Home Aadhar Card URN Number Kya Hai – URN Number Kaise Pata Kare ?

URN Number Kya Hai – URN Number Kaise Pata Kare ?

188
0
URN Number Kya Hai - URN Number Kaise Pata Kare ?
URN Number Kya Hai - URN Number Kaise Pata Kare ?

यदि आपने कभी भी अपना आधार कार्ड अपडेट करवाया होगा तो आपने URN नंबर के बारे में जरूर सुना होगा! लेकिन असल में आधार कार्ड में URN नंबर क्या है? और कैसे पता करें? आज भी कई लोगों को यह पता नहीं है। Aadhar Card Update Status Kaise Check Kare हिंदी में!

आधार कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज है! यह हम सभी जानते हैं और कभी भी किसी भी व्यक्ति को अपने आधार को अपडेट करने की जरूरत पड़ सकती है! तो ऐसे में URN नंबर के बारे में जानकारी होना किसी भी समय बेहद लाभदाई हो सकता है।

जब भी आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करते हैं तो आपको 14 नंबर का एक URN URN मिलता है यह आधार अपडेट करवाने वाले सभी नागरिकों को एक unique नंबर दिया जाता है।

इसलिए URN के विषय में सरल शब्दों में इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंग तो चलिए बगैर देरी किए आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करते है, और सबसे पहले हम जानेंगे!

यूआरएन की Full Form क्या है ?

URN की फुल फॉर्म Update Request number होती है।

URN क्या होता है? इसका क्या कार्य है ?

दोस्तों आधार कार्ड को जब हम उचित डाक्यूमेंट्स के साथ ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन किसी आधार केंद्र में अपडेट करवाते हैं! तो हमें एक URN प्राप्त होता है। और यह URN नंबर system से ऑटोमेटिक ही जनरेट होता है।

यह 14 अंकों का एक यूनिक नंबर होता है! आप इस URN नंबर के जरिए अपने आधार कार्ड के स्टेटस को भी ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं! Uidai वेबसाइट में visit कर आप पता कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड में की गई जानकारी अपडेट हुई या नहीं।

इसलिए आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के बाद URN नंबर का महत्व काफी बढ़ जाता है।

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे Uidai वेबसाइट में हम अपने आधार से जुड़ी कई सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं! जैसे कि आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं आधार कार्ड में कौन सा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है? आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं इत्यादि।

इसलिए आधार ऑनलाइन अपडेट करने के दौरान आप इस URN नंबर को कहीं कॉपी में नोट कर सकते हैं! या अपने डिवाइस में डाउनलोड कर Save भी कर सकते हैं।

URN Number Kaise Pata Karen ?

दोस्तों यदि आप ऑफलाइन किसी आधार केंद्र में जाकर अपने आधार को अपडेट करवाते हैं! तो आपके आधार को अपडेट करने के बाद आपको एक enrollment स्लिप दी जाती है! और इस स्लिप में एक URN नंबर होता है।

और यदि ऑनलाइन UIDAI वेबसाइट के माध्यम से आधार में आप किसी जानकारी को अपडेट करवाते हैं तो ऐसी स्थिति में आपके मोबाइल नंबर पर ही URN नंबर भेज दिया जाता है।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है अब आप समझ चुके होंगे कि URN नंबर होता क्या है? और इसका क्या काम है!

तो यदि आप भी अपना आधार कार्ड अपडेट करवा चुके हैं तो अब आपके लिए यह भी जानना आवश्यक हो जाता है!

URN स्टेटस कैसे चेक करें ? आधार अपडेट हुआ या नहीं कैसे चेक करें ? 

