Home Android Apps VPN Kaise Use Kare, VPN Kya Hai, Full Details In Hindi ?

VPN Kaise Use Kare, VPN Kya Hai, Full Details In Hindi ?

290
0
VPN Kaise Use Kare, VPN Kya Hai, Full Details In Hindi ?
VPN Kya Hai और इसका इस्तेमाल कैसे करें

VPN Kaise Use Kare यदि आप एक इंटरनेट यूजर हैं तो आपने अक्सर वीपीएन के बारे में किसी वेबसाइट या फिर वीडियो में जरूर सुना होगा तो दोस्तों वीपीएन का इस्तेमाल कैसे करें यह जानने से पहले हमारा यह जानना जरूरी है कि आखिर वीपीएन होता क्या है।

इसलिए इस आर्टिकल में हम वीपीएन के विषय पर विस्तार से समझेंगे साथ ही जानेंगे वीपीएन का इस्तेमाल हम मोबाइल में कैसे कर सकते हैं दोस्तों वीपीएन का इस्तेमाल हम जरूरत पड़ने पर मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, टेबलेट किसी भी डिवाइस में कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं  वीपीएन क्या है मोबाइल और कंप्यूटर में VPN Kaise Use Kare ।

VPN Kaise Use Kare, VPN Kya Hai ?

VPN अर्थात Virtual Private Network

इसका इस्तेमाल विशेषतया तब किया जाता है, जब हमारी Country में किसी वेबसाइट की Block कर दी गई हो, तो उस स्तिथि में वेबसाइट को Access करने के लिए वीपीएन की जरूरत पड़ती है।

जैसे कि इंडिया में कई ऐसी Movie साइट्स हैं, जो कि Banned है इन्हें आप डायरेक्ट यदि गूगल पर सर्च करते हैं तो आप उस साइट को एक्सेस नहीं कर सकते लेकिन यदि आप वीपीएन का इस्तेमाल कर लेते हैं तो आप उन मूवी Sites तक आसानी से पहुंच कर वहां से Movies को डाउनलोड कर सकते हैं।

दोस्तों वीपीएन एक Private नेटवर्क होता है जिसके माध्यम से इंटरनेट उपयोगकर्ता दुनिया में किसी भी नेटवर्क वो Access कर सकते हैं वीपीएन का इस्तेमाल करते हुए आपको किसी नेटवर्क कंपनी की तरफ से IP ऐड्रेस मिलता है, उस आईपी एड्रेस से आप दुनिया के किसी भी नेटवर्क को एक्सेस कर पाते हैं।

दोस्तों मान लीजिए इंडिया में Google.com को बैन कर दिया गया है, तो इस स्थिति में यदि आपको इस वेबसाइट को ओपन करना है तो आप वीपीएन के जरिए किसी दूसरे country के नेटवर्क को एक्सेस कर इस वेबसाइट को open कर सकते हैं तो यह समझने के बाद की वीपीएन क्या है अब हम जानते हैं

वीपीएन क्यों जरूरी हैं ?

• वीपीएन का इस्तेमाल मुख्यतया निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

• वीपीएन का उपयोग विभिन्न कंपनियों द्वारा बिजनेस में डाटा को Securely ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है जिससे हैकर्स द्वारा डाटा को हैक करने के Chances कम हो जाते हैं, क्योंकि इसमें डाटा गुप्त रूप से ट्रांसफर होता है।

• VPN का उपयोग भौगोलिक Restrictions को Bypass कर किसी Site को Access करने के लिए किया जाता है।

• वीपीएन के जरिए यूजर अपनी वास्तविक लोकेशन को Hide कर सकता है जिससे हैकर्स द्वारा लोकेशन तक पहुंचने तथा डाटा को चुराने के chances कम हो जाते हैं।

• इसके अलावा आप अपनी ब्राउज़िंग Activity को local Network तथा इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से Hide कर सकते हैं।

• टोरेंट साइट का इस्तेमाल करते हुए वीपीएन बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है, जिसके जरिए हम किसी दूसरे Country के नेटवर्क से Torrent Files को एक्सेस कर पाते हैं।

VPN कैसे काम करता है ?

