Home Windows Top 10 Computer Tricks in Hindi – 2020 की लेटेस्ट ट्रिक्स

Top 10 Computer Tricks in Hindi – 2020 की लेटेस्ट ट्रिक्स

446
0

Top 10 Computer Tricks in Hindi के इस आर्टिकल में हम आपके साथ शेयर करेंगे 10 ऐसी खुफिया ट्रिक्स जिसे जानकर आप कहेंगे वाह! काश हमें पहले पता होता।

जी हां! यह ट्रिक्स यूजर्स के लिए बेहद उपयोगी है, जो अक्सर कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। यदि आपको कभी-कभी कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है तो शायद आपके लिए इतनी यूज़फुल ना हो परंतु Daily कंप्यूटर यूजर्स इन ट्रिक्स को जरूर जानना चाहेंगे।

दोस्तों कहीं सारे यूजर्स गूगल पर कुछ ऐसी Pc Tricks की तलाश में रहते हैं! जो न सिर्फ उनके Daily tasks को कंप्यूटर पर Fast बनाती है साथ ही इनसे वे अपने फ्रेंड्स या किसी भी यूजर को Impress कर सकते हैं

यदि आप भी जानना चाहते हैं इन Usefull Tricks के बारे में तो इस आर्टिकल के अंत तक बनें! क्योंकि हो सकता है कुछ ट्रिक आपके बेहद काम आए तो चलिए शुरू करते हैं

Top 10 Computer Tricks In Hindi

1. Play YouTube Video on repeat

यदि आप अपने Desktop पर अक्सर Youtube वीडियो का आनंद लेते है, विशेषकर Songs सुनते हैं तो कई बार हमें कोई Song पसंद आता है तो हम बार-बार यूट्यूब पर Play करते हैं।

लेकिन अब तक यूट्यूब में ऐसा कोई फीचर नहीं आया हम Song को Repeat कर सकें, जिस तरह से हम मोबाइल में MP3 सॉन्ग को सुन पाते हैं लेकिन इस ट्रिक को Apply करने के बाद वह वीडियो ऑटोमेटिक Repeat हो जाएगी

 1   आपको सबसे पहले Youtube Site ओपन कर उस वीडियो तक जाना है जिसे आप Repeat करना चाहते हैं।

 2   उसके बाद आपको उस यूट्यूब वीडियो के URL को Edit करना है।

Example के लिए https://www.youtube.com/watch?v=O5YEQhN3Gp4&t=21s Url कुछ ऐसा दिखाई देगा।

 3   आपको इसमें से https://www. Remove कर देना है और Youtube के आगे Repeat लगा देना है।

For Example:- YoutubeRepeat.com/watch?v=O5YEQhN3Gp4&t=21s

अब इस URL को सर्च कर दीजिए इस तरह एक New साइट में वह यूट्यूब वीडियो Play होने लग जाएगी और बार-बार यह वीडियो On Repeat इस वेबसाइट पर चलती रहेगी।

youtube video repeater

2. Useful Keyboard Shortcut Key For Youtube

यह दूसरी Computer Trick भी यूट्यूब के बारे में ही है जिसमें आप बिना माउस की Help से डायरेक्ट Youtube की किसी वीडियो को कीबोर्ड से कंट्रोल कर सकते है नीचे keys और उनके फंक्शन दिए गए हैं।

k=Play/pause
0= start video
L= forward 10 seconds
F= full screen Mode
M= mute,unmute

3. Reopen that tab you accidentally closed

यह यूज़फुल ट्रिक Google Chrome यूजर्स के लिए है यदि आप अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो अक्सर कई बार ओपन किया हुआ Tab गलती से close हो जाता है।

ऐसे में उस Tab को दोबारा से वहीं पर वापस लाने के लिए आप Keyboard से Ctrl + Shift + T का इस्तेमाल कर उस Tab को वापस ला सकते है।

4. Middle Click In Mouse

दोस्तों आपके माउस में कई सारी ऐसी Tricks हैं जिनके बारे में हम कभी सोच ही नहीं पाते यह एक ऐसी ही ट्रिक है कि यदि आप किसी Link पर माउस से मिडिल क्लिक करते हैं तो वह Link एक New Tab में ओपन हो जाता है।

Try करके देखिए Top 10 Computer Tricks in Hindi की यह एक बहुत ही इंटरेस्टिंग ट्रिक है।

5. Take Screenshot As You Want

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे किसी भी Computer में स्क्रीनशॉट लेने के लिए Keybaord में एक बटन मौजूद होता है Prtscan

लेकिन Print scan के इस बटन को दबाने से Full screen कीबोर्ड में Capture हो जाती है लेकिन यदि आप स्क्रीन के किसी विशेष भाग का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं तो ऐसे में Snipping Tool का इस्तेमाल करना होगा।

