Home Blogging Website Par Organic Traffic Kaise Laye Best Trick 2020 ?

Website Par Organic Traffic Kaise Laye Best Trick 2020 ?

264
0
Website Par Organic Traffic Kaise Laye Best Trick 2020 ?

ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे लाएं साइट में दोस्तों यदि आप Blogger हैं, और Organic Traffic की समस्या से जूझ रहे हैं तो इस आर्टिकल में आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक पाने हेतु कुछ प्रैक्टिकल टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें यदि आप फॉलो करते हैं तो जल्दी आप ढेर सारा ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त करेंगे, ( Website Par Organic Traffic Kaise Laye )

दोस्तों जब भी एक नया ब्लॉगर ब्लॉगिंग की शुरुआत करता है तो वह ब्लॉगिंग के जरिए दूसरों की हेल्प करने, Blog से अपना नाम कमाने और साथ ही पैसे कमाने की सोचता लेकिन जब ट्रैफिक नहीं मिल पाता तो ऐसे में कई लोग हार कर ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं।

दोस्तों जो भी एक सफल ब्लॉगर बना है, उसकी journey में ट्रैफिक ना आने की समस्याएं कहीं बाहर हुई हैं, परंतु उन्होंने अपनी गलतियों को सुधारते हुए अपने ब्लॉग पर काम किया और आज लाखों की संख्या में उनके ब्लॉग पर रोजाना का ट्रैफिक आता है।

इसलिए मुझे पूरी आशा है कि आप इस आर्टिकल में नीचे बताई गई टिप्स को फॉलो करते हैं तो काफी अच्छा ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

यहाँ पढ़े:- Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye ?

Website Par Organic Traffic Kaise Laye Best Trick 2020 ?

1. Optimize for Readers

कई सारे नए ब्लॉगर जब ब्लॉगिंग सीखते हैं तो उन्हें SEO के बारे में पता चलता है, और अपने दिमाग में यह बिठा लेते हैं कि SEO करने से Ranking बढ़ती है।

हां ये बात बिल्कुल सही है, लेकिन गलती यह की वे अच्छे आर्टिकल लिखने पर फोकस करने की बजाय SEO पर अधिक जोर देते हैं, और कई बार आर्टिकल को over ऑप्टिमाइज कर देते है।

होता क्या है content अच्छा ना होने की वजह उनकी साइट पर कुछ Readers आते भी हैं तो वह डायरेक्ट बाहर चले जाते है, ऐसे में उनकी रैंकिंग और भी ज्यादा गिर जाती है।

लेकिन यदि आप Educational/ informative आर्टिकल लिखते हैं जिससे लोगों की हेल्प होती है, तो गूगल भी आपकी वेबसाइट को स्वयं प्रमोट करेगा और आपको अच्छी रैंकिंग दिलाएगा।

2. Make Blogging Schedule

गूगल हो या कोई भी सर्च इंजन उन Blogs को बेहद पसंद करते हैं जो नियमित तौर पर Update होते हैं।

तो यदि आप ऑर्गेनिक, क्वालिटी ट्रैफिक प्राप्त करना चाहते हैं तो एक टाइम टेबल के साथ ब्लॉगिंग करना शुरू करें।

और उस शैडयूल को नियमित रूप से फॉलो करें आपको साफ-साफ दिखेगा कि पहले blog में कभी भी बिना शेड्यूल के पोस्ट करने की तुलना में अब टाइम टेबल के मुताबिक काम करने पर पर आपका ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ रहा है।

3. Use Long-tail keywords

स्पेशली यदि आपकी वेबसाइट नई है, और उसकी डोमेन अथॉरिटी कम है तो आप शुरुआत में यदि अपनी सभी पोस्ट को Rank करवाना चाहते हैं, तो आप long-tail कीवर्ड्स पर आर्टिकल लिखें!

Example:- के लिए Youtube se paise kaise kamaye यह एक long-tail कीवर्ड है।

लेकिन डायरेक्ट यदि आप नई website पर Paise kaise kamaye कीवर्ड को टारगेट करेंगे तो आपको अपने आर्टिकल को Rank करने में ज्यादा टाइम लग सकता है।

क्योंकि पहले से ही उस keyword पर High DA (Domain Authority), PA (Page Authority) वाली वेबसाइट रैंक हो रही हैं।

तो बेहतर है कि आप शुरुवात में long-tail keywords पर अपने आर्टिकल लिखें इसमें कॉम्पटीशन भी कम होता है।

4. On Page SEO

ऑर्गेनिक ट्रैफिक यदि आप पाना चाहते हैं तो On page SEO का पूरी तरह ज्ञान होना बेहद आवश्यक है क्योंकि इसके बिना organic ट्रैफिक प्राप्त करना एक ख्वाब जैसा है!

