माह के दूसरे हफ्ते तक यूपी बोर्ड के 10वीं एवं 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

अतः जो छात्र 2020 में यूपी परीक्षा का परिणाम सर्च कर रहे हैं वे इस वेब पेज के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। नीचे यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट दी जा रही है जहां से आप रिजल्ट आने पर यहां से चेक कर पाएंगे

  1.  https://upmsp.edu.in/
  2. http://upmspresults.up.nic.in/

बिहार बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट चेक करें ?

दोस्तों पूरे भारत में कोरोनावायरस नामक गंभीर बीमारी ने उत्पात मचाया अतः बिहार बोर्ड से पढ़ाई करने वाले छात्रों को भी इस बार रिजल्ट में देरी देखने को मिलेगी!

हालांकि जैसे ही शिक्षा बोर्ड द्वारा रिजल्ट घोषित किया जाता है! तो आप निम्न वेबसाइट पर विजिट करके रिजल्ट चेक कर सकते हैं! क्योंकि लाखों छात्र अपना रिजल्ट चेक करेंगे तो यदि एक वेबसाइट का सर्वर डाउन हो जाता है! तो इस स्थितियां में आप दूसरे सर्वर को ट्राई करें!

http://biharboardonline.bihar.gov.in/

राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट चेक करें ?

राजस्थान से पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए भी शिक्षा बोर्ड द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट जारी की गई है! अतः आपको राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल साइट पर विजिट करना होगा! हालांकि अभी लेख को अपडेट करने तक 10वीं 12वीं का रिजल्ट घोषित नहीं किया गया था परंतु आगामी समय में जब भी आपको पता चले कि रिजल्ट घोषित किया गया तो आप इन वेबसाइट पर विजिट करें।

  1. www.rajresults.nic.in
  2. http://rajeduboard.rajasthan.gov.in

उत्तराखंड बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट कैसे चेक करें ?

इसी प्रकार छात्र उत्तराखंड बोर्ड (UK board) द्वारा जारी की गई! आधिकारिक वेबसाइट में अपने नाम, रोल नंबर को दर्ज कर 10वीं 12वीं का रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

  1. https://www.examresults.net/uttarakhand/
  2. http://uttarakhand.indiaresults.com/

सभी वेबसाइट के अलावा छात्रों की सुविधा हेतु SMS के माध्यम से भी रिजल्ट चेक करने की सुविधा प्रदान की गई है। यदि आप वेबसाइट के अलावा SMS के जरिए भी अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो दसवीं कक्षा के छात्रों को SMS Box में।

uk10 Space अपना रोल नंबर टाइप कर इसे 56263 पर भेजना होगा।

दूसरी तरफ 12वीं के छात्रों को uk12 space key के साथ अपना रोल नंबर टाइप करना है और 56263 पर सेंड कर दीजिए।

हरियाणा बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट कैसे चेक करें ?

तो दोस्तों इसी प्रकार हरियाणा बोर्ड के को छात्र 10वीं 12वीं परीक्षा दे चुके हैं! वे भी खुद अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

HBSE के छात्र जिन्होंने दसवीं की परीक्षा दी है वह अपना रिजल्ट http://haryana.indiaresults.com/ इस ऑफिशियल साइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने के दौरान सरवर डाउन दिखाता है या कोई और समस्या आती है तो आप SMS के जरिए भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

हरियाणा बोर्ड के 10th का रिजल्ट s.m.s. के माध्यम से चेक करने के लिए sms बॉक्स में टाइप करें! RESULTHB10ROLLNUMBER और इसे भेज दे 56263 पर।

MP Board मध्य प्रदेश 10वीं 12वीं  रिजल्ट कैसे चेक करें ?

मध्य प्रदेश एजुकेशन बोर्ड से हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए ऑनलाइन अपना रिजल्ट चेक करने के लिए कई ऑफिशियल वेबसाइट जारी की गई हैं! वर्ष 2018 के आंकड़ों के मुताबिक दसवीं में 66% छात्र एवं 12वीं में 68% छात्र पास हुए थे! 2020 में अब इस बार आंकड़ा किस तरह का होगा यह रिजल्ट आने के बाद ही पता लगेगा।

यदि आप एमपी बोर्ड का रिजल्ट ऑनलाइन इन वेब साइट्स के माध्यम से चेक कर सकते हैं!

  1. http://mpresults.nic.in/
  2. http://mpbse.nic.in/
  3. https://mpbse.mponline.gov.in/MPBSE/MPBSE

दोस्तों आशा है अब आप अपना 10वीं 12वीं का रिजल्ट चेक कैसे करें जान चुके होंगे? यदि इस लेख को पढ़ने तक आपका रिजल्ट नहीं आया है! तो फिर इंतजार करें क्योंकि इस बार सभी राज्यों के छात्रों को result के लिए इंतजार करना होगा क्योंकि कई राज्यों में कोरोना वायरस की वजह से परीक्षाएं भी देरी से हुई थी!

यह भी पड़े:- Online CSC Registration Kaise Kare ?

आज के इस लेख में बस इतना ही यदि आपको अभी भी अपना रिजल्ट ऑनलाइन 10वीं, 12वीं का चेक करने में कोई दिक्कत आ रही है! तो आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं! हम आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

Result Kaise Dekhe – साथ ही जानकारी यदि आपको पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here