कंप्यूटर में विंडोज Key दबाएं और सर्च करें Snipping आपके सामने एक Tool आ जाएगा अब इस प्रोग्राम को ओपन करें।

snipping tool

अब आप Mode पर क्लिक कर आप Full screen, Rectangular या Windows जिस टाइप का स्क्रीनशॉट चाहते हैं उस Mode को सेलेक्ट कर ले।

अब माउस की मदद से उस Area को सेलेक्ट करें जितना आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं इतना करते ही आपको स्क्रीनशॉट स्क्रीन पर देखने को मिल जाएगा।

screenshot save
अब आप चाहे तो उसे Edit भी कर सकते हैं या Ctrl +S key दबाकर save भी कर सकते हैं और इस तरह आप स्क्रीन के किसी भी Area का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

6. Reverse Search An Image In Chrome

Google में एक फीचर है Reverse image जिससे आप किसी भी इमेज की फुल Detail ले सकते हैं। लेकिन यदि आप भी Chrome यूजर हैं और आपको ब्राउजिंग करते समय कोई फोटो दिखाई दे जिसकी Details आप लेना चाहते हैं तो यह है सही तरीका

सबसे पहले गूगल Chrome में आपको उस Photo पर Right क्लिक करना है! और उसके बाद आपको अपने कीबोर्ड से S key करनी है! और इतना करते ही वह फोटो ऑटोमेटिक रिवर्स search में चली जाएगी और वहां से आप उसकी डिटेल ले सकते हैं।

7. Move Your Window

आप अपने Windows कंप्यूटर स्क्रीन को कहीं पर भी ऊपर नीचे, दाएं–बाएं, कहीं भी Move करना चाहते हैं तो एक सिंपल सी ट्रिक आपको इसके लिए Follow करनी होगी।

अपने कंप्यूटर में Windows Key के साथ Arrow Key दबाएं आप देखेंगे आपने जिस भी Key को दबाया था उसी तरफ Window स्क्रीन दिखाई दे रही है, तो दोस्तों यह एक बेहतरीन trick यदि आप एक विंडोज यूजर हैं।

8. Use Emoji In Computer

दोस्तों यदि आप Windows10 यूजर हैं तो फिर कंप्यूटर में Emoji इस्तेमाल करना बेहद सरल है आपको होम स्क्रीन पर एक Show Hiddon Icons का ऑप्शन Screen के कोने पर देखने को मिल जाएगा।

show touch keyboard
आपको इस ऑप्शन पर राइट क्लिक करना है और Show touch Keyboard बटन पर क्लिक कर देना है।

emoji

इतना करते ही आप देखेंगे नीचे Touch keyboard आ चुका है! अब आप जैसे ही उस पर क्लिक करते हैं तो यहां से आप उस Emoji का भी इस्तेमाल अपने कंप्यूटर में कर सकते हैं।

9 Set Automatic Timer

कभी-कभी हमें बिना कंप्यूटर को शटडाउन किए बाहर जरूरी काम से जाना पड़ जाता है! ऐसी स्थिति में ऑटोमेटिक टाइमर बेहद यूज़फुल होता है यदि आप अपने कंप्यूटर को ऑटोमेटिक शटडाउन करने के लिए टाइमर सेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Windows + R key दबाकर कंप्यूटर में Run command ओपन करें।

अब यहां पर shutdown -s -t 120 टाइप कर दीजिए।

shutdown shortcut

यहां पर 600 सेकेंड हैं! मतलब 2 मिनट में कंप्यूटर शटडाउन हो जाएगा। क्योंकि 2 मिनट में 120 सेकंड होते हैं और इस तरह आप जितने भी समय बाद कंप्यूटर को शटडाउन करना चाहते हैं उतने minute को 60 seconds से कैलकुलेट कर दीजिए लेकिन यदि आप इस टाइमर को cancel करना चाहते हैं तो रन कमांड में Shutdown -a टाइप कर टाइमर को कैंसिल कर सकते हैं।

10. know your IP

अब यह Trick बेहद यूजफुल है यदि आप अपने कंप्यूटर का आईपी एड्रेस जानना चाहते हैं! तो Simply आपको कंप्यूटर में Command prompt/CMD ओपन करना होगा! आप रन कमांड में Cmd टाइप कर इसे ओपन कर सकते।

ip config

उसके बाद ipconfig कमांड को टाइप करें! और Enter प्रेस कीजिए और आपका कंप्यूटर में जिस IP एड्रेस का इस्तेमाल कर रहा है उसकी जानकारी मिल जाएगी।

⇓ Also Read ⇓

गूगल क्या है? जानियें यह पैसे कैसे कमाता है ?

तो दोस्तों यह थी Top 10 Computer Tricks in Hindi उम्मीद है आपको पसंद आई होगी इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ आप भी जरुर शेयर करें ? जय हिन्द जय भारत….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here