दोस्तों आपका आधार कार्ड अपडेट हुआ है या नहीं URN स्टेटस के माध्यम से जानना चाहते हैं तो आपके पास दो तरीके हैं या तो आप खुद ऑनलाइन UIdai वेबसाइट से यह Chack कर सकते हैं! या फिर आप अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर भी अपने आधार अपडेट की सूचना ले सकते हैं।

सामान्यतः आधार अपडेट करवाने के बाद 7 दिनों के अंदर आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाता है! आइए अब हम यह जान लेते हैं कैसे हम ऑनलाइन URN स्टेटस चेक कर सकते हैं।

1. सबसे पहले Uidai की वेबसाइट पर विजिट कीजिए Uidai की वेबसाइट पर आने के बाद My Aadhar का ऑप्शन दिया गया है! उस पर क्लिक करें उसके बाद कई सारे Options show हो जाएंगे।

2. इनमें से Check Aadhar Update status पर क्लिक करें।

3. अब जैसा कि आप स्क्रीनशॉट पर नीचे देख पा रहे होंगे कुछ इस तरह की Window आएगी जिसमें कुछ कॉलम्स दिए गए हैं।

4. इसमें सबसे पहले आपको Enrollment id /Url नंबर टाइप करना है, यह जानकारी आपको enrollment slip में मिली होगी!अधिक जानकारी के लिए नीचे दिया गया स्क्रीनशॉट देखें।

5. जैसे ही आप 14 अंकों के Url नंबर को यहां type करते हैं! उसके बाद सामने वाले बॉक्स में आपको डेट एंड टाइम भी type करना होगा जो आपकी enrollment slip में दिया गया है!

6. उसके बाद अंत में तीसरे कॉलम में आपको एक Captcha code दिया गया है! इस Captcha को सही Type कर fill कर देना और नीचे दिए गए check status बटन पर क्लिक कर दीजिए।

7. Check status बटन पर क्लिक करते ही अब आप देख सकते हैं कि आपका आधार कार्ड अपडेट हुआ कि नहीं।

दोस्तों यदि आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाता है! तो अब आप इस अपडेट किए गए आधार कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं!

लेकिन यदि अभी अपडेट नहीं हुआ है तो under process का ऑप्शन दिखाई देता है! इसका मतलब है कि आपका आधार कार्ड अभी प्रोसेस में है आप कुछ दिनों का इंतजार करें और उसके बाद आधार कार्ड स्टेटस को दोबारा चेक करें।

इसके अलावा तीसरा ऑप्शन Rejected का होता है! अर्थात आपका आधार अपडेट नहीं हो पाता है तो Rejected ऑप्शन देखने को मिलता है! गलत information Add करने एवं server पर रिक्वेस्ट ना पहुंचने की वजह से ऐसा हो सकता है।।

ऐसी स्थिति में आप दोबारा से आधार केंद्र में जाकर अपने आधार कार्ड की सही Information देने के बाद इसे अपडेट कीजिए आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा।

तो इस प्रकार URN नंबर से आपका आधार कार्ड चेक हुआ है या नहीं इसका स्टेटस जांच सकते हैं। लेकिन यदि आपने अब तक ऐसा नहीं किया है और आधार कार्ड को अभी भी भविष्य में ऑनलाइन अपडेट करना चाहते हैं!

तो बता दें ऑनलाइन आधार कार्ड में किसी भी तरह का अपडेट करने के लिए आपका आधार कार्ड मोबाइल से लिंक होना जरूरी है! अन्यथा आप आधार में किसी भी तरह का अपडेट नहीं करा सकते।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही मुझे आशा है URN नंबर क्या है? कैसे आधार कार्ड स्टेटस से चेक करें? आपको इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में मिल चुकी होगी। बाकी कोई और भी सवाल है! तो हमेशा की तरह अपने सवालों को कमेंट सेक्शन में पूछने के लिए आजाद हैं! हम जल्दी ही आपको रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे।

जानकारी पसंद आए तो आप इसे अपने Friends के साथ जरूर शेयर करें! ताकि वे भी आपकी Help से यह जानकारी ले सकें। धन्यवाद जय हिंद वंदे मातरम…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here