Home Aadhar Card Voter List Me Apna Naam Kaise Dekhe

Voter List Me Apna Naam Kaise Dekhe

353
0
Voter List में अपना नाम कैसे देखे मोबाइल से
Voter List में अपना नाम कैसे देखे मोबाइल से

चुनाव में अपनी पसंदीदा पार्टी या नेता को वोट देने के लिए आपका Voter लिस्ट में नाम होना जरूरी है परंतु क्या आपको पक्का पता है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में Add है क्या सोच रहे हैं 🤔यदि नहीं तो इस लेख में आप यही जानेंगे कि कैसे आप Voter लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं ! All state voter List Me Naam Kaise Dekhe…

नमस्कार स्वागत है आपका Allhindisupport ब्लॉग पर आज का यह लेख देश के उन सभी नागरिकों के लिए है जो इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं अब आप घर बैठे Online फ्री में चेक कर सकते हैं, कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं ! voter list me naam kaise search kare…

दोस्तों आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर की सहायता से अपना नाम Voter List में देख सकते हैं इसका फायदा यह होगा कि यदि चुनाव से पहले वोटर लिस्ट में आपका नाम Add नहीं होता है, तो आप अभी जाकर Voter list में अपना नाम Add करवा सकते हैं !

तो बाद में पछताने से अच्छा है कि अभी आप Voter लिस्ट में अपना नाम Add कर लें तो चलिए दोस्तों बिना देरी किए लेख की शुरुआत करते हैं और जानते हैं !

वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, कैसे चेक करें ?

 1  सबसे पहले आपको National Voters Service Portal की वेबसाइट पर जाना होगा। आप नीचे दिए गए Link पर क्लिक कर डायरेक्ट इस वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं ! Link Click Hare

 2  इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको सामने दो Tab दिखाई देंगे पहला टैब Search by Details का है, जिसमें आपको Voter id डीटेल्स डालनी होंगी !

इसके अलावा यदि आप ने हाल ही में अपने वोटर ID में कुछ अपडेट करवाया है, तो आपको Tab नंबर दो search by Epic No. को सेलेक्ट करना होगा और वहां पर पहचान पत्र क्रमांक डालना होगा !

 3  तो दोस्तों मान लेते हैं, आपने हाल ही में वोटर ID में कुछ भी अपडेट नहीं कराया तो आप पहले Tab यानी search by details पर क्लिक कीजिए और अब आपको कुछ Details enter करनी है, जोकि निम्नलिखित है !

 

1. Name– वोटर लिस्ट में आपका जो भी नाम है , वो इस कॉलम में भरें !
2. पति/पिता का नाम– शादीशुदा महिलाएं अपने पति का नाम जबकि पुरुष अपने पिता का नाम इस कॉलम में दर्ज करें !
3. Gender– अपने लिंग का चुनाव करें !
4. Age/Dob– वोटर id में आपकी जितनी उम्र है उसे select कीजिए। या फिर अपनी जन्मतिथि के ऑप्शन को सिलेक्ट कर जन्मतिथि select कीजिए !

5. State–अपने राज्य को सेलेक्ट करें !
6. District·– अब अपने जिले का चुनाव करें !
7. Assembly constituency–अब अपने विधानसभा क्षेत्र का चुनाव करें !
8. code– अब अंत में आपको Captcha Code Fill करना होगा !

 4  दोस्तों यह सभी Details सही से Enter करने के बाद नीचे दिए गए search/खोजें बटन पर अब क्लिक कीजिए !

 5  अब आपको नए पेज में अपना नाम Voter ID List में दिखाई देगा और results में आपका जो भी Name होगा उस पर क्लिक कीजिए तथा View Details Option पर Tap करें !

अब आपकी सारी मतदाता डिटेल्स आपके सामने हैं, यदि आप इन डिटेल्स को Print करना चाहते हैं तो “मतदाता सूचना प्रिंट करें” ऑप्शन आपको दिखाई देता है, उस पर Tap कर यह सूचना PDF फॉर्मेट में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी और अब आप किसी नजदीकी प्रिंटर दुकान से इसे प्रिंट कर लीजिए !

तो दोस्तों इस तरह आप अपने मोबाइल से ही चेक कर सकते हैं, Voter List में अपने नाम को तथा उस जानकारी को प्रिंट भी आसानी से किया जा सकता है !

लेकिन यह सब करने के बावजूद भी यदि आपका नाम Voter लिस्ट में अभी नहीं दिखाई नहीं दे रहा है, तो आप निर्वाचन आयोग से बात कर सकते हैं। 1800111950 यह एक Toll Free नंबर है, जिसको डायल कर आप Voter लिस्ट में नाम ना आने की समस्याएं निर्वाचन आयोग को बता सकते हैं !

तो आज के इस लेख में बस इतना ही उम्मीद है, आपको Voter लिस्ट में अपना नाम चेक करने का यह तरीका पसंद आया होगा यदि आपका Voter ID list Name चेक करने से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में बेझिझक बता सकते हैं !

साथ ही जानकारी को शेयर कर अन्य लोगों को भी Voter ID लिस्ट में उनका नाम चेक करने में उनकी मदद करें धन्यवाद जय हिन्द जय भारत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here