Home Make Money UPI Kya Hai, UPI ID Kaise Banaye ?

UPI Kya Hai, UPI ID Kaise Banaye ?

178
0
UPI Kya Hai, UPI ID Kaise Banaye ?

आज हम Real Time में मात्र कुछ ही Second में एक बैंक से दूसरे Bank में पैसा Successfully Transfer कर पाते हैं यूपीआई की मदद से लेकिन UPI क्या है और कैसे काम करता है आज भी कई लोग जो ऑनलाइन लेनदेन करना शुरू कर रहे हैं वह UPI के बारे में कुछ खास नहीं जानते इसलिए यह आर्टिकल मदद करेगा।

आपको UPI के विषय पर सभी जरूरी जानकारियां पाने में साल 2016 में यूपीआई के भारत में आने के बाद Digitally मोबाइल के माध्यम से किसी भी बैंक में डायरेक्ट पैसा ट्रांसफर करना संभव हो सका और आज तो Google pay, PhonePe जैसे कई ऐसे Apps हैं जो हमें UPI की सुविधा देते हैं, तो चलिए हम सबसे पहले जान लेते हैं की यह

UPI की फुल फॉर्म क्या होती है ?

Unified Payments Interface इसका हिंदी अनुवाद एकीकृत भुगतान प्रणाली होता है।

UPI क्या है ?

UPI एक Real Time Payment System है, जिसे National Payments Corporation of India द्वारा विकसित किया गया है कोई भी यूजर UPI की मदद से अपने मोबाइल से अपने बैंक से किसी दूसरे बैंक में सीधे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं,वह भी कुछ ही सेकंड में।

आप किसी भी एक UPI App के अंदर कई सारे बैंक अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं UPI के माध्यम से आप न सिर्फ पैसे ट्रांसफर बल्कि ऑनलाइन मूवी Tickets, गैस बिल, बिजली बिल इत्यादि की भी पेमेंट भी कर सकते हैं मान लीजिए कि आप Online किसी Shopping वेबसाइट से कुछ Order करते हैं तो वहां पर भी यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा आजकल घर के नजदीकी Store पर भी आपको यूपीआई से पेमेंट करने का विकल्प मिलता है जिसका इस्तेमाल कर आप Direct अपने मोबाइल से किसी के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं आप अपने एंड्रॉयड या फिर IOS दोनों डिवाइस में यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं।

UPI के कुछ खास फीचर्स ?

◆ यूपीआई की मदद से आप 24×7 किसी भी समय किसी भी दिन बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर तथा Receive कर सकते हैं।

◆ आप एक UPI एप के अंतर्गत कई बैंक अकाउंट से लेन देन कर सकते हैं।

◆ यूपीआई में IFSC Code एवं बैंक अकाउंट के जरिए एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर होते हैं।

◆ यूपीआई का इस्तेमाल कीपैड मोबाइल यूज़र्स जिनमें इंटरनेट नहीं हैज़ उनमें भी किया जा सकता है *99# दबा कर कीपैड में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

◆ जब भी आप किसी को पेमेंट करते हैं तो उसे Authorized (अधिकृत) करने के लिए मोबाइल Pin एंटर करने की जरूरत पड़ती है इसलिए यह एक Secured ऐप है।

◆आप UPI के वर्चुअल पेमेंट एड्रेस के जरिए बिना अकाउंट Name, IFSC कोड की जानकारी के भी पेमेंट बैंक अकाउंट में Send & Receive कर सकते हैं।

◆ आप Online Bill Pay करने के साथ ही UPI का इस्तेमाल कर दुकानदारों को भी पेमेंट कर सकते हैं।

UPI कैसे काम करता है ?

UPI का इस्तेमाल करने से पूर्व यह किस तरह कार्य करता है, यह समझना भी जरूरी हो जाता है आपको यूपीआई सेवा का उपयोग करने के लिए एक वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस बनाना पड़ता है तथा इसे आपको अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना होता है UPI सेवा का उपयोग करने के लिए आपका नंबर बैंक एकाउंट में रजिस्टर होना चाहिए।

यह वर्चुअल पेमेंट एड्रेस बेहद उपयोगी होता है, इसके जरिए आप डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट में पैसे रिसीव कर सकते हैं आपको किसी को अपना अकाउंट नंबर, IFSC Code इत्यादि देने की जरूरत नहीं पड़ती इसलिए यह प्रक्रिया न सिर्फ सरल होती है बल्कि Instant भी होती है जिससे कम समय में आसानी से यूजर्स लेनदेन कर पाते हैं।

आज लगभग सभी शहरों में UPI का इस्तेमाल यूजर्स कर रहे हैं, लेकिन अभी तक आपने नहीं किया है तो देरी किस बात की चलिये जानते हैं।

यह भी पड़े: Google Pay पर अकाउंट कैसे बनाये पूरी जानकारी…

UPI ID कैसे बनाते हैं ?

दोस्तों आप Phone Pe, Google Pay या किसी भी UPI एप का इस्तेमाल कर उसमें UPI आईडी एवं पासवर्ड create कर सकते हैं यहां हम जानेंगे Google Pay में कैसे UPI आईडी बनाते हैं।

 1  सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Pay एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें।

 2  इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें और Language सेलेक्ट कीजिए।

 3  अब अगले Step में अपना मोबाइल नंबर Add कीजिए।

 4  इतना करने के बाद अपना गूगल अकाउंट Select करें और नीचे Continue बटन पर क्लिक करें।

 5  अब गूगल Pay आपके मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए उसमें OTP भेजेगा।

 6  उसके बाद पासवर्ड के लिए Pin या Phone Lock किसी ऑप्शन को सेलेक्ट कर लीजिए और इस तरह आपका Google Pay में अकाउंट बन जाएगा।😊

 7  अब UPI आईडी बनाने के लिए ऊपर दिए गए Add बैंक अकाउंट पर क्लिक करें।

bank account add

 8  बैंक अकाउंट सिलेक्ट करें।

 9  अब गूगल आपके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से OTP भी भेजेगा यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका बैंक अकाउंट दिखाई देगा नीचे Proceed बटन पर क्लिक करें।

 10  अब इसके बाद अपने डेबिट कार्ड की Last 6 डिजिट एंटर करें।

 11  इतना करते ही आपकी यूपीआई ID Create हो चुकी है, अब यूपीआई पिन सेट अप करने के लिए Create UPI Pin ऑप्शन को सिलेक्ट कीजिए।

 12  और Security के लिए 6 digit की UPI पिन सेट कर लीजिए।

इस तरह आप किसी भी UPI App में UPI id क्रिएट कर सकते हैं उम्मीद है आज के इस आर्टिकल में आपको UPI से संबंधित पूरी जानकारी मिल चुकी होगी आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं ?

साथ ही जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें। जय हिन्द जय भारत…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here