Home Motivational Valentine Day kya hai 2020 में कैसे मनाएं

Valentine Day kya hai 2020 में कैसे मनाएं

92
0
valentine day kya hai

दुनिया अनेक देशों समेत भारत में भी 14 फरवरी के दिन हर साल वैलेंटाइन डे मनाया जाता है? यदि आपने कभी वैलेंटाइन डे नहीं मनाया होगा तो फिर भी आप जानते होंगे कि Valentine Day kya hai? लेकिन इसे मनाते क्यों है, आज भी कई लोग इससे अनजान हैं।

दोस्तों वैलेंटाइन डे को प्यार के इजहार का दिन भी कहा जाता है? जिस दिन प्रेमी-प्रेमिका आपस में एक दूसरे को गुलाब, ग्रीटिंग कार्ड देते हैं! तथा अलग अलग अंदाज में विश्व के कई देशों में इसे मनाया जाता है।

दोस्तों पश्चिमी देशों में मनाए जाने वाला वैलेंटाइन डे अब भारत में भी प्रेमी प्रेमिकाओं द्वारा Celebrate किया जाता है! और जिसके लिए वह पहले से ही खूब तैयारी भी करते हैं! ऐसे में हम वैलेंटाइन को मनाने के पीछे की वजह जानें! उससे पहले पाठकों के लिए यह भी जानना जरूरी है

valentine day kaise banaye
Valentine Day kya hai?

वैलेंटाइंस डे Saint Valentine के नाम पर रखा गया है, इसके पीछे एक कहानी है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

प्रेमी प्रेमिका द्वारा एक दूसरे को प्यार का संदेश देना यह असल में वैलेंटाइंस डे होता है। विश्व भर में मनाए जाने वाले इस Festival को अलग-अलग तौर तरीकों से विभिन्न देशों में मनाया जाता है।

विशेष तौर पर कपल्स के लिए यह दिन बेहद रोमांटिक माना जाता है, इस दिन एक दूसरे को प्यार जताने के लिए बेहद करीब आते हैं! और अपने प्यार को अधिक मजबूत बनाते हैं।

इसलिए प्यार के परवानों को वैलेंटाइंस डे का बेहद इंतजार होता है!

कई ऐसे देश हैं जहां पर वैलेंटाइन डे को फ्रेंड्स, फैमिली मेंबर्स के प्रति अपना प्यार जताने के लिए भी लोगों द्वारा मनाया जाता है।

तो दोस्तों जैसा के ऊपर बताया गया है कि अलग-अलग देशों में इस दिन को सेलिब्रेट करने का तरीका भी अलग अलग है। यदि भारत के संदर्भ में बात करें तो यहां भी प्रेमी-प्रेमिका इस दिन को मनाने के लिए बेहद Excited होते हैं।

लेकिन वैलेंटाइन डे पर सबसे अधिक रौनक पश्चिमी देशों के लोगों में देखी जाती है! लेकिन समय के साथ आज हम भी पश्चिमी फेस्टिवल्स को मनाना शुरू कर रहे हैं! तो ऐसे में वैलेंटाइन डे आने के कुछ दिन पहले से ही भारत में भी खूब चर्चाएं होने लग जाती है।

तो दोस्तों अब हम अपने मेन सवाल की ओर चलते हैं कि आखिर

Valentine Day मनाते क्यों हैं?

माना जाता है वैलेंटाइंस डे को Saint Valentine के नाम पर रखा गया है! बात उस समय की है! जब रोम के एक राजा क्‍लॉडियस ने अपनी प्रजा को यह आदेश दे दिया कि अब से प्रजा में किसी का कोई विवाह नहीं होगा!

कहा जाता है कि राजा ने यह फैसला इसलिए लिया क्योंकि राजा को लगता था शादी कर देने से व्यक्ति की सोचने समझने की क्षमता नष्ट हो जाती है।

अब चूंकि प्रजा में से कोई भी स्त्री–पुरुष शादी नहीं कर सकते थे, तो ऐसे में पूरी प्रजा चिंतित हो गई! लेकिन संत वैलेंटाइंस एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने इस फैसले का विरोध करने की हिम्मत रखी।

और उन्होंने राज्य के अनेक कहीं स्त्री पुरुषों की शादी करवाई जिसे देखकर राजा आग बबूला हो गया! और उसके फैसले के खिलाफ जाने वाले संत वैलेंटाइन को 14 फरवरी के दिन फांसी की सजा सुना दी।

और इस तरह संत वैलेंटाइंस डे की मृत्यु हुई! और तब से ही उनकी याद में रोम की प्रजा द्वारा वैलेंटाइन डे मनाया गया! और धीरे-धीरे आज यह त्यौहार दुनिया के अनेक देशों में प्रेमी प्रेमिकाओं द्वारा मनाया जाता है।

Valentine Day के दिन क्या करें?

तो दोस्तों क्योंकि इस दिन का इंतजार सभी कपल्स को होता है! ऐसे में अनेक तौर तरीकों से इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता हैं जिनमें से यह मुख्य हैं।

  • प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे को कपड़े, ज्वेलरी या परफ्यूम जैसे किसी अन्य सामान के रूप में गिफ्ट देते है! ताकि उन दोनों के बीच आपसी प्यार बना रहे तथा उन्हें एक दूसरे की याद दिलाने में यह gifts यादगार साबित होते हैं।
  • वैलेंटाइन डे के दिन प्रेमी प्रेमिका अपनी पुरानी यादें ताजा करते हैं! एक दूसरे से बातचीत करते हैं एवं प्यार के शुरुआती दिनों की बातें करते हैं। तथा अपने रिश्ते में हुई कड़वाहटों को दूर करते हैं।
  • इसके अलावा प्रेमी प्रेमिका शॉपिंग पर जाते हैं अपने मनपसंद प्रोडक्ट खरीदते हैं! एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं तथा रात में डिनर करते हैं! और इस तरह शॉपिंग भी वैलेंटाइन डे के दिन सबसे अधिक कपल्स द्वारा की जाती है।
  • इस दिन सभी शॉपिंग मॉल्स खूब सजे धजे होते हैं, क्योंकि कई लोग यहां कपल्स के साथ शॉपिंग करने के लिए आते हैं।
  • इसके अलावा कपल्स एक दूसरे के साथ घूमने के लिए किसी hill station या beautiful places पर जाते हैं! और दोनों एक दूसरे के साथ अपने प्यार भरे लम्हे बिताते हैं।

तो इस प्रकार आपने आज के इस लेख में जाना वैलेंटाइंस डे के बारे में! आपने जाना वैलेंटाइन डे क्या है? इसे क्यों मनाते हैं और इस दिन को कैसे सेलिब्रेट किया जाता है। दोस्तों उम्मीद है इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। अतः आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते हैं! ऐसे ही नई-नई interesting जानकारियां पाने लिए इस ब्लॉग पर विजिट करना ना भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here