Home Android Apps Truecaller Kya Hai – और Truecaller कैसे काम करता है 2020 ?

Truecaller Kya Hai – और Truecaller कैसे काम करता है 2020 ?

281
0
Truecaller kya hai
Truecaller क्या है और Truecaller कैसे काम करता है ?

Truecaller Kya Hai? और कैसे इस्तेमाल करें जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है दोस्तों आपने आजकल कई सारे Mobiles में इस App को इंस्टॉल होते हुए देखा होगा क्योंकि यदि हमें किसी अनजान नंबर से Call आता है तो हम Truecaller से पता कर पाते हैं कि यह नंबर किसका है, और इसकी लोकेशन कहां पर है।

इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको Truecaller के विषय पर पूर्ण जानकारी देंगे ताकि आप इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में Install कर इसका इस्तेमाल आसानी से कर सके।

दोस्तों इस App से आप किसी नंबर की जानकारी लेने के साथ ही और भी कई सारे काम कर सकते हैं तो इस आर्टिकल में हम Truecaller App के फायदे भी जानेंगे तो चलिए सर्वप्रथम Truecaller एप्लीकेशन के बारे में जानते हैं।

Truecaller kya hai ?

सरल शब्दों में Truecaller को समझे तो यह एक मोबाइल एप्लीकेशन और एक Website है! जो पता लगाती है कि आपको किसने Call किया है 500 मिलियन से भी अधिक Users अब तक Truecaller App को अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर चुके हैं इसलिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर आप अपने मोबाइल में आने वाले Spam या Fraud Calls को पहचान सकते है आप Color के जरिए यह पता कर सकते हैं कि Incoming Call फ्रॉड है या फिर सही है।

क्योंकि यदि Incoming Call आने के दौरान Blue color दिखाई देता है, तो इसका मतलब है Caller Safe है, लेकिन यदि Red color दिखाई देता है तो आपको उस कॉल को Pick नहीं करना है।

मान लीजिए आप अपने मोबाइल में Truecaller App इंस्टॉल करते हैं! और जिस अनजान नंबर से आपको Call आता है, वह caller भी Truecaller ऐप का इस्तेमाल करता है! तो आप दोनों का ही नंबर Truecaller के डेटाबेस में Save होता है! और जैसे ही दूसरा व्यक्ति आपको call करता है तो उसका Name आपको Show हो जाता है और इस तरह आप पता कर पाते हैं कि किसने आपको Call किया है।

इसके अलावा आप किसी भी नंबर को Call किए बगैर उस नंबर की Information Truecaller ऐप के जरिए पता कर सकते हैं इसलिए यदि आपको किसी की Missed Call आती है तो आप उस नंबर पर कॉल किए बिना उस नंबर के बारे में जानकारी पा सकते हैं। Truecaller Kya Hai

Truecaller App का इस्तेमाल कैसे करें ?

यदि आप एक Android यूजर है, तो Truecaller App को प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं, नीचे उसका लिंक दिया गया है।

Link app

 1   App इंस्टॉल करने के बाद इसे अपने मोबाइल में ओपन करें और Get started पर टैप करें।

 2   India से हैं तो Country में इंडिया Select कर नीचे मोबाइल नंबर टाइप करें और Continue बटन पर क्लिक करें।

 3   उसके बाद Agree And Continue पर Tap कर दीजिए।

Truecaller kya hai

 4   उसके बाद Truecaller डेटाबेस पर अपना नाम सेट करने का Option आएगा तो Type Manually पर क्लिक कर First Name & Last Name टाइप कर दीजिए।Truecaller kya hai

 5   अब नीचे Continue बटन पर Tap करें बस इतना करते ही आपका Truecaller अकाउंट Ready हो जाएगा।

Note– यदि incoming Call के दौरान आपका इंटरनेट डाटा On होगा तो आपको उस मोबाइल नंबर की Details call pick करने से पहले ही पता चल जाएगी।

इसके अलावा यदि आप किसी के मोबाइल नंबर की जानकारी सर्च करना चाहते हैं, तो ऊपर search Bar में उस व्यक्ति के मोबाइल नंबर को Type कर उसकी डिटेल पा सकते हैं।Truecaller kya hai

Truecaller App कैसे काम करता है ?

दोस्तों जो users Truecaller का इस्तेमाल करते हैं, Truecaller के डेटाबेस में उन users के मोबाइल नंबर के साथ साथ उनके Phonebook के सभी Contacts भी Save हो जाते हैं यदि आप Truecaller का इस्तेमाल करते हैं तो आपके मोबाइल नंबर के साथ साथ आपके मोबाइल में जितने भी Contacts save है वह सभी डाटा Truecaller के पास चला जाता है।

इसलिए जब कोई किसी का मोबाइल नंबर Truecaller पर सर्च करता है तो वह वह Name आपको दिखाता है, जिस Name के साथ वह मोबाइल नंबर किसी की Phonebook में सेव होता है।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए मैंने आपका मोबाइल नंबर Mr Smart के नाम से save किया है तो जब कोई व्यक्ति Truecaller में आपका मोबाइल नंबर सर्च करेगा तो उसे उस नंबर पर Mr Smart Name दिखाई देगा इसलिए कई बार Truecaller पर यदि आप किसी का मोबाइल नंबर सर्च करते हैं तो उस व्यक्ति के नाम की जगह पर कोई दूसरा नाम वहां पर दिखाई देता है।

Truecaller को इस्तेमाल करने के फायदे ?

♦ Call Recording

यदि आप सिक्योरिटी के Purpose से अपने नंबर पर आने वाली सभी Calls को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो Truecaller ऐप में आप यह कर सकते हैं, इसके अलावा आप Manually भी किसी विशेष व्यक्ति की Call को रिकॉर्ड करने का Option को Select कर सकते हैं।

♦ Backup Your Contact List, Call History

आप Truecaller Settings में जाकर अपनी सभी Contact List, Call History का बैकअप ले सकते हैं। Truecaller App ने एक बैकअप फीचर Add किया है, जिसके बाद से आप Truecaller में अपने Contact List का बैकअप पा सकते हैं! यह बैकअप आपके गूगल ड्राइव अकाउंट में सेव होता है इसलिए मोबाइल नंबर खो जाने की स्थिति में आपके सभी Contacts को अपने गूगल अकाउंट से वापस पा सकते हैं।

Green Red signals

जब भी आप किसी user को Truecaller के जरिए कॉल करते हैं और यदि वह व्यक्ति Available है तो Green signal आपको Show करता है जबकि यदि Red Signal Show होता है तो इसका मतलब है कि वह किसी अन्य Call में व्यस्त हैं।

इसके अलावा यदि आप किसी व्यक्ति को कॉल करते हैं और उसका नंबर व्यस्त जाता है तो Truecaller आपको एक Prompt देता है जिससे आप call me back Request भेज सकते हैं जैसे ही सामने वाला व्यक्ति यदि Call Cut करता है, उसके पास Call Me back नोटिफिकेशन चली जाती है।

तो दोस्तों यह कुछ विशेष फायदे थे Truecaller ऐप का इस्तेमाल करने के इसके अलावा भी कई सारे फीचर्स Truecaller आपको देता है आप जैसे जैसे इन Features का इस्तेमाल करेंगे आपको इस App की खासियत पता लगती जाएंगी तो दोस्तों कैसा लगा आज का यह आर्टिकल Comment सेक्शन में जरूर बताएं और यदि कोई सवाल हो तो जरूर पूछें।

Truecaller kya hai – साथ ही जानकारी पसंद आई हो तो सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जय हिंद जय भारत…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here