जब आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में वीपीएन को कनेक्ट करते हैं, तो इसके बाद वीपीएन के नेटवर्क की लोकेशन को ही कंप्यूटर Local नेटवर्क समझ लेता है अर्थात यदि आप USA के VPN server से कनेक्टेड है तो कंप्यूटर भी आपकी लोकेशन को वही का समझता है।

VPN कनेक्ट होने के बाद आपका सारा नेटवर्क ट्रैफिक उस वीपीएन पर शिफ्ट हो जाता है, और इस तरह दूसरी लोकेशन के जरिए आप उस लोकल नेटवर्क के सभी resources का उपयोग कर पाते हैं आप वीपीएन के जरिए किसी दूसरी लोकेशन से भी इंटरनेट को Access कर पाते हैं।

इसलिए कई सारे यूजर्स वीपीएन से Bittorrent के माध्यम से अनेक Files को डाउनलोड करते हैं, तथा नई नई मूवीस को देख पाते हैं तो दोस्तों अब हम जान लेते हैं कि वीपीएन का इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे होते हैं उसके बाद हम जानेंगे कैसे इसे अपने मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस में हम उपयोग कर सकते हैं।

VPN के इस्तेमाल करने के फायदे ?

आप बिना पैसे दिए भी विभिन्न सर्विस का इस्तेमाल अपने डिवाइस में कर सकते हैं वीपीएन सर्विस का इस्तेमाल करनाल से होता है इसमें वीपीएन सर्विस कंपनी हमारे डाटा को किसी के साथ शेयर नहीं करती।

फ्री वीपीएन में आप लिमिटेड बैंडविथ का उपयोग कर पाती जबकि पेड़ विपिन सर्विस के इस्तेमाल से आप अनलिमिटेड बैंडविथ पा सकते हैं परंतु इसका इस्तेमाल तभी करना फायदेमंद जो होगा जब आपको महत्वपूर्ण एडिटर ट्रांसफर करना हो।

आप वीपीएन का इस्तेमाल कर किसी भी ब्लॉक ड वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं दोस्तों इस तरह वीपीएन की कई सारे फायदे यूजर्स को मिल जाते हैं इसलिए आप भी फ्री वीपीएन के साथ अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं आइए जानते हैं।

मोबाइल में VPN का इस्तेमाल कैसे करें ?

दोस्तों Play Store पर कई ऐसे एप्लीकेशंस मिल जाएंगे जो आपको फ्री में वीपीएन का इस्तेमाल करने की सुविधा देती है हालांकि कुछ बेहतरीन VPN Apps हैं, जिनकी Service लेने के लिए आपको पेमेंट भी करनी पड़ती है लेकिन यहां पर हम बात करेंगे Free VPN Apps कि इन्हें आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर वीपीएन से Connected रह सकते हैं।

  1. Free VPN Unlimited Proxy – Proxy Master
  2. Free VPN – Fast, Secure and Unblock Proxy & Sites
  3. Free VPN – A Secure,Unlimited,Fast,Free VPN Proxy
  4. VPN Free – Betternet Hotspot VPN & Private Browser
  5. Turbo VPN- Free VPN Proxy Server & Secure Service

तो दोस्तों इनमें से आप किसी भी ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं मैं Personally इस Free VPN Turbo VPN का इस्तेमाल करता हूं अब हम बात करते हैं।

Computer में VPN का इस्तेमाल कैसे करें ?

दोस्तों मोबाइल की तरह ही कंप्यूटर के लिए भी कई सारे वीपीएन सॉफ्टवेयर आते हैं, आप किसी भी अच्छे वीपीएन को इंस्टॉल कर Computer में वीपीएन का इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही कई सारे Web Browsers में वीपीएन एक्सटेंशन को आप Install कर वीपीएन का फायदा ले सकते हैं।

जैसे कि Chrome Browser में आप Free वीपीएन को इस्तेमाल कर सकते हैं तथा ब्राउज़र के अंदर किसी भी block वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं।

तो दोस्तों आज के इस लेख में बस इतना ही उम्मीद है आपको VPN Kaise Use Kare से संबंधित सभी पर्याप्त जानकारी इस आर्टिकल में मिल चुकी होगी आपका अभी भी वीपीएन से जुड़ा कोई सवाल है।

तो कमेंट करके जरूर पूछें हम जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे साथ ही यदि आपके लिए जानकारी हेल्पफुल हुई है तो इसे सोशल मीडिया पर भी जरूर दोस्तों के साथ शेयर करें धन्यवाद ? जय हिन्द जय भारत…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here