SEO क्या है, और SEO कैसे करे ?

0
1044
SEO क्या है, और SEO कैसे करे

दोस्तों यदि आपकी कोई वेबसाइट है या वेबसाइट बनाने की सोच रहे हैं तो आज का यह लेख काफी महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि यहां इस लेख में मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि SEO क्या होता है SEO कैसे आपके ब्लॉग में ट्रैफिक पाने में मदद करता है।

कई सारे नये Blogger या फिर वे लोग जो Website बनाने की शुरुवात करने जा रहे हैं उन्हें एसईओ के बारे में कोई जानकारी नहीं होती इसलिए आज इस लेख में आपको SEO से सम्बंधित इस Basic Guide में उपयोगी जानकारी मिलेगी जो वाकई आपके ब्लॉग के लिए फायदेमंद साबित होगी।

SEO क्या है ?

SEO शब्द का संक्षिप्त रूप Search Engine Optimization होता है अतः यदि हम एसईओ को सरल शब्दों में समझें तो ” वास्तव में SEO आपकी Website को Optimize करने की एक प्रक्रिया है ताकि सर्च इंजन से आपकी Website में Organic/ Un-Paid ट्रैफिक प्राप्त हो सके।

इसे आप इस तरह भी समझ सकते हैं की SEO के अंतर्गत आपकी Website के Content तथा Design में परिवर्तन किया जाता है ताकि सर्च इंजन को आपकी साईट को Index करने में आसानी हो।

दोस्तों आज इन्टरनेट की इस दुनिया में लगभग सभी Website owner चाहते है की मेरे Blog Post सर्च इंजन (Google,Yahoo,Bing इत्यादि) में नंबर One पर प्रदर्शित (Show) हो।

ताकि उनकी Website में अधिक से अधिक Quality ट्रैफिक आये तथा Website से होने वाली आय को बढाया जा सके।

अतः इसी उद्देश्य के साथ किसी भी साईट के लिए SEO किया जाना बेहद जरुरी है।

हालँकि एसईओ  करना इतना सरल नहीं है, अर्थात एसईओ करने के लिए इसके विषय पर सटीक जानकारी होनी बेहद जरुरी है Search Engine पर आपकी साईट को Ranking के लिए कई सारे फैक्टर्स होते हैं,परन्तु SEO के बारे में बेसिक जानकारी लेना बहुत जरूरी है।

क्योंकि प्रत्येक सर्च इंजन का अपना Algorithm होता है, जिसके हिसाब से साईट की Ranking के लिए अलग-अलग फैक्टर्स होते हैं।

अतः Google या किसी भी सर्च इंजन पर किसी भी Web पेज को Ranking सिर्फ High-क्वालिटी Content होने की वजह से नहीं मिलती बल्कि इसके साथ ही सर्च किये गये keyword अनुसार उस पेज की Relevancy होना भी बेहद जरुरी है।

यहाँ पड़े:- Website पर Traffic कैसे बढ़ाये व्हाट्सप्प फेसबुक से ?

दोस्तों जब कोई यूजर किसी Keyword को Search Engine जैसे google पर चेक करता है ( How to be Happy) तो गूगल इस keyword से रिलेटेड जानकारी जिस Website में है।

अर्थात जिस वेबसाइट में उस keyword से जुड़ें Quality कन्टेन्ट, User Friendly Theme, Navigation इत्यादि जरुरी चीजें उपलब्ध होंगी google us साईट को पहले पेज पर show करता है।

तो दोस्तों यदि आप भी अपनी साईट को google में या किसी भी सर्च इंजन में Rank करवाना चाहते हैं तो आपकी साईट के लिए एसईओ करना बेहद जरूरी है।

दोस्तों अब आप समझ सकते हैं की SEO कितना जरूरी है, वर्तमान समय में यदि आपने अपनी Website को सर्च इंजन के अनुरूप ऑप्टिमाइज़ नहीं किया है तो आपकी साईट में Organic ट्रैफिक पाने की आप कल्पना भी नहीं कर सकते।

SEO की महत्वता को समझने के बाद आइये अब हम जानते हैं की अपने ब्लॉग में ट्रैफिक पाने के एसईओ कैसे करें।

SEO कैसे करे ?