आप जिस भी टॉपिक पर अपना आर्टिकल लिख रहे हैं आपको उसे अच्छे से ऑप्टिमाइज करना है! परंतु ध्यान रखें over ऑप्टिमाइज नहीं करना है।

ऐसा आर्टिकल लिखें जिसमें पूर्ण जानकारी हो जिसे पढ़ने के बाद Reader को किसी दूसरी वेबसाइट पर ना जाना पड़े।

आप आर्टिकल में जरूरत पड़ने पर images, वीडियोस का इस्तेमाल करें साथ ही अपने आर्टिकल में Internal & External Linking भी जरूर करें।

यदि आप WordPress पर ब्लॉगिंग करते हैं तो Yoast Seo plugin आपको on Page seo करने में मदद करेगा।

5. Internal & external linking

आपकी पोस्ट की रैंकिंग में इंटरनल लिंकिंग भी बहुत बड़ा फैक्टर है तो आप जिस भी टॉपिक पर अपना आर्टिकल लिख रहे हैं उसी टॉपिक से रिलेटेड यदि आपने अपने ब्लॉग में अन्य टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखा हुआ है।

आप उन सभी Relevant आर्टिकल्स को जरूर लिंक करें लेकिन ध्यान रखें आपको किसी ऐसे आर्टिकल को लिंक नहीं करना है जो उस टॉपिक से संबंधित ना हो इससे ओवर लिंकिंग हो सकती है, और आप की रैंकिंग बढ़ने की बजाय डाउन हो सकती है।

इसी प्रकार साइट में आपको किसी अन्य दूसरी अथॉरिटी साइट को एक्सटर्नल लिंक भी देना जरूरी है।

आप जिस भी टॉपिक पर लिख रहे हैं यदि किसी ने उसी टॉपिक से रिलेटेड कोई बेहतरीन पोस्ट लिखी है तो आप उसका लिंक देना ना भूलें इससे रैंकिंग में काफी फर्क पड़ता है।

6. Off Page seo करें

आर्टिकल लिख देना, पब्लिश कर देना ही काफी नहीं है! जब बात हो Off Page seo करने की तो Backlink इन सबमें ऊपर होता है।

इसलिए अपनी वेबसाइट की रैंकिंग यदि आप तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो आप अपने ब्लॉग पर Backlink से समय-समय पर जरूर बनाएं।

ध्यान रखें आपको Do Follow Backlink बनाने हैं, तभी आपकी Authority बढ़ेगी Do Follow फॉलो बैक लिंक बनाने के भी कई सारे तरीके हैं, जिसमें सबसे अच्छा तरीका है गेस्ट पोस्टिंग करें।

इसके अलावा आप Do Follow Comment Backlink, Profile Backlink, Docs सबमिशन, इत्यादि और भी कई सारे तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान रखें यदि आप अपनी वेबसाइट में ऑर्गेनिक ट्राफिक बढ़ाना चाहते हैं तो आज से ही off page seo, अर्थात बैक लिंक पर फोकस करना शुरू करें।

हाई क्वालिटी बैकलिंक्स Build करें, आपको जरूर Organic Traffic हासिल करने में फ़ायदा मिलेगा।

7. Build profile on social media

साइट में ट्रैफिक पाने में भी सोशल Media मददगार साबित होता है सोशल अकाउंट जैसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म का दुनियाभर में लाखों लोग इस्तेमाल करते हैं।

इससे आपको रेफरल ट्रैफिक भी मिलेगा साथ में आपको बैकलिंक भी मिल जाएगा! हालांकि आपको इस बैकलिंक का ज्यादा फायदा तो नहीं होगा।

यहाँ पढ़े:- Godaddy Se Domain Kaise Kharide 99 Low Price, Godaddy Buy Domain ?

लेकिन हां यदि आप सोशल प्रोफाइल बनाते हैं, शेयर बटन अपनी वेबसाइट में ऐड करते हैं तो आपकी वेबसाइट पर आए विजिटर्स के लिए आपके आर्टिकल को दूसरों के साथ शेयर करने में आसानी होगी।

इसी तरह ही Useful जानकारी पाने के लिए imbeginner  साइट को जरूर visit करें।

तो साथियों आज के इस आर्टिकल में आपने जाना Blog Website Par organic Traffic Kaise Laye, यदि आर्टिकल में दी गई जानकारी Helpfull साबित हुई है तो इसे शेयर करना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here