दोस्तों सबसे पहले यहां आपका जानना जरूरी है की SEO के दो प्रकार के होते हैं।

  1. पहला On Page SEO
  2. दूसरा Off Page SEO

परन्तु Keyword Research भी एसईओ का महत्वपूर्ण भाग होता है अतः हम कह सकते हैं की SEO के अंतर्गत तीन चीजें मुख्य होती हैं।

दोस्तों सबसे पहले On Page SEO को समझें तो On Page SEO एक प्रैक्टिस है जिसके अन्तर्गत किसी वेबसाइट तथा Blog Post को ऑप्टिमाइज़ किया जाता है।

ताकि सर्च रिजल्ट्स में आपकी साइट तथा ब्लॉग Post Rank हो जिससे आपके ब्लॉग में Organic ट्रैफिक प्राप्त हो।

तो आइये जानते हैं की आप अपनी साइट का On Page SEO कर Blog का ट्रैफिक कैसे बढ़ा सकते हैं।

◆ सबसे पहले बात करें! Blog पोस्ट के Title की तो यह आकर्षक होना चाहिए! ताकि Readers पढ़ते ही आपके ब्लॉग में आएं।

◆ Blog पोस्ट में Meta Description Add करें जिससे सर्च इंजन को आपकी पोस्ट के बारे में पता चलेगा।

◆ जब भी आप Images को Post में Add करें तो alt tags का इस्टमेआल करें जिससे Search Engine आपकी Image के बारे में पता कर पाएगा

◆ URL Short& Simple होना चाहिए उसमें Keyword होने चाहिए।

◆ हाई-क्वालिटी कंटेंट लिखें।

◆ Inernal Links का प्रयोग करें।

◆ External Links का उपयोग करें।

◆ Site की स्पीड को बेहतर करें।

दोस्तों यह थे कुछ On Page SEO टिप्स जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी Site में Organic ट्रैफिक पा सकते है दोस्तों इसके बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए आप गूगल कर सकते हैं।

या फिर आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं। ताकि हम आपके लिए On Page SEO की सभी Tips टिप्स को विस्तारपूर्वक लेकर आएंगे।

जिस प्रकार On Page SEO को आपकी साइट के अंदर किया जाता है उसी तरह Off Page SEO को आपकी साइट के बाहर किया जाता है इसके अंतर्गत मुख्य Term “Link Building Tactics” होती है जो सर्च इंजन में आपके Web पेज की रैंकिंग को बढ़ाने में सहायक होती है।

दोस्तों यदि आप SEO कर अपनी साइट में Organic ट्रैफिक पाना चाहते हैं तो Off Page SEO करना बेहद आवश्यक है यदि आप Off Page SEO के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं।

यहाँ पड़े:- Website Ki Speed Kaise Badhaye 2021 Ki Latest Trick ?

Keyword रिसर्च ?

दोस्तों SEO के अन्तर्गत Keyword रिसर्च बेहद महत्वपूर्ण Factor है जब भी आप पोस्ट करते हैं तो आपको सबसे पहले Keyword रिसर्च करना जरूरी है जिससे आपको पता चल पाता है।

कि किस Word पर कितनी Volume, CPC, Competition है और इसे चेक करने के बाद ही आप अपने पोस्ट को उस टॉपिक पर लिखना शुरू करते हैं।

Keyword रिसर्च के बारे में यदि आप पूरी जानकारी पाना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं।

दोस्तों आज के इस लेख में इतना ही उम्मीद है इस लेख को पढ़ने के बाद एसईओ की उपयोगिता को तथा SEO के तीन प्रकारों को समझ चुके होंगे आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट बताना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here